हिंदू धर्म में समुद्र शास्‍त्र को बहुत अधिक महत्व दिया गया है। इस शास्त्र में ऐसी बहुत सी बातों के बारे में बताया गया है, जो सीधे मनुष्य के जीवन पर असर डालती हैं। इस शास्त्र में शरीर के अलग-अलग भागों में मौजूद तिलों के बारे में भी जानकारी दी गई है। किसी के शरीर में जन्म के समय से ही तिल उपस्थित होते हैं, तो कई तिल समय और भाग्य बदलने के साथ-साथ शरीर में उभर आते हैं। 

तिल किसी भी तरह से व्यक्ति को शारीरिक कष्ट नहीं पहुंचाते हैं, मगर उनका प्रभाव अच्छा और बुरा हो सकता है। हम अपने पहले के आर्टिकल्‍स में नाक, होंठ, कान और हथेली के तिलों के बारे में आपको बता चुके हैं। व्‍यकित की गर्दन पर मौजूद तिल भी बहुत महत्वपूर्ण होता है और यह आपके भाग्य एवं स्वभाव के बारे में बताते हैं। 

भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखार्विंद विशेषज्ञ शास्त्री विनोद सोनी पोद्दार से हमने गर्दन के अलग-अलग भाग में तिल होने का महत्व जानने की कोशिश की है, साथ ही पंडित जी ने इसके रोचक फल भी बताएं हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Expert: किस्‍मत अच्‍छी है या बुरी, पंडित जी से जानें क्‍या कहते हैं माथे के तिल

Moles  on  neck  good  and  bad  results

गर्दन पर ठीक सामने की ओर तिल 

यदि किसी व्यक्ति के गले पर ठीक सामने गहरे काले रंग का तिल हो, तो उसे बहुत ही भाग्यशाली माना जाता है। मगर यह तिल अच्छी तरह से दिखना जरूरी होता है। ऐसे लोगों के जीवन में कठिनाइयां आती भी हैं, तो भाग्य का साथ उन्हें हमेशा मिलता है। इतना ही नहीं, पंडित जी कहते हैं कि समुद्र शास्‍त्र में इस तरह के तिल वाले लोगों को कला प्रेमी बताया गया है। वह कई कलाओं में निपुण होते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: पैर के तलवों और उंगलियों में तिल होने के फल, पंडित जी से जानें

moles  on  neck  good  results

गर्दन के नीचे की ओर तिल 

कई लोगों के गले में तिल नीचे की ओर होता है। यदि किसी व्यक्ति के गले में इस तरह का तिल पाया जाता है, तो यह समझ जाएं कि ऐसे लोग बहुत ही कामुक होते हैं। इनका कई लोगों से प्रेम संबंध होता है। इनकी आवाज मीठी और सुरीली होती है और यह आकर्षक रूप वाले होते हैं। इनकी शादी भी कम उम्र में हो जाती है। ऐसे लोग बहुत ही इमोशनल होते हैं। 

til  on  neck  good  and  bad  results

गर्दन के पीछे की ओर तिल 

गर्दन के पीछे वाले भाग में तिल होने का अर्थ है कि व्यक्ति बहुत ही क्रोधित स्वभाव का है। बहुत ही छोटी-छोटी बातों में उसे गुस्सा आ जाता है। इतना ही नहीं, ऐसे लोग अपने मन में बात को बैठा लेते हैं और आसानी से भूल नहीं पाते हैं। ऐसे लोग बहुत ही साहसी भी होते हैं, इन्हें किसी से डर नहीं लगता है और अपनी काबलियत के बल पर यह हर कार्य में कामयाबी (लक्ष्य पाने के लिए 5 टिप्स अपनाएं) हासिल कर लेते हैं। बड़ी बात तो यह है कि पढ़ाई में ऐसे लोग कमजोर होते हैं, मगर उनके अंदर उच्च शिक्षा प्राप्त करने की अभिलाषा होती है और यही कारण है कि उन्‍हें कई क्षेत्रों के बारे में अच्छी जानकारी होती है। 

moles  on  neck  bad  results

गर्दन के ऊपरी हिस्से पर तिल 

इस तरह के तिल को बहुत अच्‍छा माना गया है। जिस व्यक्ति के गले के ऊपरी भाग पर तिल होता है, वह बहुत ही ज्यादा समझदार होता है। कम उम्र में ही उसे बहुत ज्ञान प्राप्त हो जाता है। इतना ही नहीं, ऐसे लोगों की काबिलियत पर सभी को भरोसा होता है और ग्रुप में उन्हें हमेशा लीडर के रूप में देखा जाता है। ऐसे लोगों में सोचने-समझने की शक्ति अन्‍य लोगों की तुलना में अधिक होती है और उनकी बनाई हुई योजनाएं सफल होती हैं।

moles on neck astrology

गर्दन के बीचों-बीच तिल 

अगर आपकी गर्दन के बीचों-बीच तिल है, तो यह आपके स्वभाव को दर्शाता है। ऐसे लोग बहुत ही भोले और साफ दिल के होते हैं। किसी से जलन की भावना इनमें कभी प्रवेश नहीं करती है। ऐसे लोगों को शांत रहना पसंद है। इनके दोस्‍त भी कम बोलने वाले होते हैं और अपने कार्य में अधिक ध्यान देते हैं। 

til  on  neck  good  results

गर्दन की बाईं ओर तिल 

गर्दन की बाईं ओर तिल वालों का स्वभाव अच्छा होता है। ऐसे लोग मिलनसार होते हैं और उन्हें अपने काम से ही मतलब होता है। ऐसे लोग मन के साफ होते हैं, कई बार साफ-साफ बात करने और सच बोलने पर उन्हें मूफट समझ लिया जाता है। मगर इनका उद्देश्‍य कभी किसी को हानि पहुंचाना या दुखी करना नहीं होता है। ऐसे लोगों की विशेषता होती है कि यह सबसे पहले अपने विषय में सोचते हैं। कुछ मामलों में ऐसे लोग आलसी होते हैं और जो काम इन्‍हें करने का मन नहीं होता है, वह काम इनसे कोई करवा भी नहीं सकता है। 

til  on  neck  bad  results

गर्दन की दाईं ओर तिल 

गर्दन की दाईं ओर जिसके तिल होता है, वह बहुत ही चिड़चिड़े स्वभाव (चिड़चिड़े लोगों को हैंडल करने का तरीका जानें) का होता है। ऐसे लोगों को किसी का साथ नहीं भाता। उन्हें अकेला रहना ही पसंद होता है और स्‍वभाव से भी यह लोग थोड़े जलन और ईर्ष्या रखने वाले होते हैं। ऐसे लोगों से थोड़ा बच कर रहना चाहिए क्योंकि यह किसी को हानि पहुंचाने से पहले सोचते नहीं हैं।  

गर्दन के तिलों के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह धर्म, समुद्र शास्त्र और ज्‍योतिष शास्‍त्र से जुड़े और भी रोचक आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए देखती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: unsplash.com