घर की साफ़ सफाई सभी के लिए थोड़ा टेंशन वाला काम है, लेकिन एक साफ़ सुथरा घर चैन और सुकून भी देता है। दिन भर की दौड़ भाग के बाद जब हम थके हारे घर लौटे तो एक साफ़ सुन्दर घर किसी हद तक हमारी थकन को कम कर देता है,लेकिन अब बात आती है सफाई की, स्पेशली कुछ ऐसी चीज़ों की सफाई जिनको करना अपने आप में बड़ा भारी काम है। ऐसे ही एक चीज़ है, आपकी किचन की चिमनी जिसकी वीकली सफाई का प्रेशर हर वीकेंड पर महसूस होने लगता है। 

अगर आप भी ऐसा ही कुछ फील करती हैं तो रिलैक्स हो जाइये आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आपका यह काम बहुत हद तक आसान हो जाएगा-

स्टेप 1-

सबसे पहले चिमनी की जाली को बाहर निकाले और एक हार्ड ब्रश की मदद से उस पर जमी धूल मिट्टी को साफ़ करें। ऐसा करने से उसके बंद छेद खुल खुल जाएगे और उस पर जमी तेल की चिकनाई को हटाना आसान हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- किचन के लिए चिमनी खरीदते समय रखें इन बातों का ध्‍यान

स्टेप 2-

tips to shine your chimney plate

अब एक बड़े साइज़ का स्टील का बर्तन लें इसमें इतना पानी डाले कि चिमनी की जाली अच्छे से डूब जाए। 

स्टेप 3-

अब बर्तन को गैस पर रखकर गर्म करना शुरू करे जैसे ही पानी उबालना शुरू हो, तो इसमें 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें जिससे इसमें अच्छे से उबाल के साथ झाग बनने लगेंगे और इसमें चढ़ी चिकनाई की परत हटना शुरू हो जायेगी।   

Recommended Video

 

स्टेप 4-

जाली की साइड को बदलकर कुछ और देर तक उबाले ताकि इस जमी सारी चिकनाई अच्छे से ख़त्म हो जाए और इसके छेदों में कोई गन्दगी बाकी न रहे।  

स्टेप 5-

tips to shine your chimney clean

चिमनी की जाली को पानी से निकलकर साफ़ सूती कपडे से अच्छे से पोंछे और सूखने के लिए धुप में रख दें जिससे उसके अंदर थोड़ा बहुत गीलापन भी अच्छे से खत्म हो जाए। 

स्टेप 6-

अच्छे से सूखने के बाद वापिस से इनको चिमनी में फिक्स कर दें।  

इसे जरूर पढ़ें- मॉड्यूलर किचन के बारे में 9 चीजें आपको जरूर पता होनी चाहिए

और इस तरह आपका चिमनी में लगी चिकनाई को क्लीन करने का मुश्किल काम आसानी से पूरा हो जाएगा और आपको मिलेगी एक साफ़ सुथरी शाइनी किचन।