घर जब साफ-सुथरा होता है, तभी वह अच्छा लगता है। हम सभी घर की क्लीनिंग पर पूरा ध्यान देती हैं, लेकिन जब बात बाथरूम की आती है तो इसे साफ करना यकीनन किसी को भी अच्छा नहीं लगता। हालांकि यह घर का एक ऐसा रूम है, जिसे सबसे ज्यादा और लगातार क्लीनिंग की जरूरत होती है। यह एक ऐसा काम है जिसे उपेक्षित या इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। अगर आप बाथरूम की क्लीनिंग पर पूरा ध्यान नहीं देती तो ऐसे में कई तरह की बीमारियां घर में पनप सकती हैं। हालांकि अगर आपको बाथरूम क्लीन करना बोरिंग लगता है और आप चाहती हैं कि आपका बाथरूम क्लीनिंग का काम जल्दी और बेहद आसानी से हो जाए तो इसके लिए आपको थोड़ा स्मार्टली वर्क करने की जरूरत होती है। जी हां, ऐसी कई आसान टिप्स हैं, जिन्हें अगर अपनाया जाए तो बाथरूम को क्लीन करना बेहद आसान हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छे लगेंगे-

क्लटर से पाएं छुटकारा

some tips to clean bathroom fast inside

बाथरूम क्लीनिंग का सबसे पहला और बेसिक नियम है कि आप क्लटर से छुटकारा पाएं। आपके बाथरूम में ऐसी कई चीजें हो सकती हैं, जिनकी आपको जरूरत नहीं है या फिर उन्हें बाथरूम में रखने की आवश्यकता ही नहीं है। ऐसे में आपको सबसे पहले उसे क्लीन करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर, शैम्पू व बॉडीवॉश आदि की खाली बोतलें, एक्सपायर्ड प्रॉडक्ट्स आदि को आप अपने बाथरूम से बाहर कर दें। उसके बाद आपको अतिरिक्त टॉयलेटरीज़ और अतिरिक्त तौलिये आदि को भी व्यवस्थित करना चाहिए और उन्हें एक दराज में रखना चाहिए। जब बाथरूम क्लटर खत्म हो जाएगा तो उसे क्लीन करना भी काफी आसान हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

करें वाइप्स

tips to clean bathroom fast inside

बाथरूम क्लीनिंग को फास्ट बनाने का यह भी एक आसान तरीका है। इसके लिए आप नियमित रूप से बाथरूम की सतहों को वाइप की मदद से साफ करती रहें। इससे बाथरूम की सफाई बनी रहेगी और फिर बाथरूम क्लीनिंग में समय भी काफी कम लगेगा। बाथरूम सरफेस को साफ करने का आसान तरीका है मल्टीपर्पस क्लीनर का इस्तेमाल करना। (सिरके से करेंगी सफाई तो चमक उठेगा आपका घर) इसे आप सतह पर डालकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। आखिरी में वाइप की मदद से इसे पोंछें।

Recommended Video

बाथरूम फर्श को करें साफ

know some tips to clean bathroom fast inside

बाथरूम क्लीनिंग में फर्श को भी नियमित रूप से क्लीन करना उतना ही जरूरी है। हर दिन बैक्टीरिया और गंदगी को दूर करने के लिए आप उन्हें बेहद आसानी से साफ रख सकती हैं। यह सच है कि बाथरूम के फर्श आसानी से गंदे हो जाते हैं, लेकिन उन्हें साफ करना आसान है। आप बस फर्श को फर्श क्लीनर से साफ करें। इसे फर्श पर डालें और कुछ मिनटों के बाद, एक साफ कपड़े से सब कुछ पोंछें। यदि फर्श नम या मैला नहीं है तो आप इसे झाड़ू से भी साफ कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ

चीजों को रखें जगह पर

clean bathroom fast inside

यह भी एक तरीका है बाथरूम को बेहद आसानी से क्लीन करने का। अगर आप इस्तेमाल के बाद हर चीज को उसकी जगह पर रखेंगी तो इससे बाथरूम अधिक आर्गेनाइज व क्लीन नजर आएगा। साथ ही अगर बॉटल खत्म हो गई हैं और आप उसे रियूज नहीं कर रही हैं तो हाथों-हाथ आप उसे बाहर कर दें। (बेडरूम को क्लीन करने के लिए टिप्स) शैम्पू के पाउच आदि को भी यूज करने के बाद बाहर करना ना भूलें। जब आपका बाथरूम आर्गेनाइज होता है तो उसे क्लीन करने में भी समय नहीं लगता। बस इसके लिए आपको अपनी आदत बदलने की जरूरत है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)