फ्रिज आज के समय में हर घर की जरूरत बन चुका है। मौसम चाहे कोई भी हो, लेकिन हम फ्रिज का इस्तेमाल हमेशा ही करते हैं। हालांकि लगातार इस्तेमाल के बाद एक वक्त ऐसा भी आता है, जब आपको लगता है कि अब आपको अपनी किचन में रखे फ्रिज को रिप्लेस करना चाहिए। कभी-कभी या तो फ्रिज बार-बार दिक्कत देने लगता है और आपको उसे बार-बार ठीक करवाना पड़ता है या फिर ऐसा  भी होता है कि शुरूआत में आपको स्मॉल साइज फ्रिज लिया हो, लेकिन अब आपको वह छोटा लगने लगा हो और इसलिए आप एक बड़े रेफ्रिजरेटर में इनवेस्ट करना चाहती हों। इतना ही नहीं, कभी-कभी फ्रिज पूरी तरह से खराब हो जाता है और फिर आपके पास उसे बदलने के अलावा दूसरा कोई ऑप्शन ही नहीं बचता। वजह चाहे जो भी हो, लेकिन फ्रिज खरीदना किसी भी मध्यम वर्गीय परिवार के लिए एक बड़ा इनवेस्ट होता है और इसलिए यह जरूरी है कि आप सोच-समझकर ही फ्रिज को चुनें। कहीं ऐसा ना हो कि फ्रिज खरीदने के बाद आपको पछताना पड़े। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे जरूरी फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको फ्रिज खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए-

दरवाजे का स्टाइल

 fridge buying tips inside

आज कई तरह के फ्रिज में मार्केट में अवेलेबल हैं, लेकिन आपको किसी को भी फाइनल करने से पहले अपनी जरूरत का ख्याल करते हुए दरवाजे का स्टाइल जरूर चेक करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर, अगर आपके घर में फ्रोजन फूड का इस्तेमाल अधिक किया जाता है और आप उस तक बेहद आसानी तक अपनी पहुंच चाहती हैं तो ऐसे में आप टॉप फ्रीजर डोर वाले फ्रिज को चुन सकती हैं। वहीं अगर आपको बैक प्रॉब्लम है तो ऐसे में आप बॉटम फ्रीजर डोर वाले फ्रिज को चुनना चाहिए। ऐसे में आपको स्टोर फूड, फल, सब्जियां, पानी व अन्य सामान लेने के लिए बार-बार झुकना नहीं पड़ेगा।

इसे जरूर पढ़ें: वर्कआउट क्लॉथ्स सलेक्ट करने में नहीं होगी कोई गड़बड़, अगर इन बातों पर करेंगी फोकस

स्टोरेज स्पेस

latest fridge features inside  

किसी भी फ्रिज को खरीदते समय उसकी स्टोरेज क्षमता पर ध्यान देना बेहद बेसिक चीज है। आप यह कभी नहीं चाहेंगी कि कुकिंग का सामान खरीदने के बाद आपको उसे फ्रिज में एक के उपर एक रखना पड़े। वैसे तो अलग-अलग साइज के फ्रिज की स्टोरेज क्षमता अलग-अलग होती है और यह पूरी तरह आप पर निर्भर है कि आपको कितनी स्टोरेज क्षमता की जरूरत है। मसलन, अगर आप ज्वाइंट फैमिली में रहती हैं या फिर परिवार के सदस्यों की संख्या अधिक है तो यकीनन आपको अधिक स्टोरेज की जरूरत होगी। इसी तरह अगर आप सप्ताह की फल व सब्जियां एक साथ खरीदती हैं, तब भी आपके लिए अधिक स्टोरेज वाला फ्रिज खरीदना ही अधिक उपयुक्त रहेगा।

इसे जरूर पढ़ें: ब्राइडल आउटफिट खरीदते समय इन छोटी-छोटी बातों पर करें फोकस

एलईडी डिस्पले

 qualities of fridge inside

अगर आप अपने घर के लिए एक स्मार्ट और लेटेस्ट रेफ्रिजरेटर खरीदने का मन बना रही हैं तो ऐसे में एलईडी डिस्पले रेफ्रिजरेटर का भी रूख किया जा सकता है। इस तरह के रेफ्रिजरेटर अपेक्षाकृत अधिक महंगे होते हैं, लेकिन वास्तव में यह आपके बेहद काम आते हैं। इन रेफ्रिजरेटर पर एलईडी स्क्रीन नोटों को छोड़ने के अलावा तापमान को एडजस्ट करने, ऑनलाइन रेसिपी देखने और यहां तक कि संगीत को स्ट्रीम करने की भी व्यवस्था होती है। इस तरह के फ्रिज सिर्फ फ्रिज नहीं होते, बल्कि यह आपके कुकिंग एक्सपीरियंस को काफी बेहतर बनाते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik