आज के समय में महिलाएं अपने होम डेकोर पर काफी ध्यान देती हैं। वैसे तो घर को सजाने के लिए आपको कई ऑप्शंस मिल जाएंगे, लेकिन नेचुरल ब्यूटी से बेहतर और कुछ भी नहीं हो सकता। शायद यही कारण है कि इन दिनों घर में प्लांट्स को रखने का चलन काफी बढ़ गया है। यह ना सिर्फ आपके घर को अधिक खूबसूरत बनाते हैं, बल्कि घर के भीतर की हवा को नेचुरली प्यूरिफाई भी करते हैं। हो सकता है कि आप भी अपने होम डेकोर में प्लांट्स को शामिल करने का मन बना रही हों, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप इन्हें हैंग करें या फिर बालकनी में पौधों को रखें। अगर आप चाहें तो घर के भीतर एक वर्टिकल गार्डन प्लान कर सकती हैं। वर्टिकल गार्डन के रूप में प्लांट्स को प्लेस करने से आपका घर काफी यूनिक और ब्यूटीफुल नजर आता है। अगर आप ऐसा करती हैं तो इसके बाद आपको अलग से होम डेकोर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वर्टिकल प्लांटिंग का आईडिया यकीनन काफी यूनिक है, लेकिन ऐसा करने से पहले आपको कुछ बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए, ताकि आपको बाद में किसी तरह की परेशानी ना हो। तो चलिए जानते हैं इन बातों के बारे में-

चुनें सही जगह

 new garden at home inside

वर्टिकल गार्डन तैयार करते समय आपको सही जगह का चयन करना बेहद आवश्यक है। मसलन, अगर आप लिविंग एरिया में वर्टिकल गार्डन बनाना चाहती हैं, लेकिन वहां पर नेचुरल लाइटिंग नहीं आती, तो यह स्पेस यकीनन आपके घर में वर्टिकल गार्डन के लिए सही नहीं है। आपके वर्टिकल गार्डन के लिए घर की सबसे अच्छी जगह वह है जहां पौधों को पर्याप्त मिल सके। यह उन्हें पनपने व बढ़ने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: शादी से पहले क्यों जरूरी है वेडिंग इश्योरेंस, जानें इसके फायदे

चुनें सही पौधे

 garden at home inside

वर्टिकल गार्डन बनाते समय जगह के साथ-साथ आपको प्लांट्स पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए। मसलन, आपको सबसे पहले यह तय करना है कि आप सिर्फ एक ही किस्म के पौधे वहां लगाना चाहती हैं या फिर उनमें वैरायटीज चाहती हैं। अगर आप कई अलग-अलग किस्म के प्लांट्स प्लेस करना चाहती हैं तो आपको यह भी जानना होगा कि कौन से पौधे को-एग्जिस्ट कर सकते हैं और उनकी समान आवश्यकताएं मसलन, प्रकाश, तापमान, पानी और केयर रूटीन हो सकता है। अगर लिविंग वॉल की बात हो तो वहां के लिए डियोडेन्ड्रॉन या पोथोस का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है, क्योंकि वे आपके अधिकांश स्थान को कवर करेंगे और एक ओवरऑल ग्रीन लुक देने में मदद करेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: गार्डन में हो गए हैं जंगली कीड़े मकोड़े तो इन तरीकों से हमेशा के लिए हटाएं

सही तरह से करें प्लेस

 garden at home inside

यह वर्टिकल गार्डन का एक क्रिएटिव हिस्सा है, जो आपकी पूरी दीवार के लुक को बदल सकता है। आप दीवार पर पौधों को जिस तरह प्लेस करती हैं, आपका वर्टिकल गार्डन भी वैसा ही नजर आता है। आप खुद फ्रेम डिजाइन करके वहां पर प्लांट्स रख सकती हैं या फिर मार्केट में भी रेडीमेड फ्रेम मिलते हैं। इसके अलावा, आप विभिन्न प्रकार के एंगल्ड प्लांटर्स खरीद सकती हैं, यह भी वॉल को यूनिक लुक देते हैं। हालांकि, लेआउट की व्यवस्था करते समय आप अपने पौधों के बीच स्पेस जरूर रखें ताकि समय के साथ बढ़ने के लिए उनके पास पर्याप्त जगह हो।

Recommended Video

यूं करें मेंटेन

 garden at home inside

वर्टिकल गार्डन देखने में जितना ब्यूटीफुल लगता है, उसे सही तरह से मेंटेन करना भी उतना ही जरूरी है। आपको ना सिर्फ पौधों को पानी देना होगा, बल्कि मॉस ग्रोथ को रोकने के लिए और बग को दूर रखने के लिए दीवार, प्लांटर्स और प्लांट्स को हर बार साफ करना होगा। इसके अलावा, आपको कभी-कभी पौधों को ट्रिम भी करना चाहिए। (सब्जियां उगाने के लिए ये 5 टिप्स आएंगे काम)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik