आजकल बुकशेल्फ में किताबों को सजाकर रखना भी एक होम डिकोर है। कई लोग किताब रखने के लिए शीशा बंद बुकशेल्फ का इस्तेमाल करते हैं, तो कोई लोग ओपन बुकशेल्फ का उपयोग करते हैं। लेकिन, समय-समय पर किताबों या फिर बुकशेल्फ की सफाई नहीं होती है, तो इन किताबों में बुकलाइस कीड़े लगने लगते हैं, जो धीरे-धीरे पुस्तक के पन्नों को नुकसान पहुंचा देते हैं। नमी की वजह से बुकलाइस कीड़े कुछ अधिक ही लगते हैं। अगर लकड़ी से तैयार बुकशेल्फ हो तो उसे भी दीमक की तरह नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से बुकशेल्फ से इन कीड़ों को भगा सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

बुकशेल्फ की सफाई  

tips to get rid of booklice bugs inside

बुकशेल्फ में कीड़े लगने की सबसे बड़ी वजहों में से एक है नियमित सफाई नहीं करना। अगर नियमित सफाई नहीं करते हैं, तो ये कीड़े किताबों के साथ-साथ बुकशेल्फ को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए समय-समय पर बुकशेल्फ की सफाई ज़रूर करें। ध्यान रहे सिर्फ ऊपर से ही नहीं बल्कि, एक-एक करके सभी किताबों की सफाई करने के बाद ही उन्हें बुकशेल्फ के अंदर रखें। इसके अलावा बुकशेल्फ यानि अलमारी की भी सफाई ज़रूर करें।

इसे भी पढ़ें: Easy Gharelu Nuskhe: ये आसान उपाय अपनाएं, चुटकियों में दीमक भगाएं

नैफ्थलीन बॉल्स का करें इस्तेमाल 

tips to get rid of booklice bugs inside

किताबों से बुकलाइस कीड़ों को दूर करने के लिए नैफ्थलीन बॉल्स एक बेस्ट उपाय हो सकता है। इसके इस्तेमाल से कुछ ही देर में आसानी से बुकलाइस कीड़ों से लेकर अन्य कीड़े भाग सकते हैं। इसके लिए नैफ्थलीन बॉल्स को एक से दो हिस्सों में तोड़ लीजिए और एक पेपर में लपेटकर बुकशेल्फ में रख दीजिए। इसकी तेज महक के कारण कीड़े कुछ ही देर में भाग जाएंगे। आप चाहें तो बिना तोड़े भी इसे बुकशेल्फ में रख सकती हैं। (कार की सीट में छिपे खटमल को दूर करने के टिप्स)

Recommended Video

लैवेंडर ऑयल का करें उपयोग 

easy tips to get rid of booklice bugs

लैवेंडर ऑयल की मदद से भी आप बुकशेल्फ में मौजूद बुकलाइस कीड़ों को आसानी से भगा सकती हैं। इसकी तेज महक के कारण ये कीड़े कुछ ही देर में भाग जाएंगे। इसके लिए लैवेंडर ऑयल में कॉटन बॉल्स को अच्छे से भिगोकर बुकशेल्फ में जगह-जगह रख दीजिए। इसके अलावा तीन से चार किताबों में भी लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदों का छिड़काव भी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर के वुडन फर्नीचर को नुकसान पहुंचा रही हैं चींटियां? छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये तरीके

नीम या पुदीना तेल का करें इस्तेमाल 

tips to get rid of booklice bugs inside

नैफ्थलीन बॉल्स और लैवेंडर ऑयल के अलावा बुकलाइस कीड़ों को भगाने के लिए आप नीम या पुदीना तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इन दोनों ही तेल की तेज महक के चलते कीड़े आसानी से भाग सकते हैं। इसके लिए भी इन तेलों में कॉटन बॉल्स को अच्छे से भिगोकर बुकशेल्फ के अंदर रख सकती हैं। इसके अलावा इनका स्प्रे बनाकर भी बुकशेल्फ में छिड़काव कर सकती हैं।

उम्मीद है इस लेख को पढ़ने के बाद अब आप बुकशेल्फ में मौजूद बुकलाइस कीड़ों को आसानी से भगा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@wikihow.com,i.pinimg.com)