आजकल हाई राइज़ बिल्डिंग्स में लिफ्ट में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर तक जाना एक आम बात है। ऑफिस की जल्दबाजी हो या फिर मॉल्स में शॉपिंग के लिए जाना हो, लिफ्ट का इस्तेमाल एक आम बात ही नहीं बल्कि समय बचाने के लिए हमारी ख़ास जरूरत बन गया है। आपमें से कई लोग कभी न कभी भागदौड़ वाली ज़िन्दगी में लिफ्ट में फंसे भी होंगे। कुछ सेकंड्स या फिर कुछ मिनट के लिए लिफ्ट में फंसने पर आप आसानी से बाहर भी आ जाते हैं। लेकिन अगर कभी आप लम्बे समय के लिए लिफ्ट में फंस जाएं तो आप क्या करेंगे?

 लिफ्ट में फंसना वास्तव में क्लॉस्ट्रोफोबिक लोगों के लिए ही नहीं बल्कि सभी के लिए थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है और शायद सभी के लिए एक बुरा सपना हो सकता है। लेकिन हम आपको इस समस्या से परेशान होने के बजाय इससे बाहर निकलने के बारे में कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानें कि अगर आप कभी लिफ्ट के अंदर फंस जाएं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कौन से काम करने चाहिए। 

शांत रहें और संयम बनाए रखें 

calm and quite in lift

अगर आप कभी लिफ्ट में फंस जाएं तो तुरंत चिल्लाने और रोने के बजाय थोड़ी देर शांत रहें। स्पष्ट दिमाग रखने की कोशिश करें ताकि आप अपनी सुरक्षा को खतरे में न डालें। आपका स्पष्ट दिमाग आपको किसी भी तरह का निर्णय लेने को बहुत आसान बना देगा। यदि आप अन्य लोगों के साथ लिफ्ट में हैं, तो उन्हें भी शांत करने का प्रयास करें। हिस्टीरिया से बचने के लिए गहरी सांस लेने का व्यायाम करें। 

इसे जरूर पढ़ें:घर का पंखा करता है बहुत आवाज तो जरूर करें ये काम

एक प्रकाश स्रोत खोजें।

यदि लिफ्ट में फंसने पर इसकी की लाइटें बंद हैं, तो आप तुरंत प्रकाश का कोई स्रोत ढूढ़ने की कोशिश करें। इसके लिए सबसे पहले आपने मोबाइल की लाइट चालू करें या अपनी स्मार्ट वाच का इस्तेमाल करें। कई बार लिफ्ट के अंदर भी मोबाइल नेटवर्क काम करता है इसलिए सबसे पहले मदद के लिए किसी को कॉल करने की कोशिश करें। लिफ्ट के बटन देखने के लिए मोबाइल की टॉर्च का उपयोग करें। अगर आपके साथ और भी लोग हैं तो ध्यान से देखें कि आप उनसे उचित दूरी बनाए हुए हैं या नहीं। यदि आप अकेली हैं तो मोबाइल की बैटरी पर ध्यान दें कि ये तुरंत ख़त्म न होने वाली हो। 

लिफ्ट की सभी बटन दबाएं 

lift buttons

लिफ्ट में एक ओपन डोर का ऑप्शन होता है। इसलिए लिफ्ट में फंसते ही आप उस बटन को दबाएं। यदि ये बटन काम न करें तो डोर क्लोज का बटन दबाएं। यदि कोई बटन काम नहीं कर रही है तो अन्य सभी बटन दबाकर भी चेक करें। 

कॉल बटन दबाएं।

लिफ्ट में एक "कॉल" बटन होती है जिसमें फोन का सिंबल बना रहता है। इस बटन को मोबाइल की टार्च से खोजें और दबाएं। आमतौर पर यह बटन आपकी सुरक्षा के लिए ही बनाया जाता है और इसे दबाने पर एक तकनीशियन से संपर्क करके आपको मदद मिल सकती है । यह मेंटेनेंस स्टाफ को भी अलर्ट करेगा कि लिफ्ट में कोई समस्या है। 

इसे जरूर पढ़ें:लैपटॉप की बैटरी जल्दी हो जाती है डिस्चार्ज तो ये बैटरी सेविंग टिप्स आएंगे काम

अलार्म बटन दबाएं।

लिफ्ट में अलार्म बटन आमतौर पर एक घंटी से जुड़ा होता है जो लोगों को सचेत करने के लिए बजती है कि कोई अंदर फंस गया है और उसे सहायता की आवश्यकता है। यदि आप मेंटेनेंस स्टाफ से संपर्क करने में असमर्थ हैं, तो समय-समय पर घंटी बजाएं। ऐसा करने से आपकी बिल्डिंग के लोग अलार्म सुनने और किसी ऐसे व्यक्ति को सूचित करने की बहुत संभावना रखते हैं जो आपकी सहायता कर सकता है।

Recommended Video

लिफ्ट के दरवाजों के बीच की जगह से बाहर देखें 

यदि आप दरवाजों के बीच प्रकाश देख सकते हैं, तो लिफ्ट एक मंजिल के पास रुक गई है और आपको मदद के लिए चिल्लाने की जरूरत है। क्योंकि इस स्थिति में लिफ्ट के दरवाजे एक चाबी से खोले जा सकते हैं। जबरन दरवाजे खुद खोलने की कोशिश न करें। यदि आपको  ऐसा लगता है कि कोई आपकी बात नहीं सुन पा रहा है तब भी लिफ्ट के बटन दबाते रहें और यदि आप अभी भी किसी का ध्यान नहीं आकर्षित कर सकते हैं, तो मदद के लिए चिल्लाने का प्रयास करें। आप दरवाजे पर जूता या अन्य वस्तु भी थपथपा सकते हैं।

अगर आप लिफ्ट में फंस जाएं तो घबराने की बजाय अपने दिमाग को नियंत्रित करते हुए उपर्युक्त युक्तियों की ट्राई करें और लिफ्ट से बाहर निकलने की कोशिश करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock