भारत में शादियों का दौर यानि किसी त्योहार से कम नहीं है। अगर शादी अपनों की हो तो क्या दूरी और कितना पैसा लग रहा है, इसका कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन, जब बात ठंड के मौसम में शादी के लिए परिवार संग लंबे सफ़र के लिए निकलने का हो, तो सब कुछ देर के लिए सोचने में लग जाते हैं कि विंटर के मौसम में क्या-क्या तैयारियां करके शादी के लिए निकले कि कोई परेशानी न हो, और जब बात ठंड के मौसम के साथ-साथ कोरोना वायरस में किसी शादी के लिए परिवार के साथ निकलना होता है, तो फिर चिंता और भी अधिक बढ़ जाती है। विंटर वेडिंग में कोरोना और ठंड से बचने के लिए इन उपायों का आजमाना बेहतर साबित हो सकता है।

बच्चों का रखें ध्यान 

keep mind long trip with family for winter weddings inside

अगर आप सर्दियों में परिवार संग किसी शादी के लिए लंबे सफ़र पर निकल रहे हैं, तो सबसे पहले सामान पैक करने से पहले बच्चों को ये ज़रूर समझाएं की सफ़र में इधर उधर कहीं नहीं जाने के लिए। अगर आप ट्रेन से सफ़र कर रहे और तो खासकर इन बातों पर विशेष ध्यान देगा होगा आपको। उनके लिए अपने से एक-दो अधिक ही गर्म कपड़े पैक करें। ठंड और कोरोना को देखते हुए फेस मास्क, हाथों से दस्ताना आदि बच्चों को ज़रूर पहनाकर रखें।

इसे भी पढ़ें: ठंड में वेडिंग का है प्लान, कोरोना से बचने के लिए जरूर करें ये उपाय

पैक करें खाने के सामान 

keep mind long trip with family for winter weddings inside

अगर आप पर्सनल गाड़ी या फिर ट्रेन से भी शादी के लिए निकल रहे हैं, तो ज़रूरत के हिसाब से खाना ज़रूर पैक कर लीजिये। आजकल बाहर का खाना किसी भी मायने से सही नहीं हैं। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई ऐसी ट्रेन है जिसमें कोरोना के चलते खाना भी नहीं मिल रहा। खाना पैक करने के साथ-साथ आप दो से तीन पानी का बोतल भी साथ में रखें। हो सके तो सर्दियों के मौसम में गर्म पानी भी अपने साथ लेकर निकले।

Recommended Video

माता-पिता का रखें ध्यान 

keep mind long trip with family for winter weddings inside

भारत के साथ-साथ ये पूरा विश्व जनता है कि कोरोना वायरस सबसे अधिक बुजुर्ग लोगों को अपना शिकार बना रहा है। इसलिए अगर आपके साथ आपने माता-पिता भी शादी में जा रहे हैं, तो उनका ख्याल रखना सबसे अधिक ज़रूरी है। खासकर अगर पहले से उनकी कोई दवा चल रही हो, तो उसे सबसे पहले दवा पैक कर लिजिय। बच्चों की तरह भी उनके लिए एक से दो अधिक गर्म कपड़ा ज़रूर पैक कर लीजिये।

ज़रूरी दवा साथ रखें 

ये किसी को नहीं मालूम कि कब किसी तबियत ख़राब हो जाए। इसलिए आप अपने साथ कुछ ज़रुरु दवा जैसे-सर्दी-जुकाम, बुखार, सिर दर्द, उल्टी की दवा आदि अपने साथ ज़रूर लेकर चले। सफ़र में अगर आपको इनकी ज़रूरत हो, तो आप इसका कभी भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: विंटर में हनीमून के लिए बेस्ट है दक्षिण-भारत की ये बेहतरीन जगहें

टिकट कंफर्म हो तभी निकले

keep mind long trip with family for winter weddings inside

ऐसे कई लोग होते हैं, जो बिना ट्रेन टिकट कंफर्म के भी सफ़र के लिए निकल जाते हैं। अगर आप शादी के लिए लंबे सफ़र और परिवार के साथ निकल रहे हैं, तो ठंड के मौसम में बिना टिकट कंफर्म आप शादी के लिए न ही निकले तो बेहतर होगा। अगर आप पर्सनल गाड़ी से निकल रहे हैं, तो सर्दियों के मौसम में आप दिन में ही सफ़र करें, क्यूंकि आजकल कोहरे की वजह से रात में सड़क पर कई दुर्घटनाएं देखने और सुनने को मिलती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@s.abcnews.com,static01.nyt.com)