अक्सर देखा गया है जब पंखा पुराना हो जाता है तो आवाज करने लगता है। कई बार इसकी आवाज से नींद टूट जाती है। इस तरीके के पंखे की वजह से कई बार घर के अंदर बाहर की आवाजें भी नहीं आ पातीं। कई लोगों को लगता है कि पंखा जब खराब हो जाता है, तब इससे आवाज आने लगती है, जबकि ऐसा नहीं है। कई बार जब यह पुराने हो जाते हैं तो इन्हें सर्विसिंग की भी जरूरत होती है। कई बार लोग घर की सफाई तो कर देते हैं लेकिन पंखे को किसी त्योहार के समय ही साफ करते हैं।

इसलिए समय-समय पर इसकी सफाई करना बेहद आवश्यक है, क्योंकि इससे हम चेक कर पाएंगे कि पंखे नट-वोल्ट सही है या नहीं। कई बार हम सालों तक पंखे कि बिना साफ किए इस्तेमाल करते रहते हैं। वहीं आज हम बात करेंगे कुछ ट्रिक्स पर जिसे आप अपने घर के पंखों पर अप्लाई कर सकती हैं। खास कर जब आपके पंखे से आवाज आ रही हो। 

पंखे से क्यों आ रही है आवाज

ceiling fans hack

अगर आपके कमरे का पंखा आवाज कर रहा है तो पहले यह पता लगाएं कि ऐसा क्यों हो रहा है। दरअसल कई बार पंखे के ऊपर एक कप की तरह अपर कैनोपी होता है, जो नीचे आ जाने पर आवाज करने लगता है। इसके अलावा पंखे का मोटर जब खराब हो जाए तब भी आवाज आनी शुरू हो जाती है। इसलिए सबसे पहले यह पता लगाएं कि आखिर पंखे में आवाज कहां और किस वजह से आ रही है।

इसे भी पढ़ें:घर की अलमारियों से आने लगी है स्मेल तो ये टिप्स अपनाएं

नट-बोल्ट ढीला हो जाना

सीलिंग फैन में कई बार लगातार चलने की वजह से नट-वोल्ट भी ढीले हो जाते हैं। ऐसे में साफ-सफाई करते वक्त पंखे के नट-वोल्ट को अच्छी तरह से चेक कर लें। वहीं कई बार इसमें जंग की समस्या भी हो जाती है, जिससे नट-वोल्ट बार-बार ढीले होने लगते है। ऐसी स्थिति में आप बाहर जाकर उसी तरह के नट-वोल्ट खरीद लाएं और उसे लगा दें। ध्यान रखें कि नट-वोल्ट में जंग की समस्या हो रही है तो उसे दोबारा इस्तेमाल करने के बजाय नया खरीद लें। (एग्जॉस्ट फैन)

ग्रिसी ऑयल का करें इस्तेमाल

fan problem

पंखा एक मशीन है, ऐसे में साफ-सफाई के अलावा इसे सर्विसिंग की भी जरूरत होती है। इसलिए हर 3 महीने पर आप मशीन में तेल का इस्तेमाल जरूर करें। आप चाहें तो इसमें सिलाई मशीन वाले तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इन दिनों पंखा अलग-अलग डिजाइन के आ रहे हैं, ऐसे में तेल कहां और कैसे इस्तेमाल करना है इसका ध्यान रखें। तेल डालने के बाद पंखे को कुछ देर के लिए ना चलाएं।

Recommended Video

महीने में एक बार सफाई है जरूरी

cleaning ceiling fans hack

रोजाना आप भले ही पंखे की सफाई ना करें, लेकिन कोशिश करें कि महीने में एक बार ऐसा जरूर करें। दरअसल इसमें धूल-मिट्टी जम जाती है, जिसकी वजह से मशीन स्लो हो जाती है। कभी-कभी जमी हुई धूल मिट्टी की वजह से भी पंखे में आवाज आनी शुरू हो जाती है। स्विच ऑफ करने के बाद सबसे पहले हल्का गीला कपड़ा लें और उससे पंखे को अच्छी तरह साफ करें। सफाई के दौरान आप पंखे की कंडीशन का भी पता लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आप कभी भी कीनू के छिलके नहीं फेंकेंगे अगर आपको पता होगी ये ट्रिक

पंखे की बैरिंग हो जाए खराब 

घर के पंखों में 2 बैरिंग्स लगे होते हैं, एक जो ऊपर होता है और दूसरा नीचे। पंखा जब पुराना हो जाता है तो यह बैरिंग्स भी घिसने लगते हैं। जब यह पूरी तरह से घिस जाते हैं तो इनका संतुलन खराब हो जाता है और फिर इनसे आवाज आने लगती है। ऐसी स्थिति में किसी मैकेनिक को बुलाएं और तुरंत नये बैरिंग्स लगवाएं या फिर ठीक करवाएं। वहीं जब मैकेनिक को पंखा ठीक करने के लिए दें, तो एक बार उसे चलाकर जरूर चेक करें। कई बार ठीक से रिपेयर नहीं किए जाने की वजह से भी आवाज आने लगती है।

अगर आपके पंखे से भी आवाज आ रही है तो इन टिप्स को जरूर ट्राई करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।