मानसून आते ही साफ-सफाई का काम बढ़ जाता है। इस मौसम में घर में काई जमना और फंगस जैसी कई समस्याएं पनपनी शुरू हो जाती हैं, हालांकि दीवारों पर इसकी सफाई आसानी से की जा सकती है, लेकिन जब बात वुडेन फर्श की आती है तो परेशानी और बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि वुडेन फर्श या फिर दीवारों पर जमी काई या फंगस को हटाने के लिए आप पानी का इस्तेमाल जितना कम से कम करें, उतना ही बेहतर होता है।

मानसून में ज्यादातर लोग कोशिश करते हैं कि वुडेन फ्लोर या फिर दीवारों को पानी से बचाया जा सके, क्योंकि इससे लकड़ी सड़ने का डर रहता है। ऐसे में मानसून में लकड़ियों के फर्श पर जमी काई और फंगस आदि जैसी चीजों को हटाने के लिए ऐसे तरीकों को आजमाएं, जिसमें पानी की आवश्यकता कम पड़े। हम यहां बता रहे हैं कुछ तरीके जिससे इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

सैंड पेपर से करें काई की सफाई

sandpaper for cleaning

यह उपाय आप सिर्फ लकड़ियों के फर्श पर ही नहीं बल्कि दीवारों या फिर लकड़ी की खिड़कियों पर जहां काई जमी रहती है, वहां इस तरीके को आजमा सकती हैं। आम फर्श की तरह लकड़ी के फर्श पर काई अधिक नहीं जमती है, लेकिन इसका जल्दी खराब होने का डर रहता है। पानी का इस्तेमाल किए बिना सैंड पेपर से प्रभावित स्थान को रगड़कर साफ करें। इस दौरान अपने हाथों में ग्लव्स जरूर पहन लें। सैंड पेपर से साफ करने के बाद मिनरल ऑयल में नींबू का रस मिक्स कर स्प्रे बॉटल भर लें। अब इसे प्रभावित स्थान पर स्प्रे करें और सूती कपड़े से पोंछ दें।

इसे भी पढ़ें:Easy Tips: इन 6 शुगर हैक्स से लाइफ हो जाएगी बेहद आसान

विनेगर और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल

wooden floor cleaning

वुडेन फ्लोर या फिर दीवारों पर चूना का इस्तेमाल करें और हल्का पानी उपयोग कर ब्रश से रगड़कर साफ करें। ब्रश से रगड़ने के बाद तुरंत सूती कपड़े से पोंछ दें। अब एक बड़े से बाउल में 1 चम्मच विनेगर, 1/2 चम्मच ऑलिव ऑयल और पानी का इस्तेमाल कर घोल तैयार करें। इस घोल को एक स्प्रे बॉटल में भर लें और प्रभावित स्थान पर छिड़के 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। इससे मानसून में जमने वाली काई के साथ फंगस की समस्या भी दूर हो जाएगी।

वुडेन फ्लोर और दीवारों पर केरोसिन का इस्तेमाल करें

मानसून में लकड़ियों पर जमी काई और फंगस को हटाने के लिए केरोसिन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे लकड़ी सड़ती नहीं बल्कि लंबे समय तक सुरक्षित रहती है। मानसून में लकड़ी के फ्लोर को साफ करने के लिए सबसे पहले एक ब्रश से रगड़ें, फिर एक कपड़े में केरोसिन का तेल डालकर सफाई करें। ऐसा करने से मानसून में वुडेन फ्लोर या फिर दीवार पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे और फंगस या फिर काई जैसी समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: इन टिप्स से मिनटों में साफ़ करें व्हॉइट लेदर फर्नीचर में लगे जिद्दी दाग

एथेनॉल के इस्तेमाल से करें सफाई

wooden floor cleaning in raainy season

मानसून में काई की समस्या लकड़ियों पर तब होती है, जब उसपर लगातार पानी गिर रहा हो। इसलिए सबसे जरूरी है कि उसे पानी से बचाया जाए। अगर आपके घर में वुडेन फ्लोर या फिर दीवार है तो कोशिश करें कि उसपर सूरज की रोशनी पड़े। इसके बाद सफाई के लिए एक बाल्टी पानी में एथेनॉल मिक्स करें। अब इस घोल से पोंछा लगाएं, इससे काई और फफूंदी जैसी समस्या नहीं पनपेगी।

यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।