• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ब्यूटीफुल और फ्लॉलेस स्किन के लिए मलाई का करें कुछ इस तरह इस्तेमाल

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन एकदम मुलायम, खूबसूरत और निखरी-निखरी रहे तो आप मलाई को अपनी स्किन केयर का हिस्सा बनाएं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -09 Aug 2019, 12:05 ISTUpdated -09 Aug 2019, 15:57 IST
Next
Article
malai for  beautifu l skin Main

जब भी खूबसूरती की बात होती है तो महिलाएं मार्केट में मिलने वाली तरह-तरह की क्रीम आदि का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करती हैं। इनमें उनके काफी सारे पैसे तो खर्च होते हैं ही, साथ ही कई बार क्रीम्स में मिले केमिकल्स के कारण स्किन को नुकसान भी पहुंचता है। लेकिन अगर आप नेचुरली तरीके से स्किन को निखारना चाहती हैं तो अपनी किचन का रूख करें। किचन में आपको ऐसी कई चीजें मिल जाती हैं, जो आपकी स्किन को नेचुरली ब्यूटीफुल व फ्लॉलेस बनाती हैं।

malai for  beautifu l skin inside

इसे भी पढ़ें: क्रीम या पाउडर से नहीं बेकार समझकर फेंकी जाने वाली इस चीज से पाएं बेदाग और गोरी त्‍वचा 

ऐसी ही एक इंग्रिडिएंट है मलाई। दूध के ऊपर बनने वाली यह मलाई स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप चाहें तो सिर्फ इसकी मदद से ही अपनी स्किन की हर परेशानी को आसानी से दूर कर सकती हैं। मलाई की मदद से आप कई तरह के फेस पैक तैयार करके अपनी स्किन पर अप्लाई करें। इसे कहते हैं ना, आम के आम गुठलियों के दाम। तो चलिए आज हम आपको मलाई से अपनी स्किन को निखारने के लिए कुछ बेहतरीन फेस पैक्स के बारे में बता रहे हैं-

Recommended Video

क्लीन एंड क्लीयर स्किन 

malai for  beautifu l skin inside

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में दो चम्मच हल्दी पाउडर और एक टेबलस्पून मलाई डालकर मिक्स करें। अब इसमें गुलाब के तेल की कुछ बूंदे मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब हल्की मालिश करते हुए पेस्ट को उतारें। मलाई स्किन का गहराई से पोषण करती है, जिसके कारण स्किन सॉफ्ट व स्मूद बनती है। वहीं हल्दी की मदद से आपकी स्किन साफ़ और रेडिएंट बनती हैं। इसके अतिरिक्त गुलाब के तेल के इस्तेमाल से मुंहासों, झुर्रियों और महीन रेखाओं को साफ करने में मदद मिलती है। इस तरह स्किन को नेचुरली खूबसूरत व बेदाग बनाना है तो इस पैक का इस्तेमाल करें।

निकालें डेड स्किन सेल्स

malai for  beautifu l skin inside

मलाई सिर्फ आपकी त्वचा को नरम ही नहीं बनाता ,बल्कि डेड स्किन सेल्स निकालकर स्किन की गहराई से सफाई भी करता है। इसके लिए आप मलाई की मदद से एक स्क्रब तैयार करें। इसके लिए एक टेबलस्पून मलाई लेकर उसमें कुछ ओट्स या ब्रेडक्रम्स मिक्स करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से त्वचा की मालिश करें ताकि रोम छिद्रों में जमा गंदगी और अशुद्धियां बाहर निकल जाएं। आप इस बेहतरीन होममेड स्क्रब को आप अपने चेहरे के अलावा हाथों व पैरों पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं और बेदाग व खूबसूरत स्किन पा सकती हैं।

अगर चाहिए इंस्टेंट ग्लो

कई बार ऐसा होता है कि आपको कहीं बाहर जाना होता है और आपके पास पार्लर जाकर कोई ट्रीटमेंट लेने का समय नहीं होता। ऐसे में इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए आप इस पैक का सहारा ले सकती हैं। इसके लिए केले का एक छोटा टुकड़ा लें और इसे कांटे की मदद से मैश करें। इसमें थोड़ी सी मलाई डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर करीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ड्राई स्किन के लिए यह एक बेहतरीन फेस पैक है इस फेस पैक से तुरंत चेहरे का सूखापन और सुस्ती दूर होती है और चेहरे पर चमक आती है।

इसे भी पढ़ें: Glowing Skin Tips: जीरे से बना फेस स्क्रब आपके चेहरे पर ले आएगा Instant Glow

बनाएं हेयर पैक

malai for  beautifu l skin inside

मलाई आपकी स्किन के साथ-साथ बालों को भी पोषित करता है। अगर आप इसका इस्तेमाल अपने बालों पर करती हैं, तो इससे आपके बालों में गजब की शाइन आती है और मजबूती भी मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए पहले आप एक बाउल में मलाई लें। आप मलाई की मात्रा अपने बालों के हिसाब से ले सकती हैं। इसके बाद आप बालों में थोड़ा केला डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें ताकि यह एक स्मूद पेस्ट बन जाएं। अब आप इस पेस्ट को बालों में लगाकर करीबन आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर बालों को धो लें। सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल करने से बालों में कुछ ही दिनों में गजब का परिवर्तन नजर आएगा। 

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।  

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।