सिर जब भी तेरा चकराए... या मूड खराब हो जाए तो फिर प्यार घर में इंडोर प्लांट्स क्यों न लगाए? अगर आप सोच रहे हैं कि इंडोर प्लांट्स से मूड ठीक कैसे हो सकता है, तो वो हम आपको बताते हैं। घर में पौधे होने से वह न सिर्फ आपके घर को सुंदर दिखाते हैं, बल्कि आपके जीवन को और आपके मन को शांत भी करते हैं। यह बात सिर्फ हम नहीं बल्कि कई सारे अध्ययनों से भी पता चला है।

अध्ययनों ने यह भी साबित किया है कि इंडोर प्लांट्स एकाग्रता और उत्पादकता में सुधार करते हैं (15 प्रतिशत तक), तनाव के स्तर को कम करते हैं और आपके मूड को बूस्ट करने की क्षमता रखते हैं। इतना ही नहीं, नासा की एक एक्सटेंसिव रिसर्च से पता चला है कि हाउसप्लांट 24 घंटे में 87 प्रतिशत तक एयर टॉक्सिन को हटा सकते हैं।

इसी कारण अपने घर में पौधे रखना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, अपने मूड को बेहतर बनाने और चिंता को कम करने का एक आसान तरीका है। अगर आप भी घर में पौधे रखना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर यह तय कर सकते हैं कि आपको किन पौधों को अपनी लिस्ट में शामिल करना चाहिए।

पेपरमिंट प्लांट

peppermint plant for home

यह अपनी कूलिंग और सूदिंग प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है। इसकी रिफ्रेशिंग और पावरफुल खुशबू इसे एक अच्छा स्ट्रेस बस्टर बनाती है। इसमें मेंथॉल होता है, जिसका इस्तेमाल मसल रिलैक्सिंग के लिए किया जाता है। यह आपकी फ्रसट्रेशन को कम कर आपकी सतर्कता को बढ़ाता है। इस पौधे को घर के ऐसे कोने पर रखें जहां प्रकाश अच्छा आता हो। 

जैसमिन प्लांट

jasmine indoor plant

इस पौधे में न केवल सुंदर फूल होते हैं जो आंखों को भाते हैं, बल्कि यह काम और घर पर तनाव और चिंता को कम करने का एक प्राकृतिक तरीका है। यह आपके वातावरण को भी फ्रेश करता है और चिंता और तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसकी अच्छी खुशबू से आपकी काम करने की प्रोडक्टिविटी बढ़ती है, जिससे आप बेहतर महसूस कर पाते हैं। 

लैवेंडर प्लांट

lavender plant for home

इसका रंग इतना खूबसूरत होता है कि आपका मन इसे देखकर ही शांत हो जाता है। इसमें सेडेटिव गुण होते हैं, जो आपकी नींद के लिए अच्छे हैं। लैवेंडर में लिनालूल होता है, जो चिंता को कम करने और हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए बेहतर होता है। पौधे के तेल को भी चिंता और अवसाद के उपचार में मदद करने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसे डायरेक्ट सनलाइट की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़ें:अपने 'होम ऑफिस' में रखेंगी ये 6 प्लांट्स तो दिमाग रहेगा 'कूल-कूल'

स्नेक प्लांट

snake plant for home

स्नेक प्लांट एक शक्तिशाली एयर प्यूरीफायर है। यह पौधा आपके घर को बेंजीन, ट्राइक्लोरोएथिलीन, फॉर्मलडिहाइड और जाइलीन जैसे टॉक्सिन्स से शुद्ध कर सकता है। इसे घर में लगाने से सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन से राहत मिल सकती है। जब आपके आसपास की हवा शुद्ध होती है, तो आपका मन भी शांत रहता है और अपने काम को बेहतर तरीके से कर पाते हैं। इन्हें सीधी धूप में रखें और इन्हें ज्यादा पानी न दें।

रोजमेरी प्लांट

rosemary indoor plants

रोजमेरी के पौधे का इस्तेमाल खाने में किया जाता है और तो और परफ्यूम बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है। इसका कारण इसके स्ट्रॉन्ग खुशबू है, जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करती है और आपके कॉन्सनट्रेशन को भी बेहतर बनाती है। कई रिसर्च से पता चला है कि इसकी खुशबू एकाग्रता, मेमोरी, मेंटल परफॉर्मेंस और यहां तक कि मूड में भी सुधार कर सकती है। रोजमेरी के पौधे को भी सीधी धूप की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़ें:घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए आज ही लाएं ये इंडोर प्लांट्स

कैमोमाइल प्लांट

chamomile plant for home

यह एक ऐसा हर्ब है, जिसकी चाय के बारे में आपने जरूर सुना होगा। यह एंग्जायटी के स्तर को कम करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इसके अच्छे दिखने वाले फूलों और हल्की सुगंध के लिए इस हर्ब को घर में रखा जा सकता है, लेकिन इसका ज्यादा फायदा इसे चाय के तौर पर लेने से मिलता है। मिट्टी को नम रखें लेकिन भिगो न दें और सप्ताह में बस एक या दो बार पानी दें।

Recommended Video

अपने घर में पौधे रखना आपके मूड को बेहतर बनाने, चिंता को कम करने और आपके द्वारा सांस लेने वाली हवा को शुद्ध करने का एक अद्भुत तरीका है। इनके अलावा भी ऐसे कई रिलैक्सिंग पौधे हैं, जो आपको आश्चर्यजनक लाभ दे सकते हैं। 

हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी और इन पौधों के बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा। इस लेख को लाइक और शेयर करें और ऐसे तरह-तरह के पौधों के बारे में जानने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

 

Image Credit: freepik, unsplash and google searches