अच्छा, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि लगभग 1 kg डिटर्जेंट पाउडर के लिए आप कितने पैसे खर्च करती हैं, तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है। शायद, आप बोलें कि 100-150 रुपये के बीच। खैर, अगर आपसे यह बोला जाए कि आप भी घर पर आसानी से डिटर्जेंट पाउडर बना सकती हैं, तो फिर आपका जवाब क्या है? जी हां, आज इस लेख में हम आपको होममेड डिटर्जेंट पाउडर बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल आप किसी भी कपड़े को साफ करने के लिए आसानी से कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए सामग्री 

how to make detergent powder at home Inside

  • कार्बोक्सी मिथाइल सेल्यूलोज: यह एक ऐसा पदार्थ है जिसका इस्तेमाल डिटर्जेंट पाउडर में किया जाता है। यह कपड़ों की सतह पर चढ़ी मैल को पुनः जमने से रोकता है और उसे साफ भी करता है।
  •  वाशिंग सोडा: यह हल्के ब्लीच का कार्य करता है और इसके चलते कपड़े से रंग भी नहीं निकलते हैं। इसके अलावा वाशिंग सोडा की भी ज़रूरत पड़ेगी।
how to make detergent powder at home Inside
  • परफ्यूमस: शायद, आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि डिटर्जेंट पाउडर में कई तरह के परफ्यूमस का इस्तेमाल होता है, जिससे कपड़े की बदबू गायब हो जाए। ऐसे में आप किसी भी परफ्यूम का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • फैनवर्धक रसायन: फैनवर्धक रसायन का इस्तेमाल डिटर्जेंट पाउडर में झाग बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • नींबू का रस: होममेड डिटर्जेंट पाउडर में नींबू का रस भी आप डाल सकती है। (ऑप्शनल)

Recommended Video

बनाने का तरीका 

tips to make detergent powder at home Inside

  • सबसे पहले आप वाशिंग सोडा और कार्बोक्सी मिथाइल सेल्यूलोज को मिक्स करके कुछ देर के लिए अलग रख दीजिए। लगभग 30 मिनट बाद इसमें कार्बोनेट को डालें और अच्छे से मिक्स कर दीजिए। (डिटर्जेंट पाउडर के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल)
  • 4 घंटे बाद इसमें परफ्यूमस और फैनवर्धक रसायन को मिक्स करने के बाद किसी बर्तन में रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए।
  • अब इसमें तीन से चार चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए और इस मिश्रण को एयर टाइट कंटेनर रख दीजिए।

इन बातों का भी रखें ध्यान 

how to make detergent powder Inside

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इनमें से कुछ पदार्थ ज्वलनशील भी हैं। ऐसे में जब आप डिटर्जेंट पाउडर बनाने जा रही हैं, तो ग्लव्स के साथ-साथ चश्मा का भी ज़रूर इस्तेमाल करें। इसके अलावा इन पदार्थों से बच्चों को दूर ही रखें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)