Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    शादी कब करेंगी से लेकर बेबी प्लानिंग तक , महिलाओं से इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ये अजीबोगरीब सवाल

    इस आर्टिकल में जानें की महिलाओं से इंटरव्यू के दौरान किस तरह के अजीबोगरीब सवाल किए जाते हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-27,10:55 IST
    Next
    Article
    weird questions people ask women in interview

    आज महिलाएं हर क्षेत्र में अपने आप को बेस्ट दिखा रही हैं। फिर चाहे 12वीं बोर्ड की परीक्षा का परिणाम हो या देश के बड़े-बड़े पदों तक पहुंचने की बात हो। हालांकि इस बात को भी झुकलाया नहीं जा सकता है कि यहां तक पहुंचने के लिए महिलाओं को कई तरह के पड़ाव पार करने होते हैं। 

    यहां तक की महिलाओ से इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले सवाल भी अजीबोगरीब होते हैं। इसी विषय पर हमने बात की अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रही महिलाओं से। तो आइए जानते हैं इंटरव्यू में महिलाओं से किस तरह के पर्सनल सवाल किए जाते हैं। 

    आप शादी कब कर रही हैं? 

    why women face weird question in interview

    इंटरव्यू के दौरान स्किल्स देखने के साथ-साथ महिलाओं से यह भी पूछा जाता है कि वो शादी कब करने वाली हैं। जी हां, गुरुग्राम स्थित कंपनी में काम कर रही गरिमा बताती हैं कि उनसे एक दफा इंटरव्यू के दौरान पूछा गया, "क्या आपका आने वाले 1-2 साल में शादी करने का प्लान है? क्योंकि हमें इस पोस्ट के लिए एक ऐसा कैंडिडेट चाहिए जो लंबे समय के लिए हमारे काम को प्राथमिकता पर रख कर फोकस दे।"

    वह बताती हैं, "कंपनी की तरफ से इस सवाल का पूछा जाना दिखाता है कि शादी के बाद एक महिला पर अलग-अलग तरह के कार्यों को भार बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इस तरह के सवालों का सामना करना थोड़ा अजीब है इसलिए कई बार मैं इंटरव्यू में अपना बेस्ट भी नहीं दे पाती हूं। 

    इसे भी पढ़ेंः दूसरों से बात करने में होती है हिचकिचाहट तो अपनाएं ये टिप्स

    आप बेबी प्लानिंग कब कर रही हैं? 

    स्कूल में टीचर के रूप में कार्य कर रही अमरजीत कौर बताती हैं कि एक बार मुझसे इंटरव्यू के दौरान बेबी प्लानिंग से जुड़ा सवाल कर लिया गया था। वह कहती हैं, "इंटरव्यू लेने वाले सर ने मेरे हाथ में चूड़ा देखकर अंदाजा लगाया कि मेरी अभी ही शादी हुई है जिसके बाद उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या आपका बेबी करने का कोई प्लान है।" 

    एक कैंडिडेट से इस तरह का सवाल करना थोड़ा अजीबोगरीब था। चूंकि कंपनियों को लगता है कि महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान और बेबी हो जाने के बाद काम पर फोकस नहीं कर पाती हैं इसलिए वो इस तरह के सवाल करती हैं।

    क्या पुरुष से भी पूछे जाते हैं ऐसे सवाल? 

    क्या कंपनियां पुरुष से भी इस तरह के सवाल करती हैं? इस सवाल का जवाब है, नहीं। आमतौर पर किसी भी पुरुष से इस तरह के सवाल नहीं पूछे जाते हैं। महिला से सवाल पूछना और पुरुष से नहीं पूछना साफ दिखाता है कि आज भी लोग तरह-तरह की धारणाओं को साथ लेकर चल रहे हैं। साथ ही यह भी दिखाता है कि घर के कामकाज से  लेकर बच्चों के पालन पोषण की जिम्मेदारी भी लोगों की ही समझते हैं।  (इंटरव्यू देने जाना है तो इन छोटी-छोटी बातों का रखें ख्‍याल)

    घर के काम करना सिर्फ महिलाओं की जिम्मेदारी नहीं 

    women face inequality

    नौकरी के अलावा का काम करने की जिम्मेदारी सिर्फ महिलाओं की नहीं होती है। रसोई का काम, घर की सफाई और यहां तक की बच्चों का पालन-पोषण की जिम्मेदारी भी एक पुरुष की भी उतनी है जितनी महिला की है। 

    इसे भी पढ़ेंः आखिर क्यों महिलाओं को पसंद आते हैं भारी आवाज वाले लड़के, आकर्षण का ये नियम भी जान लीजिए

    तो ये थे कुछ सवाल जिनका महिलाओं को इंटरव्यू के दौरान सामना करना पड़ता है। अगर आप ऐसे ही किसी और विषय के बारे में जानकारी लेना चाहती हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल करें। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।