कुछ कहते हैं कि रोज बालों में शैम्पू करना चाहिए और कुछ कहते हैं कि रोज बालों में शैम्पू नहीं करना चाहिए। आखिर में करें क्या, ये कोई नहीं बताता। इस सवाल का स्पष्ट जवाब कोई नहीं देता। जिसके कारण जिसे रोज बाल नहीं धोने चाहिए वह रोज बालों को वॉश करते हैं और जिन्हें रोज हेयर वॉश करना चाहिए वे कभी-कभी हेयर वॉश करते हैं। जिसके कारण हर किसी के बाल खराब होते हैं। 

अगर आपके बाल भी खराब हो रहे हैं तो आपको जरूर जानना चाहिए कि कहीं आप भी तो अपने बालों के अनुसार उनकी वॉश रुटीन फॉलो नहीं कर रही हैं। 

हेयर वॉश करना क्यों जरूरी?

जिस तरह से चेहरे को साफ रखने के लिए आप फेस वॉश करती हैं उसी तरह से बालों को साफ रखने के लिए हेयर वॉश किया जाता है। इससे बालों के साथ स्कैल्प की भी सारी गंदगी साफ हो जाती है। लेकिन कुछ लोगों के लिए सप्ताह में एक बार शैम्पू करना सही होता है तो कुछ लोगों को रोज शैम्पू करना पड़ता है। इस बारे में ग्लैमर ब्यूटी पार्लर की ब्यूटीशियन आमना वहाब कहती हैं कि "शैम्पू करना बालों के टेक्सचर के ऊपर डिपेंड करता है। अगर बाल ऑयली हैं तो आप रोज शैम्पू कर सकती हैं वहीं अगर बाल रफ हैं तो सप्ताह में एक-दो बार शैम्पू करना काफी होता है।"

shampoo roz karna chahiye ki nhin inside

रोज शैंपू करें कि नहीं?

आमना वहाब कहती हैं कि "अगर आप रोज बाल धोती हैं तो वे कमजोर हो सकते हैं। क्योंकि हमारे बाल एक प्रकार वूल फाइबर की तरह होते हैं। अगर हम इन्हें रोज धोएगें तो बालों में रूखापन आ जाता हैं जिसकी वजह से हमारे बाल टूटने और झड़ने शुरू हो जाते हैं। इसलिए रोज बाल नहीं धोने चाहिए। " (Read More: रोजाना बाल धोने के झंझट से है बचना तो अपनाएं ये 9 स्‍मार्ट ट्रिक्‍स)

shampoo roz karna chahiye ki nhin inside

रूखे बाल 

आमना वहाब कहती हैं कि तेल लगाने के बाद बालों को जरूर धोना चाहिए। क्योंकि तेल लगे हुए बालों में डस्ट जल्दी चिपकते हैं। जिससे बाल जल्दी खराब होते हैं। इसके अलावा अगर तेल लगाकर हम बालों की अच्छे से मसाज नहीं करते हैं तो भी बाल खराब हो जाते हैं। इसलिए बाल धोने से एक घंटे पहले ऑयलिंग कर अच्छे से मसाज करनी चाहिए। (Read More:शैम्पू करने से जुड़े ये फैक्ट आप जानकर रह जाएंगी हैरान)

जिनके बाल छोटे, पतले और सीधे हो उन्हें बालों को हर रोज धोना नहीं चाहिए। इससे बाल और अधिक पतले और छोटे लगते हैं। 

सही शैंपू यूज़ करें

बालों को रोज धोना चाहती हैं तो ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जो आपके बालों पर सूट करते हों। इसके अलावा अगर रोज बाल धोती हैं एक रुपये के सिक्के जितना शैम्पू हेयर वॉश करने के लिए काफी होता है। (Read More: कलर्ड बालों को इस तरह से करेंगे वॉश तो नहीं जाएगा बालों का कलर)

इन सब बातों का ख्याल रखें और बालों को अच्छे से वॉश करें।