आजकल त्यौहारों का टाइम है। हर कोई इस दौरान अपने घर को सजाने में जुटा है। लेकिन कुछ लोग इसलिए पीछे हट जाते हैं क्योंकि इस लायक उनका बजट नहीं होता है। वैसे घर का इंटीरियर चेंज करना कोई आसान बात नहीं है। इसके लिए पूरे घर का रंग रोगन करने के साथ ही महंगे साज सजावट के सामान रखने पड़ते हैं। जबकि दूसरी ओर अगर आप थोड़ी सी क्रिएटिविटी दिखाएं तो आप पर्दे, ड्राइविंग रूम की सेटिंग, वाल पेंट्स, कालीन और फर्नीचर की सेटिंग को चेंज कर आप फेस्टिवल सीजन के लिए अपने घर को एक परफेक्ट लुक दे सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप कम खर्चे में अपने घर का पूरा इंटीरियर चेंज कर सकते हैं। बल्कि इस चेंज से त्यौहारों के समय घर में आने वाले गेस्ट भी आपकी सजावट की तारीफ करेंगे।

इसे भी पढ़ें: इस तरह सजाएं अपना लिविंग रूम, घर का माहौल हमेशा रहेगा पॉजिटिव

पर्दो से चेंज करें लुक

redesign your home this festive season without spending money inside four

अगर आपके पास घर में पेंट कराने के पैसे नहीं हैं तो आप पर्दो को चेंज कर अपने घर को एक नया लुक दे सकते हैं। आजकल कॉटन, नैट, सिल्क, टिश्यू, क्रश और ब्रासो टाइगर आदि फैब्रिक के पर्दे मार्किट में उपलब्ध हैं। आप नेट के पर्दे लगाकर अपने घर को काफी अट्रैक्टिव व ब्यूटीफुल बना सकती हैं। पर्दो से मैचिंग बैडशीट और सोफे के कवर बिछाएं। इससे आपके घर को तुरंत एक नया लुक मिल जाएगा।

एलईडी बल्ब

redesign your home this festive season without spending money inside three

कम खर्चे के साथ अगर आप थोड़ी सी क्रिएटिविटी मिक्स कर एलईडी बल्ब से अपना घर सजाएंगी तो इससे बेहतर और कुछ नहीं है। आजकल वाइट के साथ ही रंग बिरंगी एलईडी बल्ब भ मार्किट में मिल रहे हैं। इन्हें आप वॉल्स पर एक थीम के साथ भी लगा सकती हैं और बालकनी और फूलों में भी इन्हें लगा सकती हैं। क्योंकि अभी फेस्टिव टाइम चल रहा है इसलिए आप अभी से भी इन्हें लगाएंगी तो आक्वर्ड नहीं लगेगा बल्कि घर में अलग ही पॉजीविटी आएगी।

इसे भी पढ़ें: कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए

ट्रेंडी काउच

redesign your home this festive season without spending money inside two

अगर आपके पास सोफा लाने के पैसे नहीं हैं तो आप ट्रेंडी काउच भी ला सकते हैं। ये दिखने में काफी रॉयल तो लगते हैं साथ ही इससे घर फैंसी और लग्जीरियस भी लगता है। इसे आप लिविं रूम में भी रख सकते हैं या जहां मन चाहे वहां ले जा सकते हैं। वेलवेट चेयर को लेकर आप अपने डाइनिंग रूम की भी शोभा बढ़ा सकते हैं।

ग्रीन सीलिंग

redesign your home this festive season without spending money inside one

आजकल दिवारों पर ग्रीन सीलिंग लगाने का ट्रेंड है। इसका मुख्य कारण यह है आसानी से इन पौधों को लगाना साथ ही इनमें टाइव व पानी की भी बचत होती है। इसे लगाने के लिए आपको किसी की मदद की जरूर नहीं होती है इसे लगाने के लिए दीवार पर बस एक छोटी सी कील पर छोटा सा प्लांटर आसानी से हैंग कि या जा सकता है।