• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आपके घर के लिए 'कूलर' का काम कर सकते हैं ये इंडोर प्लांट्स

अगर आप चाहती हैं कि गर्मियों में आपका घर भी ठंडा रहे तो ले आएं कुछ बेहतरीन इंडोर प्लांट्स जो अपने कूलिंग इफेक्ट्स से घर और आपको ठंडक पहुंचाएंगे।
author-profile
Next
Article
indoor plants for cooling effect

गर्मियों का मौसम कुछ ऐसा होता है कि आप कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन एक घुटन और गर्म एहसास घर में रहता ही है। इसलिए अक्सर हम लोग खिड़कियां खोलने का इसका सही उपचार मानते हैं और ऐसा होता भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी के महीनों में अपने घर को ठंडा रखने में मदद करने के लिए वास्तव में एक सस्ता और पर्यावरण के अनुकूल तरीका है? जी हां, ऐसा पता चला है कि हाउस प्लांट वास्तव में आपके घर को ठंडा और कूल-कूल रहने में मदद करते हैं।

नासा के अर्थ साइंस स्टडी के अनुसार, पौधे फोटोसिंथेसिसि की मदद से पृथ्वी के वायुमंडल के तापमान को बदल सकते हैं। जब पेड़-पौधे पूरे के पूरे वायुमंडल के तापमान को बदल सकते हैं तो आपका और हमारा घर क्या चीज है? प्लांट्स न सिर्फ आपकी आंखों को सुकून देते हैं, बल्कि आपके स्पेस को सुंदर दिखाने के साथ-साथ ठंडक का एहसास भी कराते हैं।

चुभती, जलती गर्मी का एहसास कम हो, इसके लिए अपने घरों में ऐसे पौधे लाकर रखें, जिनका कूलिंग इफेक्ट आपको भी कूल रखने में मदद करता है। आइए इस आर्टिकल में हम उन पौधों के बारे में जाने जो इस हीट को बीट करने में मदद करते हैं।

1- रबड़ प्लांट

rubber plant for summer

गर्मियों में घर में अक्सर ह्यूमिडिटी होने लगती है। ऐसे में रबड़ प्लांट ह्यूमिडिटी के लिए अच्छा पौधा है। यह हवा में होने वाली नमी पर काम करता है और एक कूलिंग इफेक्ट डालता है। ध्यान रखें कि इसके बड़े और अच्छे पत्ते हों, चूंकि उतनी ही अधिक नमी वह वापस हवा में छोड़ेगा। इस पौधे पर रोशनी पड़नी चाहिए लेकिन इसे ज्यादा सनलाइट में न रखें और मिट्टी गीली रहे बस इतना पानी डालें।

इसे भी पढ़ें : अपने 'होम ऑफिस' में रखेंगी ये 6 प्लांट्स तो दिमाग रहेगा 'कूल-कूल'

2- चाइनीज एवरग्रीन

chinese evergreen plant in summer

चाइनीज एवरग्रीन सिर्फ टॉक्सिन्स को हवा से हटाने में मदद नहीं करता, बल्कि इसका ट्रांसपिरेशन रेट भी अच्छा है, जिसके कारण यह घर के अंदर के तापमान को भी ठंडा करने के लिए एक प्रभावी पौधा है। चाइनीज एवरग्रीन की कई किस्में हैं, लेकिन अगर आपका लक्ष्य कूलिंग है, तो हरे-भरे पत्ते वाला पौधा ही चुनें। इसे कम पानी और कम लाइट की जरूरत होती है।

3- फिकस बेंजमिना

ficus benjemina

यह घर के लिए एक अच्छा और बेहतरीन पौधा हो सकता है। इस पौधे को वीपिंग फिग के रूप में भी जाना जाता है। यह हवा को नम और ठंडा रखने में मदद करता है, जो आपको गर्मी से कुछ हद तक राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह एक अच्छे प्यूरिफाइंग प्लांट की तरह भी काम करता है। गर्मियों के महीनों में इसे नियमित रूप से पानी देना सुनिश्चित करें और अपने पौधे को मध्यम रोशनी में रखें, ताकि यह सूरज की गर्मी को अच्छी तरह सोख सके।

इसे भी पढ़ें : अपने घर में रखेंगी ये इंडोर प्लांट्स तो आपका दिमाग रहेगा 'हैप्पी और कूल'

4- एरेका पाम प्लांट

areca palm plant for summer

यह खूबसूरत पौधा एक बेस्ट ह्यूमिडिफायर की तरह काम करता है और इसे सबसे अच्छे एयर-प्यूरिफाइंग पौधे के रूप में जाना जाता है। यह पौधा हवा से फॉर्मलाडेहाइड, टोल्यूनि और जाइलीन को हटाने में मदद करता है और ऑक्सिजन का उत्सर्जन करता है। इस पौधे को हल्की छाया के साथ थोड़ी सी रोशनी की जरूरत होती है।

सिर्फ यही नहीं, इसके अलावा भी ऐसे अन्य इंडोर प्लांट्स हैं जो आपक घर में ताजगी और ठंडक का एहसास जोड़ते हैं। हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और इस तरह अन्य इंडोर प्लांट्स के बारे में जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik, ugaao.com, amazon.com

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।