Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं होनी चाहिए ये चीजें

    दक्षिण-पश्चिम दिशा में कुछ चीजों को रखना या बनवाना उचित नहीं माना जाता है। जानिए इस लेख में।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-15,12:00 IST
    Next
    Article
    vastu tips for South West Direction in hindi

    वास्तु शास्त्र को वास्तव में दिशाओं का शास्त्र भी कहा जाता है। दरअसल, हर स्थान हर दिशा की अपनी एक अलग ऊर्जा होती है और अगर उस दिशा की महत्ता को समझने के बाद ही व्यक्ति उस दिशा का उपयोग करता है, तो ऐसे में हर दिशा से व्यक्ति को सकारात्मकता ही प्राप्त होती है। दक्षिण-पश्चिम दिशा को नैऋत्य दिशा भी कहा जाता है। इस दिशा को बहुत अच्छा नहीं माना जाता है।

    ऐसा कहा जाता है कि दक्षिण-पश्चिम दिशा राहु-केतु की दिशा होती है और इसलिए इस दिशा के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए यहां पर किसी भारी या वजनदार चीज को रखने की सलाह दी जाती है। वहीं, कई ऐसी भी चीजें होती हैं, जिन्हें दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना अनुचित माना गया है और इससे इस स्थान की नेगेटिविटी बढ़ सकती है। तो चलिए आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको बता रहे हैं कि व्यक्ति को दक्षिण-पश्चिम दिशा में किन चीजों को नहीं रखना चाहिए-

    ना बनाएं पूजा स्थान

    south west direction don't make place of worship

    दक्षिण-पश्चिम दिशा में कभी भी पूजा स्थान नहीं बनाना चाहिए। अगर आप इस दिशा में पूजा स्थान बनाते हैं तो इसे आपको पूजा करते समय ध्यान एकाग्र करने में समस्या होगी। आपका मन भगवान की भक्ति में लगने के स्थान पर इधर-उधर भागता रहेगा। जिसके कारण आपको पूजा का फल नहीं मिल पाएगा।

    ना बनाएं बच्चों का स्टडी रूम

    Don't make children's study room

    वास्तु के अनुसार दक्षिण-पश्चिम दिशा में बच्चों का स्टडी रूम कभी भी नहीं बनवाना चाहिए। अगर दक्षिण-पश्चिम दिशा में बच्चों का स्टडी रूम बनाया जाता है तो इससे बच्चों को याद करने में समस्या होती है। इतना ही नहीं, वह जो भी पढ़ते या याद करते हैं, वह भी वे जल्द ही भूल जाते हैं। जिसके कारण उनका रिजल्ट भी अच्छा नहीं आता है। इसलिए, अगर आपने दक्षिण-पश्चिम दिशा में बच्चों का स्टडी रूम बनाया है, तो उसकी जगह आज ही बदल दें।(बच्चों की पढ़ाई के लिए घर की किस दिशा में रखें स्टडी टेबल)

    इसे भी पढ़ें-Vastu Tips: दक्षिण मुखी घर के लिए आप भी फॉलो करें ये वास्तु टिप्स, घर में आएगी खुशहाली

    ना बनवाएं टॉयलेट

    don't make toilet

    दक्षिण-पश्चिम दिशा में टॉयलेट बनवाने से भी घर में नेगेटिव असर पड़ता है। खासतौर से, इस दिशा में बने टॉयलेट के कारण घर का मुखिया हमेशा बीमार रहता है और उसे अपने जीवन में स्थिरता का अभाव महसूस होता है। जिससे उनके मन में एक असुरक्षा की भावना भी हमेशा रहेगी।(टॉयलेट के वास्तु  टिप्स को ना करें नजरअंदाज)

    vastu expert

    ना लगाएं तुलसी का पौधा

    दक्षिण-पश्चिम दिशा में तुलसी के पौधों को भी नहीं लगाना चाहिए। दरअसल, तुलसी का पौधा बेहद ही औषधीय माना गया है, जो घर में सकारात्मकता का संचार करता है। लेकिन अगर आप दक्षिण-पश्चिम दिशा में तुलसी के पौधे को लगाते हैं तो इससे आपको तुलसी के पौधे की सकारात्मक ऊर्जा नहीं मिल पाएगी। अगर आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहते हैं तो ऐसे में आप उसे नॉर्थ-ईस्ट में लगाएं।(घर की इन जगहों पर न रखें तुलसी का पौधा)

    इसे भी पढ़ें-Expert Tips: घर की किस दिशा में हो किचन और कहां रखें गैस स्टोव, जानें क्या कहता है वास्तु

    ना बनवाएं गेस्ट रूम

    Do not make guest room in south west direction

    आजकल घरों में अलग से गेस्ट रूम बनवाने का चलन बढ़ गया है, जिससे घर में आने वाले मेहमान को किसी भी तरह की समस्या ना हो। लेकिन कभी भी गेस्ट रूम को दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं बनवाना चाहिए। दरअसल, यह एक ऐसी दिशा है, जो बेहद ही डोमिनेटिंग मानी गई है। जिसके कारण अगर इस दिशा में गेस्ट रूम होता है तो यहां रहने वाला अतिथि खुद को ही स्वामी समझने लगता है। हो सकता है कि उसके अनुचित व्यवहार के कारण आपको बहुत अधिक समस्या का भी सामना करना पड़े।

    तो अब आप भी इन चीजों को दक्षिण-पश्चिम दिशा से दूर रखें और अपने स्थान की सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखने का प्रयास करें।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

     

     

     

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।