• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर की इन 5 जगहों पर भूलकर भी न रखें तुलसी का पौधा, हो सकते हैं कंगाल

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा लगा हुआ है तो आपको इसे कुछ स्थानों पर नहीं लगाना चाहिए जिससे वास्तु दोष न लगे और समृद्धि बनी रहे।
author-profile
Published -21 Jul 2022, 15:31 ISTUpdated -21 Jul 2022, 15:44 IST
Next
Article
vastu for tulsi plant at home

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है उसमें कभी भी धन की कमी नहीं होती है और खुशहाली बनी रहती है। जड़ी-बूटियों की रानी के रूप में जानी जाने वाली तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है और अपनी पवित्रता की वजह से सभी घरों में लगी होती है।

ज्योतिष में तो तुलसी का बहुत अधिक महत्व है ही और वास्तु के हिसाब से भी यह घर में सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। लेकिन जब बात वास्तु से जुड़ी है तो तुलसी के पौधे के लिए घर में कुछ विशेष स्थान हैं और ऐसा माना जाता है कि यदि इस पवित्र पौधे को सभी दिशा और स्थान पर न रखा जाए तो घर में समस्याएं आ सकती हैं। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira जी से जानें कि घर की किन विशेष जगहों पर आपको तुलसी का पौधा नहीं रखना चाहिए।

घर की छत में न रखें तुलसी का पौधा

tulsi plant vastu

तुलसी का पौधा वास्तु के अनुसार कभी भी घर की छत पर नहीं रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस पवित्र पौधे को छत में रखने से सकारात्मक ऊर्जा दूर होने लगती है। ख़ास तौर पर जिन लोगों की कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर है वो भूलकर भी ऐसा न करें। वास्तु की मानें तो छत पर रखा तुलसी का पौधा हमेशा वास्तु दोष का कारण  बनता है। यदि आप तुलसी घर में लगा रही हैं तो इसे आंगन या बालकनी में लगाएं।

घर के अंधेरे कोने में न लगाएं तुलसी का पौधा

घर में तुलसी का पौधा हमेशा खुले स्थान पर लगाने की सलाह दी जाती है। भूलकर भी इस पौधे को अंधेरे वाली जगह पर न लगाएं। ऐसी जगह लगाया गया तुलसी का पौधा आर्थिक हानि का कारण बनता है। तुलसी के पौधे को हमेशा खुली धूप और उजाले वाले स्थान पर लगाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:एक्सपर्ट टिप्स: घर में आने वाली परेशानियों का संकेत दे सकता है तुलसी का पौधा, जानें कैसे

शिव जी और गणपति की तस्वीर के पास न रखें तुलसी का पौधा

tulsi plant vastu for home

वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा घर के मंदिर के आस-पास लगाने से घर में समृद्धि आती है। लेकिन कभी भी ये पौधा भगवान शिव और गणपति की तस्वीर के पास न रखें। ऐसा करने से शिव जी नाराज हो सकते हैं और आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।

दक्षिण दिशा में न रखें तुलसी का पौधा

ऐसी मान्यता है कि दक्षिण दिशा पितरों की दिशा होती है, इसलिए कभी भी तुलसी का पौधा इस दिशा में न रखें। तुलसी के लिए सर्वोत्तम दिशा उत्तर पूर्व है यानी घर का ईशान कोण सबसे अच्छा माना जाता है।

बेसमेंट में न रखें तुलसी का पौधा

कभी भी तुलसी का पौधा आपको घर में बेसमेंट वाली जगह पर नहीं रखना चाहिए और सबसे मुख्य बात है कि तुलसी को कभी भी जमीन में नहीं लगाना चाहिए। इसे हमेशा गमले में लगाएं और गमले को किसी स्टैंड में रखें।

इसे जरूर पढ़ें:सावन के महीने में घर में लगाएं तुलसी का पौधा, रामा और श्यामा में से कौन सी है ज्यादा शुभ

तुलसी के पौधे के लिए वास्तु नियम

tulsi plant vastu tips for home

  • यदि तुलसी के पौधे के लिए सही दिशा की बात की जाए तो सबसे अच्छी जगह पूर्व में है, आप इसे घर की बालकनी में या खिड़की के पास उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रख सकते हैं।
  • वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा पानी की दिशा है। इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से घर में अच्छी ऊर्जाओं को आमंत्रित करके और नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर करके सकारात्मक वातावरण बनाने में मदद मिलती है।
  • सुनिश्चित करें कि तुलसी के पास पर्याप्त धूप उपलब्ध हो। इस पौधे को हमेशा विषम संख्या में रखें जैसे एक, तीन या पांच।
  • कभी भी तुलसी के पौधे के आसपास झाड़ू, जूते या कूड़ेदान जैसी चीजें न रखें और इस पौधे के आसपास का क्षेत्र साफ-सुथरा होना चाहिए।
  • तुलसी के पौधे को कभी भी सूखने नहीं देना चाहिए और सूखा पौधा घर में नहीं रखना चाहिए।

यदि आप तुसली के पौधे को वास्तु के नियमों के अनुसार  लगाती हैं तो सभी दोषों से मुक्ति के साथ घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।