फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में आपने भी अपने घर को खूूबसूरत दिखाने के लिए कई चीजे सोची होंगी, ये खरीदना है वो लेना है, लेकिन फेस्टिव के कारण बढ़ते खर्चों की वजह से आप अपना मन मसोस के रह जाती होंगी कि कैसे कम बजट में अपने घर को फेस्टिव सीजन में बेस्ट दिखाया जाये। ऐसे में चिंता की कोई बात नहीं हम आपको कुछ खास और सिंपल उपाय बता रहे हैं। जिसकों अपनाकर आप अपने घर को सुंदर बना सकती हैं।

घर का मेकओवर कुछ इस तरह करें 

home makeover inside

फेस्टिव सीजन में घर की और साफ-सफाई करना आम बात है, लेकिन अगर आप कुछ हटकर करना चाहती हैं, तो इस बार कुछ खास करें। जरुरी नहीं कि हर बार आप महंगी खरीदारी ही करें। आप अपने घर में पुरानी चीजों को नए रूप में ढालकर नया लुक दे सकती हैं। जब भी आप घर को साफ़ करती हैं, तो उसमें से कई चीजे आपको काम की मिल जाती हैं। जिससे नया लुक दिया जा सकता हैं जैसे- पुराने दुपट्टे, साड़ियांं और कोई कलरफुल कपड़ेे आदि। जिससे आप आसानी से अपने घर की सजावट कर सकती हैं। अगर आप इस बार अपने घर को नेचुरल तरीके से सजाएंंगी तो आपका घर फ्रेश लुक के साथ सभी को पसंद भी आएगा। इस बार अपने घर को खूूबसूूरत तरीके से सजाने केे लिए कुछ टिप्स अपनाएं।

टिप्स

आप घर पर  पुरानी साड़ियों और दुपट्टे से इस फेस्टिवल में एक अलग लुक दे सकती हैं। इसमें पुरानी सिल्क और ब्रोकेड की साड़ियों या दुपट्टों का प्रयोग अच्छी तरह से किया जा सकता है, इसमें  डार्क कलर का आप इस्तेमाल करें जैसे लाल, गुलाबी, ऑरेंज, बैंंगनी आदि चटकीले रंगों को लेकर कुशन कवर पर्दें, सोफे और टेबल को अच्छी तरह से बना कर इस्तेमाल कर सकती हैं। पुरानी सिल्क की साड़ियां या ब्रोकेड की साड़ियों से सजाया गया घर खुद को अच्छा फील कराता है।

home makeover inside  

अगर अपने मूड को फ्रेश रखना हैं तो आप आर्टिफिशियल फूलों से अपने घर को सजा सकती हैं। इसमें ताज़े फूलों के प्रयोग करने पर रोज-रोज उसे बदलने की जरुरत होती है, जबकि आर्टिफीशियल फूलों की सहायता से भी घर को सजा सकते है, इसमें आप अपने मनपसंद कलरफुल फूलों को शामिल कर सकती हैं। फूलों से सजा घर फ्रेश लुक देने के साथ सभी को आकर्षित करता है।

इसे भी पढ़ें: पुरानी साड़ी में चाहिए नया लुक तो ये फैशन टिप्स जरुर पढ़ें

इस फेस्टिवल में अपने घर को कलरफुल दिखने के लिए रंग-बिरंगे बल्ब से पूूरे घर को सजाए। जरुरी नहीं ि‍कि हर बार आप नई झालर ख़रीदे। ये कलरफुल बल्ब देखने में सुंदर लगते है, और आपके पुरे घर का लुक ही चेंज कर देते हैं।

 

home makeover inside

ऐसे छोटे-छोटे बल्ब से बालकनी और खिडकियों को अलग-अलग आकार के साथ सजाया जा सकता है, इसके अलावा ट्रेडिशनल लैम्प, मिट्टी और पीतल के दिए, एलइडी लाइट, स्ट्रिप्स आदि भी लगाया जा सकता है। आप पुराने दीयों को भी घर पर ही कलर करके उसे नया और बेस्ट लुक दे सकती हैं।

घर में बिछा कारपेट आपके घर को नया लुक देता है। आप अपने पुराने कारपेट को साफ़ करके उसको अपने घर पर बिछाये नहीं तो आप घर पर ही साड़ियों से कारपेट बना सकती हैं उसके लिए आपको थोड़ी पहले से मेहनत करनी पड़ेगी। 

home makeover inside  

अपने घर की प्लेन दीवारों को पुराने पड़े वाल पेपर से सजाये। ये आपके रूम को भरा-भरा सा दिखायेंगे और वैसे भी आजकल वाल पेपर से घर की दीवारों को सजाने का ट्रेंड भी है। खाली दीवारों को त्यौहार में सजाना वैसे भी अच्छा लगता हैं। इसके लिए पहले अलग-अलग रंगों को लेकर आप उससे सजा सकती हैं। आप एक वाल डार्क तो दूसरा लाइट शेड ले सकती हैं। आप चाहे तो प्रिंट वाले डिज़ाइन का चुनाव भी कर सकती हैं। वाल पेपर आकर्षक लुक देते है और आपका घर भी बेस्ट लगता है।

 

इसे भी पढ़ें: फेस्टिव साफ-सफाई करते समय हो सकती है ये एलर्जी, ये एक्सपर्ट टिप्स अपनाएं

फेस्टिवल में रंगोली का अपना अलग ही महत्व है। इसके लिए कलरफुल रंगों को लेकर खूबसूरत रंगोली बनाकर क्रिएटिव तरीके  सजाया जा सकता है। इसमें आप दिए और कलर,पेंट और फूलों का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

अगर आपको अपने घर में ट्रेडिशनल लुक करना है तो घर में पड़ी पुरानी पीतल की सजाने की चीज को साफ़ करके सजा सकती है, उसके साथ कैंडल या दीयों का इस्तेमाल करके उसको बेस्ट लुक दिया जा सकता हैं। पौट प्यूरी से घर को सुगन्धित बनाएं, सुंदर डेकोरेटिव फ्रेम वाले मिरर से जरुरत के अनुसार सजायें, ब्रास और सिल्वर के एक्सेसरीज को फ्रेश फूलों, लैंप और दिए से सजाने पर ट्रेडिशनल लुक अच्छा लगता हैं।  

सिल्क की साड़ियो से परदे बनाये। ये आपके घर को बहुत सुंदर दिखायेंगे और बहार के पर्दों से बेस्ट भी दिखेंगे तो क्यों न इस बार कुछ अलग किया जाएं।