Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बाथरूम की दीवारों में है फंगस तो अपनाएं ये तरीके

    क्या आपके भी घर में लग गए है फंगस, तो इन तरीकों से आप आसानी से पा सकते हैं घर में लगे फंगस से छुटकारा।     
    author-profile
    Updated at - 2022-09-25,13:00 IST
    Next
    Article
    fungus wall

    जब घर एकदम क्लीन होता है तो रहने और देखने में भी बहुत अच्छा लगता है। सभी लोग अपने घर का कोना-कोना साफ रखते हैं, ताकि कोई बाहरी लोग भी आए तो तारीफ करें। गंदगी में रहने से कई बीमारियां भी होती हैं।

    ऐसे में हम घर की सफाई काफी अच्छे तरीके से करते हैं लेकिन इसके बावजूद कई बार बाथरूम में फंगस जमने लगती हैं। जो देखने में बहुत खराब लगता है। चलिए जानते हैं इस गंदे फंगस को कैसे साफ करें। 

    mold

    फंगस कब लगते हैं

    गर्मियों के मौसम में कम लेकिन सर्दी और बारिश के मौसम में हवा में ह्यूमिडिटी होती है, जिकसी वजह से बाथरूम की दीवारों में नमी होने लगती हैं। इस नमी की वजह से दीवारों पर फफूंदी के दाग या फिर काले निशान पड़ जाते हैं।

    फंगस पर छिड़कें विनेगर

    अगर आपके घर में बाथरूम में फंगस लगा है तो आप फंगस वाली जगह पर स्प्रे बॉटल की सहायता से विनेगर छिड़क दें। विनेगर को करीब 2 से 3 घंटे तक दिवार पर रहने दें। विनेगर के क्लीनिंग एजेंट अपने आप ही उस जगह को आसानी से साफ कर देगी। 

    इसे भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि टॉयलेट पॉट में पाउडर डालना आपके कितने काम आ सकता है? जानें बाथरूम हैक्स

    ब्रश से फंगस को करें साफ

    जहां भी फंगस लगा हुआ है उस दिवार को आप ब्रश से रगड़ कर साफ करें। अगर आपके पास ब्रश नहीं है तो आप साफ कॉटन के कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

    बेकिंग सोडे का कर सकते हैं इस्तेमाल

    बाथरूम का उपयोग डेली होता है। ऐसे में घर को बाथरूम में फंगस लगने पर घर का बाथरूम काफी खराब दिखने लगता है। इस गंदे फंगस को साफ करने के लिए आप  बेकिंग सोडे का भी इस्तेमाल कर  सकते हैं। तीन भाग बेकिंग सोडा लें, एक भाग पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे फंगस वाली जगह पर छिड़क दें। इससे फंगस खत्म हो जाएंगा। 

    इसे भी पढ़ें- पानी की टंकी को साफ करने के आसान तरीके, नहीं पड़ेगी प्लंबर की जरूरत

    बाथरूम को अच्छे से साफ करवा लें

    बाथरूम से फंगस निकालने के बाद पूरे बाथरूम को अच्छे से साफ कर ले। ताकि बाथरूम में एक भी फंगस ना दिखे। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।