बारिश के मौसम में हमारी सबसे बड़ी समस्‍या होती है, किसी भी तरह के सामान को नमी से बचाना। ऐसे मौसम में हमें इस बात का बहुत ध्‍यान रखना पड़ता है कि किसी भी चीज में नमी ना आने पाए, क्‍योंकि एक बार अगर नमी घर कर जाएगी, तो बड़ी मुश्किल से इससे निपटा जा सकेगा। आज हम आपको बताएंगे वार्डरॉब में जमी नमी को ठीक करने का तरीका। बरसात के मौसम में नमी के चलते वार्डरॉब में फंगस लगना एक आम बात है। फंगस की वजह से वार्डरॉब में रखे कपड़े, जरूरी चीजें और कागजात खराब हो सकते हैं। वॉर्डरोब में फफूंदी लगने का सबसे मुख्‍य कारण नम हवा होती है या फिर गीले कपड़े। खैर वजह जो भी हो, वार्डरॉब में एक बार फंगस लग जाने पर इससे निपट पाना बड़ा ही मुश्किल काम होता है। लेकिन आप अगर समय रहते ध्‍यान देंगी और इन बातों को अपनाएंगी तो आपको इस समस्‍या से रू-ब-रू नहीं होना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं उन उपायों को जिससे आपका वार्डरॉब बरसात के मौसम की मार झेलने के लिए बिल्‍कुल तैयार रहेगा।

 tricks to protect wardrobe from moisture and fungus inside

इसे जरूर पढ़ें: Easy Hacks: कॉटन के कपड़ों की सही देखभाल के लिए अपनाएं 5 आसान टिप्‍स

वॉर्डरोब में गीले कपड़े ना रखें

कपड़ों को वॉर्डरोब में रखने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि कपड़े पूरी तरह से सूखे हुए हैं। गीले कपड़ों को कभी भी वॉर्डरोब में ना रखें, इससे फंगस होने की संभावना बढ़ जाती है।

Recommended Video

खिड़कियां खुली रखें

वॉर्डरोब को फंगस के बचाने के लिए दिन के समय कमरे की खिड़कियों को खुली रखें और कमरे में ताजा हवा और धूप को आने दें। ऐसा करने पर कमरे में नमी नहीं होगी, जिससे फंगस भी नहीं पनप पाएगे।

वॉर्डरोब गीली नहीं हो

कपड़े रखने से पहले ध्यान दें कि वॉर्डरोब गीली नहीं हो। इसके लिए वॉर्डरोब (Small Closet को Spacious कैसे बनाएं) में कपड़े रखने से पहले इसे सूखे कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लें। उसके बाद कपूर और पानी के घोल से दराज को साफ करें। इसे पूरी तरह सूखाने के बाद ही इसमें कपड़े रखें। वहीं, कीमती और महंगे कपड़ों को हमेशा प्लास्ट‍िक के पैकेट में या फिर मोटे पेपर में लपेटकर रखें।

 tricks to protect wardrobe from moisture and fungus inside

 

वुडन बोर्ड रखें  

अगर आपने कपड़ों के वॉर्डरोब को किसी ऐसी जगह पर बना रखा है, जहां सीलन या नमी बनी रहती है तो इससे आपके कपड़े खराब हो सकते हैं। कई बार कपड़ों में सफेद धब्बे भी पड़ जाते हैं। फफूंद लगने की वजह से कपड़ों से बदबू आने लगती है। अगर नमी युक्त दीवार के करीब वॉर्डरोब रखा है, तो इसमें फंगस होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में वॉर्डरोब के पीछे वुडन बोर्ड जरूर रखें, इससे सीलन भरी दीवार की नमी वॉर्डरोब तक नहीं पहुंचेगी।

 tricks to protect wardrobe from moisture and fungus inside

रबिंग अल्कोहल लगाएं

वॉर्डरोब में जहां-जहां फंगस लग गई है, वहां पर साफ कपड़े की मदद से रबिंग अल्कोहल लगाएं। इससे फफूंद खत्म हो जाएगी और आगे तक नहीं फैलेगी। वहीं, अगर आप अपने वॉर्डरोब की दोहरी सुरक्षा चाहती हैं तो इसके कोनों में लाइम बार रखें।

वॉर्डरोब को खुला छोड़ें

हप्‍ते में एक बार वॉर्डरोब को कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें, इससे हवा अंदर दराजों में जा सकेगी, जिससे सीलन नहीं होगी। अगर इसके बाद भी कपड़ों से बदबू आ रही हो, तो नैफ्थलीन की गोलियों का इस्तेमाल करें, इससे बदबू आनी बंद हो जाएगी।

 tricks to protect wardrobe from moisture and fungus inside

फ्लोरोसेंट लाइट्स लगाएं

कमरे में अगर पर्याप्त लाइट नहीं आती है, तो ऐसी स्थिति में भी दीवार में सीलन और वॉर्डरोब में फंगस लगने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में फ्लोरोसेंट लाइट्स का इस्तेमाल करें, इससे आपका वॉर्डरोब फंगस फ्री रहेगा।

वॉर्डरोब में चावल के दाने रखें

वॉर्डरोब में चावल के दानों को रखने की तरकीब बहुत पुरानी है और लोग इसे बरसों से इस्तेमाल करते रहे हैं। नमी की वजह से फंगस को उगने का मौका मिलता है। आपको बता दें कि चावल के दाने नमी को सोख लेते हैं, जिससे यह आपके वॉर्डरोब की दीवारों पर फंगस को बढ़ने नहीं देते।

 tricks to protect wardrobe from moisture and fungus inside

इसे जरूर पढ़ें: इन 3 स्‍टेप्‍स की मदद से अपने गर्म कपड़ों को करें स्‍टोर, कपड़े बने रहेंगे नए जैसे

इन टिप्‍स को अपनाकर आपका वॉर्डरोब सुरक्षा कवच के घेरे में आ जाएगा। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com)