घर में अगर किसी स्पेस को सबसे ज्यादा क्लीनिंग की जरूरत पड़ती है तो वह है बाथरूम। सुबह उठते ही हम सभी इसका इस्तेमाल करते हैं। घर का एक महत्वपूर्ण स्पेस होने के बावजूद भी इसकी ओर लोगों का ध्यान कम ही जाता है। बाथरूम में भी आप टॉवल से लेकर स्किन केयर व अन्य क्लीनिंग प्रॉडक्ट को रखती है। ऐसे में जरूरी है कि आप उसे सही तरह से आर्गेनाइज करें ताकि आपका बाथरूम देखने में क्लीन व खूबसूरत लगे। साथ ही बाथरूम को सही तरह से आर्गेनाइज करने से आप अधिक सामान को बेहतर तरीके से रख पाएंगी। अक्सर महिलाओं की शिकायत होती है कि वह घर को तो अच्छी तरह से आर्गेनाइज कर लेती हैं, लेकिन बाथरूम को आर्गेनाइज व डेकोर करने के बारे में उनको जानकारी नहीं होती। अगर आप भी इसी समस्या से गुजरती हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे कुछ बाथरूम हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप चुटकियों में अपने बाथरूम को आर्गेनाइज कर लेंगी-

इसे भी पढ़ें: वास्तु एक्सपर्ट प्रमोद कुमार अग्रवाल से जानिए बाथरूम के वास्तु दोष दूर करने के टिप्स

फ्लोटिंग शेल्फ

smart Bathroom and toiletrie inside

अगर आप बाथरूम में अपने ब्यूटी प्रॉडक्ट रखना चाहती हैं तो उसके लिए फ्लोटिंग शेल्फ बनवाना एक अच्छा आईडिया है। इस तरह से आपको सुबह तैयार होते समय चीजें ढूंढने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और यह फ्लोटिंग शेल्फ देखने में भी काफी अच्छी लगती है।

दरवाजे के ऊपर 

दरवाजे के ऊपर का स्पेस ऐसा होता है, जिस पर अक्सर लोगों का ध्यान नहीं जाता। लेकिन आप बाथरूम में इस स्पेस को बखूबी इस्तेमाल कर सकती है। बाथरूम के ऊपर आप एक रैक लगवाकर वहां पर सभी टॉवल को आसानी से रख सकती हैं या फिर इस स्पेस में सभी क्लीनिंग प्रॉडक्ट को रखना भी अच्छा आईडिया है। इस तरह आपको बाथरूम में जगह की कमी नहीं अखरेगी और सामान को बेहतर तरीके से रख पाएंगी।

सिंगल शेल्फ

smart Bathroom and toiletrie inside

सभी toiletries को रखने के लिए आप टायलेट के उपर एक सिंगल शेल्फ जरूर बनवाएं। जहां पर आप टायलेट पेपर से लेकर अन्य सामान रखें। आप इस स्पेस को और भी अधिक खूबसूरत बनाने के लिए साइड में एक छोटा सा प्लांट भी रख सकती हैं। इससे आप अपने बाथरूम में ग्रीनरी को भी एड कर पाएंगी।

हैंगिंग शॉवर शेल्फ

smart Bathroom shelf ideas your toiletrie inside

अगर आप अपने बाथरूम को आर्गेनाइज करने के साथ-साथ उसे एक चिक लुक देना चाहती हैं तो आप हैंगिंग शॉवर शेल्फ का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस शेल्फ को आप अपने शॉवर पर प्लेस कर सकती हैं। यहां पर आप बॉडी वॉश से लेकर शैम्पू आदि रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: सिरके से करेंगी सफाई तो चमक उठेगा आपका घर

स्टोरेज बास्केट

smart Bathroom and toiletrie inside

अगर आप बाथरूम में बहुत अधिक शेल्फ का इस्तेमाल नहीं करना चाहती तो स्टोरेज बास्केट भी बाथरूम को आर्गेनाइज करने में मदद करेंगे। आप वॉश बेसिन के नीचे स्टोरेज बास्केट रखकर उसमें टॉवल आदि रख सकती हैं। यह कम स्पेस में सामान को आर्गेनाइज करने का आसान तरीका है।

दरवाजे के पीछे

smart Bathroom and toiletrie inside

अक्सर लोग बाथरूम के पीछे एक सिंगल रेलिंग लगवाते हैं। लेकिन अगर आपका बाथरूम छोटा है और सामान अधिक तो आप सिंगल रेलिंग के स्थान पर मल्टी लेयर रेलिंग लगवाएं। इस तरह आप सिर्फ अपने टॉवल ही नहीं, बल्कि अन्य काफी सारा सामान भी बेहतर तरीके से आर्गेनाइज कर पाएंगी।