हम सभी के वार्डरोब में कलर्ड कपड़े होते ही हैं और उनकी केयर करने के लिए और उन्हें बैक्टीरिया मुक्त रखने के लिए हम उन्हें वॉश करती हैं। हालांकि, इन्हें कई बार क्लीन करने पर वह फेड होने लगते हैं। इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। मसलन, जब आप कई कपड़ों को एक साथ मशीन में वॉश करती हैं तो कभी-कभी कपड़े से कलर निकलकर दूसरे कपड़ों पर लग जाता है। इन दागों को हटाने के लिए हम बेकिंग सोडा से लेकर स्क्रबिंग का इस्तमाल करते हैं, जिससे वह फेड हो जाते हैं और उनमें पैच नजर आते हैं। इसी तरह, कपड़े धोने के बाद उनमें डिटर्जेंट की व्हाइट लाइन्स नजर आती हैं, जो ना सिर्फ देखने में भद्दी लगती हैं, बल्कि स्किन को इरिटेट करती हैं। इससे भी कलर्ड कपड़े फेड नजर आते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कलर्ड कपड़ों को वॉशिंग के बाद भी फेड होने से बचा सकती हैं-

Tips To Protect Coloured Clothes From Fading After Multiple Washes

दो वॉश के बीच स्पॉट ट्रीटमेंट

अगर आप चाहती हैं कि आपके कलर्ड कपड़े जल्दी फेड ना हो तो ऐसे में आप उन्हें बार-बार वॉश करने से बचें। आप उन्हें मशीन में डालकर पूरी तरह से वॉश करने से पहले 4 से 5 बार पह सकती है। साथ ही किसी कलर कपड़े को दो वॉश के बीच स्पॉट ट्रीटमेंट के जरिए मेंटेन रखा जा सकता है। आप लिक्विड डिटर्जेंट की मदद से कपड़ों पर मौजूद स्पॉट्स को क्लीन कर सकती हैं और फिर उन्हें सुखाएं।

कपड़ों की करें छंटाई

यह भी एक महत्वपूर्ण स्टेप है, जिसकी मदद से कलर्ड कपड़ों को फेड होने और लाइट कलर कपड़ों को खराब होने से बचाया जा सकता है। कई बार हमने देखा है कि एक कपड़े का कलर दूसरे पर लग जाता है, क्योंकि डार्क कलर में मौजूद डाई वॉशि्ांग के दौरान निकलने लग जाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप कपड़ों को मशीन में वॉश करने से पहले व्हाइट और लाइट कलर के कपड़ों को डार्क कलर से अलग करें और इन्हें अलग-अलग ही वॉश करें।

इसे जरूर पढ़ें:  घर में स्‍टार्च लगी कॉटन साड़ी और शर्ट को ऐसे करें आयरन

Tips To Protect Coloured Clothes

सही डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल

कपड़ों की क्लीनिंग के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आपके द्वारा चुना गया डिटर्जेंट ही सही ना हो तो कपड़ों पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ना लाजमी है। कुछ डिटर्जेंट कपड़ों पर काफी हार्श होते हैं, जिससे कपड़े फेड हो जाते हैं। साथ ही इससे कपड़ों पर डिटर्जेंट का व्हाइट अवशेष भी नजर आते हैं। ऐसे में आप मशीन वॉश के लिए बनाए गए डिटर्जेंट को ही इस्तेमाल करें। यह कपड़ों को शाइनी और ब्राइट बनाए रखते हैं। इसके अलावा, आप लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करेंगी तो अधिक बेहतर होगा। लिक्विड डिटर्जेंट कपड़ों पर व्हाइट स्ट्रीक्स को पीछे नहीं छोड़ता है और लंबे समय तक उनमें एक बेहतरीन खुशबू होती है।

कपड़ों को करें उल्टा

यह एक सिंपल ट्रिक है लेकिन यह टिप कलर्ड कपड़ों को फेड होने से बचा सकता है। यह कपड़ों के बाहरी हिस्से को अन्य कपड़ों से रगड़ खाने और फाइबर को ब्रेकिंग डाउन होने से बचाता है। यहां तक कि यह अन्य लांड्री इश्यूज जैसे कि लिंट फॉरमेशन और पिलिंग केवल कपड़ों के अंदर पर ही होगा और बाहर से आपके कपड़े नए व फ्रेश नजर आएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें:  जरी के काम वाली साड़ी को घर पर इस तरह करें साफ

Recommended Video

ठंडे पानी में करें वॉश 

अगर आप कलर्ड कपड़ों को वॉश कर रही हैं और चाहती हैं तो उसका कलर फेड ना हो तो ऐसे में ठंडे पानी का इस्तेमाल करना सबसे बेहतर माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्म पानी कपड़ों में फाइबर खोल देता है और डाई छोड़ देता है। जिससे कलर्ड कपड़े फेड हो जाते है। जबकि ठंडा पानी डाई को अंदर फंसा देता है और कलर्स ब्लीडिंग को रोकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

मिताली जैन