• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

रानी रूपमती और राजा बाज बहादुर की वो अधूरी प्रेम कहानी, जिसका कारण बने थे बादशाह अकबर

मध्य प्रदेश का मांडू नगर अपनी अनोखी प्रेम कहानी के लिए मशहूर है। यह कहानी है रानी रूपमती और राजा बाज बहादुर की, जो आज भी अमर हैं। 
author-profile
Published -24 May 2022, 11:22 ISTUpdated -24 May 2022, 11:35 IST
Next
Article
mandu love story

भारत देश अपनी अमर प्रेम कहानियों के लिए जाना जाता है। जहां लोग एक-दूसरे के प्यार में जान देने को भी तैयार रहते हैं। मध्य प्रदेश का मांडू नगर भी ऐसी ही प्रसिद्ध प्रेम कहानी का साक्षी है। यह कहानी है मांडू नगर के राजा बाज बहादुर और रानी रूपमती की। इस प्रेमी जोड़े का नाम मांडू के इतिहास में बड़े ही गर्व के साथ लिया जाता है। राजा और राजा की यह प्रेम कहानी किसी फिल्म से कम नहीं है, जहां युद्ध, प्रेम, संगीत और विरह जैसी सभी भाव मौजूद हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको रानी रूपमती और राजा बाज बहादुर की अमर प्रेम कहानी के बारे में बताएंगे। जो मांडू के इतिहास में अमर है- 

कौन थीं रानी रूपमती?

Rani Roopmati And Sultan Baz Bahadur ki prem kahani

इतिहास के अनुसार रानी रूपमती राज्य के किसान की बेटी थीं, जो कि गाना गाया करती थीं। रानी बिल्कुल अपने नाम की तरह ही खूबसूरत और गुणी थीं। एक बार राजा उन्हें अपने दरबार में बतौर गायिका बुलाया, वहीं दोनों के बीच प्यार की शुरुआत हुई। जिसके साथ ही दोनों का अंतर्धार्मिक विवाह हुआ। राजा और रानी दोनों खुशी-खुशी साथ रहने लगे। 

रानी पर मोहित हुए बादशाह अकबर- 

रानी और राजा की यह कहानी अधूरी ही रही। इतिहास में इसका कारण बादशाह अकबर को माना गया। माना जाता है कि जब रानी की खूबियों के बारे में बादशाह अकबर को पता लगा, तो वो रानी रूपमती पर मोहित हो गए और उन्होंने रानी को पाने की इच्छा जाहिर की। 

अकबर और राजा बाज बहादुर के बीच हुआ युद्ध-

रानी रूपमती को पाने के लिए बादशाह अकबर ने बाज बहादुर को एक पत्र लिखा। जिसमें उन्होंने रानी को दिल्ली के दरबार भेजने का आदेश दिया। यह सुनकर राजा बाज बहादुर गुस्से में आगबबूला हो गए। साथ ही जवाब में राजा ने बादशाह अकबर की रानी को मांडू भिजवाने की बात कह दी। पत्र का ऐसा जवाब सुनकर अकबर ने गुस्से में सिपहसालार आदम खां को मालवा पर हमला करने का आदेश दे दिया। 

इसे भी पढ़ें- धर्मेंद्र और मीना कुमारी की अधूरी लवस्‍टोरी के बारे में जानें

राजा बाज बहादुर हार गए युद्ध- 

Rani Roopmati ki love story

राजा बाज बहादुर ने अपनी छोटी सी सेना के साथ अकबर की सेना से युद्ध किया। लेकिन युद्ध में राजा को हार मिली और आदम खां ने बाज बहादुर को बंदी बना लिया। राजा के युद्ध हारते ही अकबर की सेना रानी रूपमती को लेने के लिए निकल पड़ी, लेकिन रानी को जैसे ही इस बात की भनक लगी उन्होंने हीरा निगल कर अपने प्राण त्याग दिए। 

पछतावे की आग में जले बादशाह अकबर- 

जब बादशाह अकबर तक रानी के मृत्यु की खबर पहुंची, तो उन्हें इस बात का बहुत पछतावा हुआ। जिस कारण उन्होंने राजा बाज बहादुर को आजाद कर दिया। रिहा होने के बाद राजा बाज बहादुर ने मांडू की राजधानी सारंगपुर जाने की इच्छा जाहिर की, वहां पर रानी की कब्र मौजूद थी।

राजा ने रानी की कब्र पर सिर पटक-पटक कर अपनी जान दे दी। इस घटना ने बादशाह अकबर पर गहरा प्रभाव डाला, उसका पश्चाताप करने के लिए बादशाह ने 1568 में एक मकबरे का निर्माण करवाया। जहां राजा बाज बहादुर के मकबरे पर आशिक-ए-सादिक और रूपमती की समाधि पर शहीद-ए-वफा लिखवाया। कुछ इस तरह से इस प्रेम कहानी के खत्म होने का कारण बादशाह अकबर रहे। 

इसे भी पढ़ें- रजिया सुल्तान को अपने गुलाम जलालुद्दीन याकूत से हो गई थी मोहब्बत, जानिए बेमिसाल कहानी

अमर प्रेम की निशानी है मांडू का किला- 

mandu quila prem kahani

मांडू का किला आगे चलकर प्रेम का प्रतीक बना। आज यह मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में गिना जाता है। यहां पर मौजूद इमारतें और खंडहर इस प्रेम कहानी कहानी के साक्षी हैं। यही वजह है कि मांडू में स्थित इस महल को राजा और रानी के प्रेम का प्रतीक माना जाता है। 

तो ये थी मांडू के राजा और रानी रूपमती की ट्रैजिक लव स्टोरी। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- google searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।