अगर आप लंबे समय से आर्थिक समस्याओं का सामना कर रही हैं और आपके बहुत प्रयास करने के बाद भी आर्थिक तंगी से छुटकारा नहीं मिल रहा तो आपको अपने बाथरूम के वास्तु पर ध्यान देने की जरूरत है। अगर आपका बाथरूम वास्तु सम्मत नहीं है तो उसका असर आप और आपके घर के सभी सदस्यों पर पड़ सकता है। इसी वजह से घर बनवाते समय बाथरूम के वास्तु का विशेष ध्यान रखा जाता है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग घर बनवाते समय वास्तु का बहुत ध्यान रखते हैं।

bathroom vastu tips freepik

Image Courtesy : Freepik

आर्थिक समृद्धि के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स

अगर आप चाहती हैं कि घर की आमदनी लगातार बढ़ती रहे और आर्थिक संपन्नता आए तो आपको अपने बाथरूम में ये 7 वास्तु टिप्स जरूर अपनाने चाहिए-

  • बाथरूम में एक शीशे का बर्तन नमकर डाल कर रख दें। इससे बाथरूम का वास्तुदोष खत्म होता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि हर हफ्ते इस नमक को बदलते रहें। 
  • बाथरूम का निर्माण कराते समय इस बात का ध्यान रखें की इसके पानी की निकासी उत्तर या फिर पूर्व दिशा में हो। अगर बाथरूम का पानी दक्षिण या पश्चिम की तरफ बह रहा है तो इससे घर में अशांति आ सकती है।
 
bathroom vastu tips freepik
 
Image Courtesy : Freepik
  • बाथरूम में अगर शीशा लगा रही हैं तो उसका मुंह दरवाजे की तरफ नहीं करें। इस दिशा में शीशा लगा होने पर घर में नेगेटिव एनर्जी आ सकती है। इससे घर में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

Recommended Video

  • बाथरूम में रखे टब और बाल्टी को हमेशा भर कर रखें। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर में खुशियां स्थाई रूप से बनी रहती हैं।
  • बाथरूम में गीजर और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगवाना ठीक रहता है। इससे घर की नेगेटिव एनर्जी ऊर्जा दूर होती है। 
  • टॉयलेट का निर्माण ईशान कोण को छोड़कर किसी भी दूसरे हिस्से में कराएं। ईशान कोण में टॉयलेट बनाने से हेल्थ प्रॉब्लम्स के साथ और फाइनेंशियल प्रॉब्लम होने की आशंका बढ़ जाती है।
  • आजकल बेडरूम के साथ अट्रैच बाथरूम बनाने का चलन जोर पकड़ रहा है। लेकिन यह वास्तु के अनुसार बिल्कुल गलत है। घर के बेडरूम और बाथरूम को अलग-अलग बनवाया जाए, तभी घर में स्थिरता रहती है और घर में समृद्धि भी बनी रहती है।
  • बाथरूम का निर्माण भी किचन से दूर ही कराएं। यह वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित है कि बाथरूम को किचन या बेडरूम के साथ बनवाने के घर के सदस्यों को हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है। वास्तु के अनुसार बाथरूम और किचन अलग-अलग बनवाना सही रहता है।

अगर आपको ये टिप्स काम के लगे तो इन्हें जरूर शेयर करें, घर को बेहतर बनाने के लिए और भी आसान टिप्स चाहती हैं तो विजिट करती रहें हरजिंदगी।