शादी के लिए शॉपिंग करना यकीनन एक मुश्किल टास्क है। यहां बात सिर्फ आपके ब्राइडल लहंगे की ही नहीं है, बल्कि शादी के सभी फंक्शन में आपको किस तरह खुद को प्रेजेंट करना है, यह भी काफी मायने रखता है। आमतौर पर लड़की जब ब्राइडल शॉपिंग के लिए जाती है तो उसकी यही इच्छा होती है कि वह बेस्ट आउटफिट खरीदे और वह भी लिमिटेड बजट में। हो सकता है कि आपने भी अपने ब्राइडल आउटफिट के लिए ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन कई जगहों पर खोज की हो। लेकिन कभी-कभी शॉपिंग करने के बाद लड़कियों के मन को वह तसल्ली नहीं होती, जो वास्तव में होनी चाहिए। इसके पीछे मुख्य कारण होता है ब्राइडल आउटफिट की शॉपिंग के दौरान की जाने वाली कुछ गलतियां। जी हां, ब्राइडल आउटफिट खरीदना इतना भी आसान नहीं है। इसके दौरान आपको कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। तो चलिए आज हम आपको वेडिंग आउटफिट शॉपिंग के दौरान ध्यान रखने वाली कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें: आर्टिफिशियल ज्‍वेलरी पहनने की हैं शौकीन तो दिल्‍ली की ये मार्केट हैं बेस्‍ट ऑप्‍शन

बहुत लोगों से बचें

indian woman with shopping bags inside

अक्सर ऐसा होता है कि जब लड़की अपने ब्राइडल आउटफिट की शॉपिंग के लिए जाती है तो उसके साथ मायके व ससुराल से कई लोग होते हैं। ऐसे में लड़की खुद के लिए परफेक्ट आउटफिट नहीं खरीद पातीं। इसके अलावा, अलग-अलग लोगों की राय उसे और भी दुविधा में डाल देती है। इसलिए अगर आप वेडिंग शॉपिंग करने जा रही हैं तो एक साथ बहुत सारे लोगां को साथ ले जाने से बचें।

सही हो समय

beautiful woman blue indian sari inside

वेडिंग आउटफिट के लिए शॉपिंग करने का समय भी बेहद मायने रखता है। मसलन, आप बहुत जल्दी या देर से शॉपिंग करने से बचें। बहुत जल्द शॉपिंग करने के बाद अक्सर लड़कियां अपने आउटफिट से सेटिस्फाई नहीं होतीं। वहीं देर से शॉपिंग करने पर उन्हें कपड़ों की फिटिंग करवाने का समय नहीं मिल पाता। इसलिए वेडिंग आउटफिट की शॉपिंग आप शादी से दो महीने पहले कर सकती हैं। लेकिन इससे जल्दी वेडिंग शॉपिंग करने से बचें।

करें ऑनलाइन सर्च

bride foot inside

अगर आप चाहती हैं कि आप एक ट्रेंडी ब्राइडल लगे तो यह जरूरी है कि आप ऑफलाइन शॉपिंग करने से पहले ऑनलाइन रिसर्च जरूर करें। इससे आपको लेटेस्ट रूझानों के बारे में व दाम के बारे में पता चलेगा। ऐसे में ऑनलाइन सर्च आपकी ऑफलाइन शॉपिंग काफी आसान बनाएगी। साथ ही वेडिंग शॉपिंग के दौरान आपसे कोई गलती नहीं होगी।

Recommended Video

तय करें बजट

mehndi covers hands inside

जब आप वेडिंग शॉपिंग के लिए जा रही हैं तो पहले अपना बजट तय करें। इससे आप अधिक खर्च करने से बच जाएंगी। इसके अलावा, ऐसी शॉप्स में जाने से बचें, जो आपके बजट से बाहर हों। इससे आपकी जेब पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा।

इसे जरूर पढ़ें: आप जो खरीद रही हैं, कहीं वो नकली मेकअप प्रॉडक्ट तो नहीं? पहचानें कुछ इस तरह

यूं करें ट्राई

traditional indian bride inside

जब आप वेडिंग शॉपिंग करने जाएं तो बहुत सारे कपड़ों को ट्राई न करें क्योंकि इससे आप भ्रमित हो जाएंगी और फिर आप सही वेडिंग आउटफिट नहीं चुन पाएंगी। बेहतर होगा कि आप उन आउटफिट पर अधिक फोकस करें, जिन्हें आपने सबसे ज्यादा पसंद किया है।  किसी भी ढीले कपड़े की बजाय जींस या टॉप पहनें, क्योंकि कपड़ों को पसंद करने के बाद आपको कई बार ट्रायल लेना होगा। अगर आपने जींस-टॉप पहना होगा तो आपके लिए कपड़ों की फिटिंग को समझने में आसानी होगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com