• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पानी की टंकी को साफ करने के आसान तरीके, नहीं पड़ेगी प्लंबर की जरूरत

अगर आपके घर की पानी की टंकी में से बदबू आने लगी है और उसकी सफाई जरूरी हो गई है तो आप ये स्टेप्स अपनाएं। 
author-profile
Published -05 Jul 2022, 16:06 ISTUpdated -05 Jul 2022, 16:16 IST
Next
Article
how to clean water tank at home in minutes

घर में कई कोनों की सफाई बहुत ही आसानी से कर दी जाती है, लेकिन घर की वो चीज़ें जिन्हें अधिकतर इग्नोर किया जाता है उनका क्या? ऐसे में ही छत के ऊपर रखी पानी की टंकी बहुत ही ज्यादा गंदी हो जाती है और उसकी सफाई जल्दी-जल्दी नहीं हो पाती है। पानी की टंकी एक ऐसी जगह है जिसका पूरा साफ होना भी बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपकी पानी की टंकी साफ नहीं होगी तो इसमें कीड़े, बैक्टीरिया पनपने के साथ-साथ बासी पानी से बीमारियां भी होने लगती हैं। 

ऐसे में अगर आपको कुछ हैक्स बताए जाएं जिनकी मदद से आप अपने घर में मौजूद पानी की टंकी को बहुत ही जल्दी साफ कर सकें तो आप क्या कहेंगे? तो चलिए आपको कुछ ऐसे ही हैक्स बताते हैं जो मानसून में पानी की टंकी की सफाई के लिए बहुत ही उचित साबित हो सकते हैं। 

सबसे पहले करें ये काम 

आपको सबसे पहले ये करना है कि अपनी पानी की टंकी को आधे से ज्यादा खाली कर देना है। अगर ऐसा नहीं होगा तो आपकी पानी की टंकी में जिस भी क्लीनिंग एजेंट का इस्तेमाल आप करेंगी वो अच्छे से काम नहीं कर पाएगा। 

cleaning water tank at home

इसे जरूर पढ़ें- घर की सफाई में काम आएंगे ये 'क्विक और सेफ' क्लीनिंग हैक्स, आप भी करें ट्राई 

पानी की टंकी साफ करने के लिए घरेलू सामान 

अब हम आपको इस बारे में बताते हैं कि किन-किन क्लीनिंग एजेंट्स का इस्तेमाल आप अपनी पानी की टंकी में कर सकते हैं- 

1. फिटकरी:  

फिटकरी का काम पानी को साफ करने का होता है और आप उसके लिए थोड़ी ज्यादा फिटकरी ही चुनें। ऐसे में आपको एक बाल्टी पानी में फिटकरी मिलाकर उसे थोड़ी देर के लिए छोड़ना होगा और फिर उस पानी को पानी की टंकी में मिलाना होगा। फिटकरी हमेशा ही पानी की टंकी में मौजूद मिट्टी को नीचे बैठा देती है।  

2. हाइड्रोजन पेरोक्साइड:  

जहां तक सफाई की बात है तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक ऐसा केमिकल है जिससे आप काफी कुछ साफ कर सकते हैं। हालांकि, इसके बाद आप पानी का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें और टंकी को पूरा क्लीन करके ही उसमें दोबारा पानी भरें। आपको 15-30 मिनट के लिए इसमें 500 ml हाइड्रोजन पेरोक्साइड घोलना है। ध्यान रहे कि ये मात्रा बड़ी टंकी के लिए है।  

इसके बाद आप घर के सारे नलों को चला दें ताकी टंकी का पानी निकल जाए। इसके बाद आप पानी की टंकी को से किसी कपड़े से साफ कर सकते हैं, इसके लिए किसी बड़ी लकड़ी में कपड़ा भी लपेटा जा सकता है या फिर बड़े ब्रश का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में ये सफाई काफी लंबे समय तक चलेगी और आप फिर इस टंकी में दोबारा पानी भर सकते हैं। 

ये तरीका सिर्फ पानी की टंकी को साफ नहीं करेगा बल्कि ये आसानी से नलों के अंदर की सफाई भी करवा देगा।  

cleaning the water tank

3. वाटर टैंक क्लीनर : 

ये लिक्विड ब्लीच और ब्लीचिंग पाउडर दोनों की शक्ल का आता है और अगर आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो 400 ग्राम पाउडर या 300 मिली लिक्विड को 10 लीटर पानी में मिलाकर आपको 2-3 मिनट के लिए छोड़ना है और फिर उसे पानी की टंकी में डालना है। इसको थोड़ी देर छोड़ने के बाद टंकी का पानी खाली कर देना है।  

इसे जरूर पढ़ें- इन हैक्स की मदद से मिनटों में करें घर की सफाई  

क्या बिल्कुल ना करें? 

आप बिल्कुल भी अपनी पानी की टंकी में साबुन या डिटर्जेंट जैसी चीज़ें ना डालें क्योंकि ये पूरी तरह से साफ करना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा और कई दिनों तक पानी में साबुन की महक रह जाएगी। 

पानी की टंकी की सफाई के बाद उसे 15-20 मिनट सूखने दें और फिर दोबारा पानी भरें। तुरंत भर देंगे तो क्लीनर की बदबू आने की गुंजाइश होगी। 

Recommended Video

अगर पानी की टंकी में बहुत मिट्टी जमा हो गई है तो किसी कपड़े या ब्रश की मदद से उसे निकाल जरूर लें। फिटकरी या कोई भी क्लीनर गंदगी को नीचे बैठा देगा, लेकिन उसे निकालना आपको ही होगा।  

तो इस तरह से आप अपनी पानी की टंकी आसानी से साफ कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।