Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Bollywood Affairs: धर्मेंद्र और मीना कुमारी की अधूरी लवस्‍टोरी के बारे में जानें

    सुपर स्‍टार मीना कुमारी और धर्मेंद्र को भी थी एक दूसरे से मोहब्‍बत। मगर कभी नहीं किया खुल कर इजहार। आर्टिकल पढ़ें और जानें पूरी कहानी। 
    author-profile
    Published - 24 Mar 2021, 17:29 ISTUpdated - 24 Mar 2021, 17:37 IST
    meena kumari old pics love

    कहते हैं कि वो रिश्‍ते ज्‍यादा मशहूर हो जाते हैं, जिनकी कोई मजबूत शक्‍ल नहीं होती। अपने जमाने की सुपर स्‍टार मीना कुमारी और एक्‍शन हीरो धर्मेंद्र इसकी जीती-जागती मूरत हैं। जब बात फिल्‍मी लव स्‍टोरीज की आती है तो हम हमेशा उन प्रेम कहानियों का जिक्र करते हैं, जो सफल रहती हैं। मगर बॉलीवुड के इतिहास में ऐसी कई प्रेम कहानियां दफन हैं, जो अधूरी रह गईं। इन्‍हीं में से एक है धर्मेंद्र और मीना कुमारी की लव स्‍टोरी, जिसके बारे में आज की जनरेशन के लोगों को अनुमान भी नहीं है। 

    तो चलिए आज हम आपको धर्मेंद्र और मीना कुमारी की मोहब्‍बत के रोचक किस्‍से सुनाते हैं- 

    1 कौन थीं मीना कुमारी

    meena kumari old pics images

    1 अगस्‍त 1932 के दिन मुंबई की एक चॉल में मीना कुमारी का जन्‍म हुआ था। मीना की मां इकबाल बानो और पिता मास्‍टर अली बख्‍श एक थियेटर आर्टिस्‍ट थे और फिल्‍मों में छोटे-मोटे रोल कर अपने जीवन की गाड़ी को किसी तरह घसीट रहे थे। घर में पहले ही दो बेटियों के जन्‍म के बाद जब मीना कुमारी का जन्‍म हुआ तो अली बख्‍श ने निराश हो बच्‍ची को अनाथालय की बाहर छोड़ दिया। बताया जाता है कि मीना कुमारी के पिता के पास उस समय इतने पैसे भी नहीं थे कि वह डिलीवरी करने वाले डॉक्‍टर की फीस दे सकें। ऐसे में घर में तीसरी बेटी के जन्‍म को वह बर्दाश्त नहीं कर पाए। मगर इसे मीना कुमारी की किस्‍मत ही कहा जाएगा कि उनकी मासूम शक्‍ल और रोने की चीखों ने अली बख्‍श का दिल पिघला दिया और वह उन्‍हें वापिस घर ले आए। 

    2क्‍या था मीना कुमारी का असली नाम

    meena kumari old pics dharam

    मीना कुमारी का असली नाम महजबीन बानो था। मगर जब 7 साल की उम्र में उन्‍हें फिल्‍म 'लेदरफेस' में बाल भूमिका दी गई तो उस वक्‍त के बड़े प्रोड्यूसरों में से एक विजय भट्ट ने उनका नाम बदल कर बेबी मीना रख दिया। आगे चल कर यही बेबी मीना, मीना कुमारी बन गई। 

    3कैसे हुई थी धर्मेंद्र और मीना कुमारी की मुलाकात

    meena kumari old pics movies

    वर्ष 1965 में फिल्‍म 'पूर्णिमा' के लिए धर्मेंद्र को मीना कुमारी के ऑपोजिट साइन किया गया था। तब धर्मेंद्र इंडस्‍ट्री में नए थे, वहीं मीना कुमारी इंडस्‍ट्री की सुपर स्‍टार थीं। धर्मेंद्र को जब पता चला कि उन्‍हें मीना कुमारी के साथ फिल्‍म में काम करना है तो उन्‍होंने इंडस्‍ट्री से जुड़े और मीना कुमारी को करीब से जानने वाले एक व्‍यक्ति से मीना कुमारी के व्‍यक्तित्‍व के बारे में पूछा। तब उस व्‍यक्ति ने धर्मेंद्र से कहा था, 'जैसे ही मीना कुमारी के सामने जाना उनके पैर पकड़ लेना, क्‍योंकि तुम उनके आगे टिक नहीं पाओगे।' हालांकि, धर्मेंद्र जब मीना कुमारी से पहली बार मिले तो वह उनसे काफी अच्‍छी तरह से मिली थीं।

    4धर्मेंद्र की मेंटॉर थीं मीना कुमारी

    meena kumari old pics with dharmendra

    यह बात सच है कि मीना कुमारी एक बहुत ही अच्‍छी अदाकारा थीं। मगर यह भी सच है कि वह उतनी ही अच्‍छी इंसान भी थीं। इंडस्‍ट्री में शुरुआती समय और एक सुपर स्‍टार के साथ तालमेल बैठाने की झिझक धर्मेंद्र छुपा नहीं पाते थे। मीना कुमारी इस बात को अच्‍छी तरह से भांप चुकी थीं। इसलिए धर्मेंद्र के साथ जब वह काम करती थीं तो एक-एक सीन को बोल कर धर्मेंद्र को समझाती थीं और फिर धर्मेंद्र आसानी से उसे कर पाते थे। यह कहना कि मीना कुमारी के दम पर ही इस इंडस्‍ट्री में धर्मेंद्र अपने पैर जमा सके और आज इस मुकाम तक पहुंच पाए। वैसे अपने पुराने इंटरव्‍यूज में धर्मेंद्र इस बात को पहले ही कबूल भी चुके हैं। 

    5धर्मेंद्र को था मीना कुमारी से प्‍यार

    meena kumari rare pics list

    जिस वक्‍त धर्मेंद्र मीना कुमारी की लाइफ में आए थे उस वक्‍त मीना कुमारी का जीवन कई उतार-चढ़ाव से बीत रहा था। जीवन में जिस प्रेम की तलाश मीना कुमारी को थी वह तो उन्‍हें नहीं मिला मगर धर्मेंद्र के रूप में उन्‍हें एक सहारा जरूर मिला, जिसके कांधे पर सिर रख कर वह अच्‍छा महसूस करती थीं। दरअसल, कमाल अमरोही से गुपचुप शादी के बाद जब मीना कुमारी ने उनके साथ रहना शुरू किया तो पति की बंदिशों ने उन्‍हें तोड़ कर रख दिया। लगभग 1 दशक तक साथ रहने के बाद मीना कुमारी कमाल अमरोही से अलग तो हो गईं, मगर सच्‍चे प्‍यार की तलाश उनकी जारी थी। उसी वक्‍त धर्मेंद्र मीना कुमारी के लाइफ का हिस्‍सा बने थे। धर्मेंद्र भी मीना कुमारी को बहुत पसंद करते थे, मगर दोनों एक दूसरे से मोहब्‍बत करते थे, यह बात खुल कर दोनों ने ही कभी कबूल नहीं की। 

    6क्‍यों अधूरी रह गई मीना कुमारी- धर्मेंद्र की लवस्‍टोरी

    meena kumari old pics image

    दरअसल, धर्मेंद्र जब फिल्‍म इंडस्‍ट्री में आए तब वह शादीशुदा होने के साथ ही 4 बच्‍चों के पिता भी थे। धर्मेंद्र की शादी बहुत ही कम उम्र में प्रकाश कौर से हो गई थी। सनी देओल और बॉबी देओल के अलावा धर्मेंद्र और प्रकाश की दो बेटियां भी हैं। परिवार की जिम्‍मेदारी के बंधन ने धर्मेंद्र को कभी भी अपनी हदे पार करने की इजाजत नहीं दी। वहीं मीना कुमारी भी कभी कमाल अमरोही की मोहब्‍बत को अपने दिल में दफन नहीं कर पाईं। 

    7जब उड़े थे मीना कुमारी और धर्मेंद्र की मोहब्‍बत चर्चे

    meena kumari old viral pics

    एक बार तो मीना कुमारी को धर्मेंद्र के घर की छत पर देखा गया था। तब मीडिया के आगे धर्मेंद्र जहां केवल लुंगी पहन कर आ गए थे, वहीं मीना कुमारी के हाथों में तकिया था। दोनों की यह तस्‍वीर अखबारों और मैग्‍जीन में जब छपी तो हंगामा हो गया था। हर ओर केवल इस बात की चर्चा थी मीना कुमारी और धर्मेंद्र का अफेयर चल रहा है। मगर तब भी दोनों ने खुल कर कभी अपने दिल की बात नहीं बताई। 

    8मीना कुमारी की दशा को देख रोते थे धर्मेंद्र

    meena kumari old pics films

    धर्मेंद्र उन लोगों में से एक हैं, जो मीना कुमारी के अंतिम दिनों में हमेशा उनके साथ रहे। यह बात तो जग जाहिर है कि शराब की लत के कारण मीना कुमारी की जान चली गई थी। बताया जाता है कि मीना कुमारी को दो कारणों से शराब की लत लगी थी। पहली वजह थी कि उन्‍हें डिप्रेशन के कारण रात में नींद नहीं आती थी और उन्‍हें किसी ने नींद की गोलियां लेने की जगह ब्रांडी पीने की सलाह दी थी। वहीं दूसरी वजह यह थी फिल्‍म 'शाहब बीवी और गुलाम' में मीना कुमारी को एक शराबी औरत का किरदार निभाना था। इस किरदार में उतरने के लिए मीना कुमारी ने थोड़ी-थोड़ी शराब मीना शुरू किया था और बाद उन्‍हें इसकी लत लग गई थी। बताया जाता है कि जब धर्मेंद्र मीना कुमारी से मिलने जाते थे तो उनके दिल का दर्द उनसे देखा नहीं जाता था और कमरे से बाहर निकल कर रोने लगते थे।  

    9धर्मेंद्र और मीना कुमारी ने साथ में की थीं ये फिल्‍में

    meena kumari old  images pics

    फिल्‍म पूर्णिमा के अलावा धर्मेंद्र और मीना कुमारी ने फिल्‍म फूल और पत्‍थर, काजल, बहारों की मंजिल, मझली दीदी, चंदन का पालना, मैं भी लड़की हूं आदि फिल्‍में भी की थीं। 

    10मीना कुमारी के साथ अपने अफेयर की बात को लेकर धर्मेंद्र ने कहा

    meena kumari old pics rare

    एक बेहद पुराने इंटरव्‍यू में धर्मेंद्र ने एक मीडिया हाउस से मीना कुमरी के साथ अपने रिलेशनशिप को लेकर कहा था, ' मैं मीना कुमारी का बहुत बड़ा फैन था। उन्‍हें देखते रहना मुझे अच्‍छा लगता था। अगर आप फैन और स्‍टार के रिश्‍ते को मोहब्‍बत का नाम देना चाहते हैं तो मैं इसमें क्‍या कह सकता हूं। '