शादी के बाद दुल्हन चाहती है कि वह अपने पति के साथ किसी बेहतरीन डेस्टिनेशन पर हनीमून के लिए जाए। लेकिन, सर्दियों के मौसम जगह को लेकर थोड़ी बहुत सोचने लगती है कि कहां जाए और कहां नहीं। ऐसे में आप दक्षिण-भारत का रुख कर सकती हैं। दक्षिण भारत में सर्दियों के मौसम में भी मौसम सुहाना रहता है। यहां न ही अधिक ठंड होती और न अधिक गर्मी पड़ती है। यहां आप पार्टनर के संग रोमांटिक क्वॉलिटी टाइम बिता सकती हैं।

शादी की भागदौड़ के बाद दक्षिण-भारत के इन जगहों पर घूमकर यक़ीनन आपको सुकून और ताजगी का अहसास होगा। यहां की प्रकृति नज़ारा, यहां की अनूठी संस्कृति और खानपान सबकुछ आपको एक्साइटिंग लगेंगे। लेकिन, इन सब के बीच आपको कोरोना महामारी को देखते हुए ही प्लान बनाना चाहिए। तो चलिए इन जगहों के बारे में जानते हैं-

अल्लेप्पी

best winter honeymoon places in south india alleppy inside

दक्षिण भारत में हनीमून के लिए अगर सबसे अधिक कोई फेमस डेस्टिनेशन है, तो उसका नाम है 'अल्लेप्पी'। खूबसूरत समुद्री बीच, झील और रिसोर्ट इस जगह को नवविवाहित जोड़ी के लिए और भी खास बनाते हैं। अल्लेप्पी शहर खूबसूरती के मामले में इतना बेहतरीन पर्यटन स्थल है कि इसके खूबसूरती के चलते इस जगह को 'पूर्व का वेनिस' भी कहा जाता है। यहां आप हाउसबोट्स, कुमारकोम पक्षी अभयारण्य, वेम्बनाड झील और पाथिरमानल द्वीप जैसी खूबसूरत जगहों पर सुकून के पल बिता कर अपने पार्टनर के साथ हनीमून को यादगार बना सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: हनीमून के लिए स्विटज़रलैंड की वादियों से कम खूबसूरत नहीं हैं ये 6 जगहें

ऊटी 

best winter honeymoon places in south india outi inside

तमिलनाडु राज्य का एक शानदार शहर जो किसी भी हनीमून कपल्स के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। ऊटी को मुख्य रूप से एक हिल स्टेशन के रूप में भी जाना जाता है। इसे 'क्वीन ऑफ़ हिल्स' के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप सर्दियों में हनीमून के लिए तमिलनाडु में कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं, तो ऊटी से बेहतरीन कोई और जगह नहीं है। इस जगह पर घूमने के लिए इंडियन कपल्स के साथ साथ फॉरेन टूरिस्ट्स भी आते रहते हैं। खूबसूरत पहाड़, घास के मैदान और शांत वातावरण हनीमून ट्रिप को मेमोरिबल बनाने के लिए पर्याप्त है। यहां आप बॉटनिकल गार्डन और ऊटी झील जैसी खूबसूरत जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

Recommended Video

मुन्नार 

best winter honeymoon places in south india munnar inside

केरल राज्य में स्थित मुन्नार हिल स्टेशन दक्षिण भारत के साथ-साथ इंडिया के बेस्ट विंटर्स हनीमून डेस्टिनेशन में से एक माना जाता है। किसी भी शादी जोड़े के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। रोमांटिक रिसोर्ट, रोमांटिक बीच और चाय के बगान हनीमून ट्रिप को हमेशा के लिए यादगार बना देंगे। यक़ीनन यहां के सुहाने मौसम आपके प्यार को और भी जंवा बना देंगे। उगते सूरज और डूबते सूरज के नज़ारे किसी भी हनीमून कपल्स के बेहतरीन पल होता है। यहां आप इको पॉइंट,अनामुडी पीक जैसी खूबसूरत जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: गुजरात में इन 5 हनीमून डेस्टिनेशन्स की सैर पर जरूर जाएं

कुर्ग

best winter honeymoon places in south india croog inside

कर्नाटक शहर में स्थित दक्षिण-भारत के साथ-साथ इंडिया के स्कॉटलैंड नाम से फेमस कुर्ग किसी भी नवविवाहि जोड़े के लिए किसी विदेशी जगह से कम नहीं है। लगभग बारह सौ से अधिक मीटर की ऊंचाई पर स्थित दक्षिण भारत में विंटर हनीमून डेस्टिनेशन के लिए परफेक्ट जगह है। खूबसूरत वादियों और रोमांटिक मौसम यक़ीनन आपके हनीमून को यादगार बना देंगे। यहां आप एबी फॉल्स, होननामना केर झील जैसी खूबसूरत जगहों पर घूमने के साथ-साथ रिवर राफ्टिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@stylesatlife.com,hindi.holidayrider.com)