• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आप जानते हैं कि टॉयलेट पॉट में पाउडर डालना आपके कितने काम आ सकता है? जानें बाथरूम हैक्स

अगर आपको बाथरूम की सफाई बहुत मुश्किल लगती है तो आपको ये स्टोरी जरूर पढ़नी चाहिए। 
author-profile
Published -07 Jul 2022, 08:00 ISTUpdated -06 Jul 2022, 18:38 IST
Next
Article
how to clean bathroomeasily

बाथरूम की सफाई घर में सबसे ज्यादा मेहनत का काम होता है। एक तो सीलन के साथ-साथ रोजाना पानी का इस्तेमाल होने के कारण काले धब्बे पड़ जाते हैं। कई लोग तो बाथरूम की सफाई करने में इतना परेशान हो जाते हैं कि बाहर से लोगों को बुलाकर सफाई करवाने के बारे में सोचते हैं। कुछ लोगों के बाथरूम से इतनी बदबू आने लगती है कि उन्हें परेशानी बहुत ज्यादा होती है। पर बाथरूम की सफाई अगर कुछ छोटे-छोटे हैक्स की मदद से की जाए तो यकीनन ये बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। 

क्या आप जानते हैं कि बाथरूम से अगर बहुत बदबू आ रही है तो आप ड्रेसिंग टेबल पर रखी एक ऐसी चीज़ का इस्तेमाल कर सकती हैं जो आसानी से सभी के घर पर उपलब्ध होती है। 

1. टॉयलेट पॉट में करें टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल

अगर आपके बाथरूम से बहुत ज्यादा बदबू आती है तो आप ये हैक जरूर अपना सकती हैं। आप टॉयलेट पॉट में थोड़ा सा टैल्कम पाउडर डालें और इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अगर आपने इसे ज्यादा भी डाल दिया तो भी कोई परेशानी नहीं है। इसे थोड़ी देर पॉट में ही रहने दें और इसके बाद आप फ्लश कर दें। ये हैक रोज़ाना आपको अपनाना है और इसे 3-4 दिनों तक करना ही है ताकी बदबू ठीक तरह से चली जाए। ध्यान रखें कि इस हैक में पाउडर टैल्कम ही डालें कोई और पाउडर नहीं। 

cleaning hacks for toilet pot

इसे जरूर पढ़ें- पानी की टंकी को साफ करने के आसान तरीके, नहीं पड़ेगी प्लंबर की जरूरत 

2. हफ्ते में एक बार करें ये काम बाथरूम की एक्सेसरीज नहीं होंगी खराब

अगर आपको नल की सफाई, वॉश बेसिन की सफाई आदि करनी है तो आप बस एक छोटा सा काम करें। हफ्ते में एक बार टूथपेस्ट को स्क्रबर में डालकर आप इसे घिसें। आप इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा भी डाल सकती हैं। ये आपके बाथरूम की सफाई के लिए बहुत ही काम के साबित हो सकता है। ये हैक कई लोग जानते नहीं हैं, लेकिन टूथपेस्ट में सफाई के लिए बहुत सारे केमिकल्स होते हैं जिनकी मदद से आप सफाई को बहुत ही आसानी से कर सकती हैं। 

cleaning the bathroom slab

इसे 5-7 मिनट लगा रहने दें और उसके बाद पानी से धोकर आप किसी टिशू आदि से पोंछ लें। इससे बाथरूम में लगे स्टेन्स बहुत ही आसानी से छूट जाते हैं। 

3. बाथरूम के मिरर की सफाई का आसान तरीका

आपको शायद इसके बारे में ना पता हो, लेकिन बाथरूम के मिरर की सफाई के लिए आप सिर्फ पानी और न्यूजपेपर का इस्तेमाल करें तो भी ये बहुत ही आसानी से साफ हो सकता है। बाथरूम का मिरर साफ करने के लिए आप उसपर पानी स्प्रे करें और फिर न्यूजपेपर से सफाई करें। ये तरीका बाथरूम के आईने को बहुत ही अच्छे से चमका देगा। 

इसे जरूर पढ़ें-  घर की सफाई में काम आएंगे ये 'क्विक और सेफ' क्लीनिंग हैक्स, आप भी करें ट्राई 

Recommended Video

4. बाथरूम की बाल्टी की सफाई 

अगर आपके बाथरूम की बाल्टी बहुत ही ज्यादा गंदी हो गई है तो उसकी सफाई भी बहुत ही आसानी से की जा सकती है। इसके लिए उसमें थोड़ा सा डिटर्जेंट, थोड़ा सा मीठा सोडा और थोड़ा सा विनेगर डालकर रख दें और उसके बाद इसे स्क्रबर से घिस दें। बस फिर क्या आपका काम बहुत ही आसानी से हो जाएगा और बाल्टी में लगे पानी के दाग से लेकर फंगस तक सब कुछ बहुत ही आसानी से साफ हो जाएगी।  

अगर आपका भी कोई बाथरूम क्लीनिंग हैक है तो हमें वो जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।