भारत में शादी किसी त्योहार से कम नहीं है, लोग इसे धूम-धाम में सेलिब्रेट करना पसंद करते हैं। हालांकि कोरोना महामारी की वजह से शादियों की रौनक फीकी पड़ गई है। इस साल के शुरुआत में कई लोगों ने अपनी शादी की तारीख आगे बढ़ा दी थी। वहीं कुछ लोगों ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए सर्दियों में शादी करने का फैसला किया है। गर्मी से सर्दी का मौसम भले ही आ गया हो लेकिन कोरोना महामारी का कहर अभी तक जारी है। ऐसे में इस सर्दी अगर आप शादी करने जा रही हैं तो कोरोना के नियमों को नजरअंदाज न करें। नियमों को ध्यान में रखते हुए कम लोगों में भी शादी की रौनक को बरकरार रख सकती हैं। विंटर वेडिंग में कोरोना से बचने के लिए इन उपायों का आजमाना बेहतर साबित हो सकता है।

टेंटेटिव इनविटेशन कार्ड

winter wedding locations

कुछ राज्यों में शादी में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या 50 तो कुछ में 100 है। ऐसे में अपनी गेस्ट लिस्ट सरकार द्वारा जारी किए गए नियमों के अनुसार ही बनाएं। नया साल आने वाला है, ऐसे में स्थिति क्या हो सकती है क्या नहीं यह किसी को नहीं पता है, इसलिए इनविटेशन फिलहाल टेंटेटिव बनाएं, ताकी बाद में होने वाले बदलाव को देखते हुए आसानी से चेंज किया जा सके। यह सुनिश्चित करें कि जिन लोगों को आप इनवाइट करने वाली हैं उनसे संपर्क में रहें ताकी बाद में होने वाले बदलाव की जानकारी दें सकें।

बिन बुलाए मेहमान

शादी में 50 लोगों को इनवाइट करने की परमिशन है और आपने गलती है से 60 या 70 लोगों को इनवाइट कर लिया है तो उन्हें फोन कर के मना करें। शादी में उन्हीं लोगों को शामिल करें जो बहुत जरूरी हैं। इन मेहमानों को आप चाहें तो सॉरी कार्ड भिजवा सकती हैं और उन्हें बताएं कि महामारी की वजह से ऐसा किया जा रहा है। मेहमान आपकी बातों को समझेंगे और सपोर्ट भी करेंगे। हालांकि कोशिश रखें कि शादी में सिर्फ और सिर्फ परिवार के ही लोग शामिल हों। आप चाहें तो लोगों को आमंत्रित करने के लिए वेडिंग की वेबसाइटों और ऑनलाइन शादी के निमंत्रण का उपयोग कर सकती हैं।

वेडिंग प्लानिंग

wedding planner

अपनी शादी में किसी भी स्थान पर भीड़ इकट्ठा न होने दें। अरेंजमेंट ऐसा रखें ताकी मेहमान अलग-अलग होकर शादी को एन्जॉय कर सकें। बैठने की व्यवस्था से लेकर खाने तक की व्यवस्था कोरोना को ध्यान में रखकर करें। इंडोर के बजाय आउटडोर वैन्यू चुनें ताकी लोगों को स्पेस मिल सके। इसके अलावा वेन्यू में गर्माहाट बनी रहे, इसके लिए हीटर या ब्लोअर का पर्याप्त इंतजाम कराएं ताकी मेहमानों को दिक्कत न हो। कोशिश करें कि शादी के फंक्शन को एक या दो दिन में ही निपटा दिया जाए।

इसे भी पढ़ें: घर पर होस्ट करने वाली हैं न्यू ईयर पार्टी तो इन बातों का रखें ध्यान

वेंडर बुकिंग

winter wedding tricks

कई लोगों ने इस साल अपनी शादी की तारीख को आगे बढ़ाकर सर्दियों के मौसम के लिए प्लान किया था। इस उम्मीद से कि साल के अंत तक महामारी से निपटने की व्यवस्था हो जाएगी, लेकिन अब तक इसका सटीक सामाधान नहीं निकाला गया है। ऐसे में कोशिश करें कि वेंडर की प्लानिंग पहले से ही कर लें और चीजों को ध्यान में रख कर अरेंज करें। वेंडर सेलेक्ट करते वक्त अपनी शर्त रखें, जिसमें अगर शादी की तारीख बदलती है या फिर आगे बढ़ाते हैं तो पेमेंट में कटौती नहीं की जाएगी या फिर रिफंड कर दिया जाए। इसके साथ ही उन्हें बताए कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर सभी चीजों का अरेंजमेंट करें।

इसे भी पढ़ें: अपनी वेडिंग शूट को करना चाहती हैं वायरल तो अपनाएं ये ट्रिक्स

Recommended Video

तोहफा हो ऐसा

 winter wedding gift

अब वह समय जा चुका है जब शादी में दूल्हा-दुल्हन को तोहफा देना एक रिवाज हुआ करता था। अब अगर आप शादी में आ रही हैं तो गिफ्ट देने के बजाय ऑनलाइन पेमेंट करें। ताकी सभी मेहमानों की तरफ से जमा राशि को कपल अपने मन-मुताबिक उपयोग में ला सकें। आपका ये स्टेप उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। वहीं कोरोना काल में सुरक्षा को ध्यान में रखकर गिफ्ट देना अच्छा आइडिया नहीं है। इससे मुश्किलें बढ़ सकती हैं इसलिए कोशिश करें कि गिफ्ट के तौर पर डिजिटल तरीका अपनाया जाए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।