Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आखिर क्यों महिलाओं को पसंद आते हैं भारी आवाज वाले लड़के, आकर्षण का ये नियम भी जान लीजिए

    आखिर क्यों महिलाओं को हैवी वॉइस वाले लड़के पसंद आते हैं? इसके पीछे का साइंटिफिक कारण बहुत ही ज्यादा दिलचस्प है। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-24,12:00 IST
    Next
    Article
    Why women are attracted towards deep voice men

    एक लड़के में आपको क्या अच्छा लगता है? उसके लुक्स, उसकी अक्ल, उसके बाल, उसकी आंखें या फिर उसकी आवाज़? देखिए इससे पहले कि मेरा ये स्टेटमेंट कुछ लोगों को ऑफेंड कर दे मैं साफ कर दूं कि यहां मैं सिर्फ लॉ ऑफ अट्रैक्शन की बातें करने जा रही हूं। किसी की पर्सनल च्वाइस पर कोई भी कमेंट नहीं किया जाएगा। हां, तो कहां थे हम? आपको किसी लड़के में सबसे पहले क्या अच्छा लगता है? सोच लीजिए अच्छे से और ध्यान दीजिए कि सबसे पहले आप अपने पार्टनर से क्या सोचकर अट्रैक्ट हुई थीं?

    फोन पर बात करते समय अगर किसी की भारी और इमोशन्स से भरी हुई आवाज सुनाई दे तो फिर एकदम से ऐसा लगता है कि बस इस आवाज को सुनते ही जाएं। यकीनन किसी इंसान से ऐसे ही पर्सनल चॉइस को लेकर बात की जाए तो शायद मैं भी इस तरह किसी से बात करना चाहूं। अधिकतर माना जाता है कि महिलाओं को भारी आवाज वाले लड़के पसंद आते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि ऐसा क्यों होता है और आखिर क्यों मर्दाना आवाज़ को आकर्षण की लॉ बुक में ज्यादा अच्छा माना जाता है। 

    पुरुषों की किन क्वालिटीज को किया जाता है ज्यादा पसंद?

    आमतौर पर आकर्षण के नियमों की बात करें तो सुडौल और सिमेट्रिकल चेहरा ज्यादा अट्रैक्टिव लगता है। भले ही नाक-नक्श बहुत अच्छे ना भी हों तो भी एक सुडौल चेहरा हेल्दी बॉडी को दर्शाता है और एक स्टडी बताती है कि महिलाएं आमतौर पर ज्यादा मर्दाना फीचर्स वाले लड़कों को पसंद करती हैं। इसका साइंटिफिक कारण ये है कि ऐसे फीचर्स ज्यादा बेहतर टेस्टोस्टेरोन लेवल और फिजिकल ताकत को दिखाते हैं। 

    attraction and women

    हालांकि, इसके विपरीत पुरुषों को थोड़ी यंग दिखने वाले फीचर्स ज्यादा पसंद आते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों पुरुषों को ज्यादा पसंद आती हैं शादीशुदा महिलाएं और भाभी? सामने आ गया इसका कारण 

    आखिर क्यों आवाज को दिया जाता है इतना महत्व

    विजुअल अपीयरेंस के बारे में तो बात कर ली, लेकिन सही मायनों में साइंटिस्ट मानते हैं कि डीप वॉइस या गहरी आवाज़ असल में ज्यादा आकर्षक होती है। PLOS ONE में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में रिसर्चर्स ने एक स्टडी की थी और ये पाया था कि महिलाओं को डीप वॉइस वाले पुरुष पसंद है। डीप मेल वॉइस बताती है कि ये इंसान एक अच्छा स्पीकर है और अगर इसमें कहीं से ब्रेथलैसनेस दिखी तो ये समझा जाता है कि इस इंसान में अग्रेशन थोड़ा कम है। (पुरुषों द्वारा बोले जाने वाले झूठ)

    attracted to men

    ये साइंटिफिक कारण है जो बताता है कि क्यों महिलाओं को हमेशा डीप वॉइस पसंद है। इसे इवोल्यूशन से भी जोड़ा जाता है जहां आदि मानव को अपनी आवाज़ के जरिए ही मेट ढूंढना पड़ता था।

    इसे जरूर पढ़ें- Husband शब्द का मतलब क्या जानती हैं आप? 

    कहानी में अभी भी एक ट्विस्ट है 

    ये सही है कि महिलाओं को डीप पिच साउंड पसंद है, लेकिन McMaster University study बताती है कि ऐसे पुरुषों को ज्यादातर फ्लिंग के लिए अच्छा माना जाता है। जी हां, ये जेनेटिक क्वालिटी ट्रू लव में नहीं बल्कि सिर्फ अट्रैक्शन के लिए ही अच्छी मानी जाती है। अब इसके पीछे लुक्स और केयरिंग नेचर भी आ जाता है, लेकिन सही मायने में ये सिर्फ आकर्षण तक ही सीमित रह सकता है।  

    ऐसा माना जा सकता है कि लड़कियां अपने पार्टनर में हमेशा ही ऐसे लोगों को चुनना पसंद करती हैं जो सॉफ्ट स्पोकन हों और भावनाओं को समझें। उन्हें लॉयल पार्टनर पसंद होते हैं और साइंस मानती है कि डीप पिच साउंड वाले पुरुष बेवफाई की ओर जा सकते हैं। तो अगली बार किसी को डेट करने से पहले इस लॉ ऑफ अट्रैक्शन का ध्यान जरूर रखें।  

    आपको किस तरह से पार्टनर पसंद हैं? इसके बारे में हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।