• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ज्यादा धोने से कपड़ों का कलर हो गया है फेड, तो इस तरह बनाएं नए जैसा

अगर आपके नए कपड़ों का कलर फेड हो गया है, तो आपके इस लेख में बताए गए टिप्स काम आ सकते हैं। 
author-profile
Published -09 Jun 2022, 18:44 ISTUpdated -09 Jun 2022, 19:02 IST
Next
Article
ways to restore faded clothes in hindi

सभी के वार्डरोब में हर तरह के कपड़े होते हैं लेकिन कलरफुल कपड़ों की केयर करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। क्योंकि अक्सर कलर कपड़ों को धोते समय हुई छोटी-छोटी गलतियों की वजह से आपके कपड़े पूरी तरह से खराब हो जाते हैं जैसे- कपड़ों को एक साथ मशीन में वॉश करती हैं, तो कभी-कभी कपड़े से कलर निकलकर दूसरे कपड़ों पर लग जाता है। 

इन दागों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा से लेकर स्क्रबिंग का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कपड़ों के कलर फेड हो जाते हैं। फिर इन कपड़ों मजबूरन को फेंकना पड़ जाता है। लेकिन अब आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं हैं क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप अपने कपड़ों के कलर को दोबारा नया जैसा बना सकती हैं, कैसे आइए जानती हैं।  

नमक का करें इस्तेमाल-

How to use salt for faded color

आप कपड़ों के कलर को नया करने के लिए नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, कपड़ों की चमक बरकरार रखने में नमक काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको कपड़ों को धोते समय ड्रम में करीब 1/2 कप नमक डाल दें। इसे आपके कपड़े का कलर एकदम पक्का हो जाएगा और आपके कपड़े खराब भी नहीं होंगे। 

विनेगर भी है उपयोगी-

How to use vinager for faded color

आप अपने कपड़ों से डिटर्जेंट के बिल्डअप को खत्म करने के लिए विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि जब हम कपड़े धोती हैं, तो हार्ड डिटर्जेंट आपके कपड़े के कलर को खत्म कर देता है। इससे आपके कपड़ों का कलर खराब हो जाता है। (होममेड डिटर्जेंट बनाने का तरीका)

अगर आप चाहती हैं कि आपका कलर दोबारा प्रभावित न हो, तो आप कपड़ों को धोते समय थोड़ा विनेगर डाल दें। क्योंकि विनेगर नी की वजह से पीछे रह गए मिनरल्स या डिटर्जेंट को तोड़ने में मदद करेगा और आपके कपड़ों का कलर चमक जाएगा।   

इसे ज़रूर पढ़ें- अपने महंगे और फेवरेट कपड़ों को फेड होने से बचाने के लिए आजमाएं ये तरीके

फैब्रिक डाई का करें इस्तेमाल- 

Fabric dye in hindi

कई बार कपड़ों का कलर पूरी तरह खराब हो जाता है और मजबूरन कपड़ों को फेंकना पड़ जाता है। लेकिन अब आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप कपड़ों को धोते समय फैब्रिक डाई का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको कपड़ों पर लगे लेबल को ध्यान से पड़ना होगा। फिर इसके बाद ही फैब्रिक डाई का चुनाव करना होगा। आप इसका इस्तेमाल ठीक वैसे ही करें जैसे आप सफेद कपड़ों को चमकाने के लिए करती हैं। (कपड़ों के साथ धोने की ना करें भूल)

इन बातों का रखें ध्यान- 

Clothes washing tips

  • आप डाई का इस्तेमाल करते समय ओरिजिनल कलर से मिलते-जुलते कलर का ही इस्तेमाल करें। 
  • अगर आपका कपड़ा 60% कॉटन, सिल्क, लिनेन, रैमे या ऊन जैसे नेचुरल फाइबर से बना है, तो वो अच्छी तरह से डाई होगा। 
  • अगर आप नमक का इस्तेमाल करती हैं, तो पहले कपड़ों पर पैच टेस्ट जरूर कर लें।
  • अपने कपड़ों को धोते समय हमेशा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। आप ठंडे पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • आप सफेद कपड़ों की चमक बरकरार रखने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।   

उम्मीद है कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।