नये घर में शिफ्ट हुई है या फिर नया घर बनवा रही हैं या वही एक सा बेडरूम दिखकर बोर हो गई है और अपने बेडरूम के इंटीरियर में कुछ बदलाव करना चाहती हैं। लेकिन समझ नहीं पा रही हैं कि क्‍या करें और कैसे करें तो परेशान न हो हम आपको बताने वाले है कुछ आसान से टिप्स, जिन्‍हें अपनाकर आप अपने बेडरूम को एक नया लुक दे सकती है। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा। जैसे की बेडरूम बड़ा हो या छोटा इसे सही तरीके से सजाना बहुत जरूरी है। वैसे भी जब आप खुद से अपने बेडरूम को सजाएंगी तो खुद से सजाया गया बेडरूम आपको एक अलग एहसास दिलाएगा। बेडरूम सजाते समय दीवारों के रंग, कमरे का आकार, मौसम और आपकी सोच भी निर्भर करती है, लेकिन कुछ टिप्स ऐसे है जिसे अपनाकर आप अपने बेडरूम को आकर्षक बना सकती है। तो आइए जानें इसे सजाने के तरीके।

tips bedroom inside

इसे जरूर पढ़ें: मॉड्यूलर किचन के बारे में 9 चीजें आपको जरूर पता होनी चाहिए

सही बेड का चुनाव

बेडरूम में बेड को सही तरह से सजाना एक आर्ट है, इसके लिए सही साइज के बेड का चुनाव करें, ताकि कमरे में बेड रखने के बाद भी कमरे में थोड़ी जगह बचे। बेड में बौक्स का प्रोविजन रखें ताकि कोई भी सामान बाहर न रखना पड़े। दीवारों के कलर के हिसाब से बेड खरीदें, क्योंकि इससे कमरा साफ-सुथरा और आरामदायक नजर आएगा। बेड के लिए आरामदायक गद्दे का चयन करें।

बेड को सजाने के लिए

बेड को सजाने के लिए डेकोरेटिव तकिये, अच्छी सुंदर चादर, चिक और शम्स का इस्‍मेमाल करें, तकिये का साइज भी बेड के साइज के हिसाब से चुनें। बेड के चादर हमेशा हल्के रंग के लें जो आपकी दीवारों से मेल खाते हो। अगर आपका कमरा छोटा है, तो बड़े प्रिंट और गहरे कलर वाले चादर कभी न लें। थोड़ी सी कढ़ाई या मोटिफ्स ऐसे कमरे के लिए सही रहेंगे।

decoration tips for beautiful bedroom inside

ब्लैंकेट और बेड स्प्रेड जरूर रखें

पांव के नीचे चादर से मेल खाते हुए ब्लैंकेट रखें, जो आपके बेड को अलग तरह की लुक प्रदान करगी। ये बाजार में अलग-अलग फेब्रिक्स में मिलते हैं, इसके अलावा नींद से उठने के बाद बेड को कवर करने के लिए बेड स्प्रेड जरूर रखें।

bedroom decoration tips inside

लाइट का इस्‍तेमाल

बेडरूम में लाइट का सही इस्‍तेमाल करना बहुत जरुरी है। बेडरूम में ज्‍यादा भड़कीली लाइट का इस्‍तेमाल कभी न करें, येलो लाइट या डिम लाइट का इस्‍तेमाल बेडरूम में सही रहेगा। मध्यम रौशनी में बेडरूम रोमांटिक लगता है। अधिक सामानों से बेडरूम को न भरे बेडरूम को कभी भी ज्‍यादा सामानों से न भरे, बल्कि बेडरूम में कम से कम सामान रखें ताकि बेडरूम साफ-सुथरा दिखें।

beautiful bedroom decoration tips inside

इसे जरूर पढ़ें: किचन की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह आसान क्लीनिंग टिप्स

बेडरूम में फर्नीचर रखें

बेडरूम में बेड ही पूरी जगह को घेर लेता है, ऐसे में आस-पास के बचे हुए जगहों में साइड टेबल, छोटे फर्नीचर रख सकती हैं, जिसपर आप बैठ सकती हैं। इसके अलावा साइड टेबल पर कुछ डेकोरेटिव आइटम या फ्लावर पॉट रखें इससे कमरा सुंदर दिखेगा।

Photo courtesy- (SheKnows, A Cup of Jo, Decorilla, Pinterest, HGTV.com, Overstock.com)