जब आप किसी मीटिंग, एयरपोर्ट टर्मिनल या किसी कॉन्फ्रेंस में पहुंचते हैं, तो आप सबसे पहले एक आउटलेट की तलाश करते हैं ताकि आप अपने लैपटॉप को कभी भी चार्ज कर सकें। लेकिन जब आपके पास ऐसा कोई विकल्प नहीं होता है तो आपके लिए सबसे बड़ी चिंता की बात होती है कि लैपटॉप की बैटरी कितनी देर तक चल सकती है।

कई बार हमारी छोटी -छोटी गलतियां बैटरी की लाइफ को कम कर देती हैं और हमें जब लैपटॉप को ज्यादा देर तक बिना चार्ज किये हुए ऑन रखने की जरूरत होती है तब ये ज्यादा देर नहीं चल पाता है। आइए इस लेख में न्यूजेन सॉफ्टवेयर के टेक एक्सपर्ट रामेन्द्र तिवारी जी से जानें कि कैसे आप अपने लैपटॉप की बैटरी को लंबे समय तक के लिए चार्ज तो रख ही सकती हैं और बैटरी की लाइफ भी बढ़ा सकती हैं। 

लैपटॉप की बैटरी पूरी डिस्चार्ज होने से पहले रिचार्ज करें

charge laptop

लैपटॉप की बैटरियों लंबे समय तक चलाने के लिए इसे पूरी तरह से बंद होने से पहले ही चार्ज करना चाहिए। लिथियम आयन या लिथियम पॉलीमर से बनी अधिकांश बैटरियों को सक्रिय प्रवृत्ति की आवश्यकता नहीं होती है। फिर भी, उनके पास एक सीमित जीवन काल होता है जो एक निर्दिष्ट संख्या में चार्ज चक्रों का समर्थन करता है - और वे जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी बाहर निकल जाते हैं। एक चार्ज चक्र पूर्ण 100-से-0-प्रतिशत निर्वहन का प्रतिनिधित्व करता है, इसके बाद रिचार्ज 100 प्रतिशत पर वापस आ जाता है। 50 प्रतिशत तक और वापस 100 प्रतिशत तक का निर्वहन आधा चक्र के बराबर होता है। आपके लैपटॉप के पूरे जीवनकाल में, प्रत्येक चार्ज चक्र बैटरी की क्षमता को कम करता है। इसलिए आप जितना कम बैटरी को शून्य पर जानें देंगे ये उतनी ही देर तक चलेगी।

इसे जरूर पढ़ें:बच्चे करते हैं इंटरनेट का इस्तेमाल, तो ये नियम और सुझाव उन्हें ज़रूर बताएं

हाइबरनेट मोड का प्रयोग करें

विंडोज पर, स्टेप और हाइबरनेट मोड के बीच अंतर होता है। यदि आप अपने कंप्यूटर को कुछ ही मिनटों के बजाय कुछ घंटों के लिए छोड़ रहे हैं, तो बैटरी लाइफ को बचाने के लिए हाइबरनेट बंद करना अच्छा है। स्लीप मोड में, बैटरी संसाधन अभी भी रैम को शक्ति प्रदान कर रहे हैं, काम की तत्काल बहाली के लिए सिस्टम को मेमोरी में लोड कर रहे हैं - सेटिंग, एप्लिकेशन और खुले डॉक्युमेंट्स को सुरक्षित करना जैसे काम करते हैं। इसके विपरीत, हाइबरनेट, वर्तमान डाटा को डिस्क पर सहेजते समय सिस्टम को बंद कर देता है। आप हाइबरनेशन में सिस्टम को पावर भी काट सकते हैं क्योंकि जब आप रीबूट करते हैं, तो यह डिस्क से डेटा पढ़ता है और इसे रैम में भेजता है। विंडोज 10 एक विशिष्ट और प्रत्यक्ष हाइबरनेट मोड प्रदान करता है। यदि आप अपने लैपटॉप की बैटरी बंद कर रहे हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प है।

बैटरी सेवर मोड ऑन करें

battery saving mode

यदि आपको कभी भी लगता है कि आपको लैपटॉप की बैटरी लम्बे समय तक चलानी है तो बैटरी सेवर मोड ऑन करना एक अच्छा उपाय है।  इसके ऑन होते ही आपका विंडोज लैपटॉप ईमेल और कैलेंडर सिंक, वर्तमान में उपयोग में नहीं आने वाले ऐप्स और अन्य पृष्ठभूमि प्रक्रियाओं जैसे आइटम को स्वचालित रूप से बंद कर देता है। आप स्वचालित स्लाइड का उपयोग यह तय करने के लिए कर सकते हैं कि तंत्र चालू होने से पहले आप कितना कम चार्ज करना चाहते हैं। आइल लिए कण्ट्रोल पैनल में  सेटिंग्स के अंतर्गत स्टार्ट बटन में पहुंचकर बैटरी सेविंग मोड को ऑन करें। ये आपकी बैटरी को लम्बे समय तक चार्ज रखने में मदद करेगा। 

Recommended Video

अपने लैपटॉप को ठंडा रखें

लिथियम-आयन बैटरी गर्मी को अच्छी तरह से संभाल नहीं पाती है। 86 डिग्री फारेनहाइट से ऊपर की किसी भी चीज़ को एक ऊंचा तापमान माना जाता है, जो इसे जल्द ही समाप्त कर सकता है। लैपटॉप के लिए इष्टतम तापमान सीमा 50 से 95 F (10 से 35 C) है। इष्टतम भंडारण तापमान -4 से 113 F (-20 से 45 C) तक होता है। इसलिए यदि लैपटॉप को गरम स्थान की जगह ठन्डे स्थान पर रखा जाता है तो ये लंबे समय तक चल सकती है। 

इन बातों का रखें ध्यान 

things to remember

  • आप अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए कुछ आसान काम कर सकते हैं -
  • अप्रयुक्त वस्तुओं जैसे हार्ड ड्राइव, वेबकैम, या बैटरी पावर का उपयोग करके कुछ भी अनप्लग करें।
  • बैटरी सेवर मोड सक्रिय करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त RAM है।
  • स्क्रीन का रिज़ॉल्यूशन कम करें।
  • जब आपको कनेक्शन की आवश्यकता न हो तो वाईफाई और ब्लूटूथ बंद कर दें।

यहां बताए गए आसान टिप्स को फॉलो करके आप अपने लैप टॉप की बैटरी को लंबे समय तक चार्ज रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock