यह एक गलत धारणा बन चुकी है कि घर से काम करना ऑफिस की तुलना में ज्यादा आसान और आरामदायक है। इतने लंबे समय से घर से काम करते-करते किचन स्लैब कंप्यूटर टेबल बन चुका है। जिस काउच में आराम फरमाया जाता था, अब उसमें बैठकर ऑफिस की मीटिंग्स अटेंड की जाती हैं।

अगर घर में ही होम ऑफिस है, तो अब वहां काम करने में पहले से ज्यादा प्रेशर और स्ट्रेस महसूस होता होगा। मन दिन भर के काम के बाद भी रिलैक्स और शांत रहे, ये कैसे मुमकिन हो हम बस इसकी जुगत में लगे रहते हैं। दिन भर थोड़ा शांत रहने के लिए और उस स्ट्रेस से बाहर आने के लिए आप अपने होम ऑफिस के लिए कुछ कम बजट वाले इंडोर और रिलैक्सिंग प्लांट्स ला सकते हैं।

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन ने कुछ सालों पहले एक अध्ययन प्रकाशित कर यह बताया था कि पौधे ऑफिस प्रोडक्टिविटी को 15 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं और दिन भर होने वाली थकान को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। आपके होम ऑफिस के लिए ऐसे कुछ प्लांट्स की एक लिस्ट हम आपके लिए लेकर आए हैं।

चमेली का पौधा

lavender for home office

इस पौधे में न केवल सुंदर फूल होते हैं जो आंखों को भाते हैं, बल्कि यह काम और घर पर तनाव और चिंता को कम करने का एक प्राकृतिक तरीका है। चमेली का पौधा चिंता और तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है। साथ ही, यह आपके वातावरण को भी फ्रेश करता है और इसकी अच्छी खुशबू से आपकी काम करने की प्रोडक्टिविटी बढ़ती है, जिससे आप बेहतर महसूस कर पाते हैं। यह पौधा न सिर्फ आपके घर की खूबसूरती बढ़ाता है, बल्कि आपके वातावरण को भी तरोताजा रखता है।

क्रसुला जेड सकुलेंट

यह एक गुडलक प्लांट है, जो आपने ऑफिस के टेबल्स और घरों में स्टडी डेस्क पर देखा होगा। यह सौभाग्य और पैसा लेकर आता है। इसके साथ-साथ यह ह्यूमिडिटी लेवल को बढ़ाकर एयरबोर्न वायरस को मारने में मदद कर सकता है। इसे अपने होम ऑफिस के डेस्क पर रखने से यह आपके टेबल की शोभा भी बढ़ाएगा और आपके लिए गुडलक लेकर आएगा। कुछ क्रसुला फैमिली के प्लांट्स टॉक्सिक होते हैं, इसलिए उन्हें स्किन पर नहीं लगाना चाहिए।

जुनिपर बोनसाई ट्री

juniper bonsai plan for home office

जुनिपर बोनसाई ट्री भी आप अपने होम ऑफिस में रख सकते हैं। इसका पौधा 6-10 इंच बड़ा होता है और इस पौधे को बहुत धूप की जरूरत होती है। इसलिए इसे किसी ऐसी जगह पर लगाना चाहिए, जहां डायरेक्ट सनलाइट मिलती हो। इसे कमरे में रखने की जगह बाहरी खिड़की वाले एरिया में रखें। इसके अलावा इस पौधे के कई उपचार गुण भी होते हैं, जैसे यह थकान, खांसी और गले की खराश को ठीक करने में मदद कर सकता है। 

इंग्लिश आईवी प्लांट्स

यह तनाव से राहत और चिंता के लिए एक अच्छा इंडोर प्लांट है। यह सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है और रात की अच्छी नींद को बढ़ावा देता है। इंग्लिश आईवी प्लांट हवा से होने वाली बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। यह आसानी से बाजारों में उपलब्ध नहीं होता। इसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए आज ही लाएं ये इंडोर प्लांट्स

लैवेंडर प्लांट

lavender plant for home office

अपने घर और कार्यालयों में रखने के लिए सबसे सुखदायक पौधों में से एक लैवेंडर का पौधा है। अपनी हेवनली खुशबू के लिए जाना जाने वाला यह पौधा मन को शांत रखने में मदद करता है। इसकी खुशबू चिंता और  तनाव से राहत देती है और इसमें सेडेटिव गुण होते हैं, जो नींद के लिए अच्छी होती है। इसे फूल निकलने तक वीक में एक या दो बार पानी देना होता है।

इसे भी पढ़ें :घर के इंडोर प्लांट्स को कीड़ों से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

ऐरेका पाम

ऐरेका पाम भी एक रिलैक्सिंग पौधा है, जिसे आप अपने होम ऑफिस में रख सकते हैं। यह एक एयर-प्यूरिफाइंग प्लांट है और इसे कम रखरखाव की जरूरत होती है। कहा जाता है कि यह पौधा चिंता के स्तर और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है,  जो बदले में हमारी मानसिक और शारीरिक स्थिति को रिलैक्स करने में मदद करता है और इस प्रकार हमें बीमार पड़ने से बचाता है।

Recommended Video

ये पौधे आपके होम ऑफिस की शोभा बढ़ा सकते हैं और आपके मन को शांत करने में मदद भी कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अपनी बीमारियों का इलाज इन्हें ही मान लें। अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है, तो कुछ पौधों से दूरी बनाएं और स्वस्थ रहें।

हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें। इंडोर प्लांट्स के बारे में जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik & gardening.com