हर चीज की एक शेल्फ लाइफ होती है और एक समय के बाद वह चीज बेकार हो जाती है। अक्सर हम चीजों के खराब होने, टूटने या एक्सपायर होने पर उसे बेकार समझकर बाहर फेंक देते हैं। यकीनन आप जिस काम के लिए उस चीज को लाई हों, शायद अब वह चीज उस काम ना आती हो। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि वह चीज बेकार हो गई है। अगर आप चाहें तो बहुत सी बेकार व खराब हो चुकी चीजों को भी कई नए तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके पैसे की बचत तो होती है ही, साथ ही आप एक ही चीज को लंबे वक्त तक बेहद आसानी से इस्तेमाल कर पाती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बेकार हो जाने के बाद भी आप उसे दोबारा लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: वॉल डेकोर के यह आईडियाज देंगे घर को एक न्यू व स्टाइलिश लुक

बल्ब

smartly reuse things you were going to throw away inside

बल्ब जब फ्यूज हो जाता है तो लोग उसे किसी काम का नहीं समझते, लेकिन फिर भी आप उसे बतौर ऑयल लैम्प इस्तेमाल कर सकती हैं। इसी तरह पुराने बल्ब एक बेहतरीन हैंगिंग प्लांटर भी साबित हो सकता है। इसकी मदद से आप अपने घर का कोई भी हिस्सा सजा सकती हैं।

प्लास्टिक की बोतल

smartly reuse things you were going to throw away inside

हर घर में प्लास्टिक की बोतल मिल ही जाती हैं। अक्सर महिलाएं इसे खाली होने के बाद बाहर का रास्ता दिखा देती हैं। आप इन प्लास्टिक की बोतल की मदद से अपने घर को बेहतरीन तरीके से आर्गेनाइज कर सकती हैं। इन प्लास्टिक की बोतल में आप अपनी कई छोटी-बड़ी चीजों को बेहद आसानी से रख सकती हैं।

टूथब्रश

smartly reuse things you were going to throw away inside

टूथब्रश को तो आप हर तीन महीने में बदलती ही होंगी। आपको शायद अंदाजा न हो लेकिन यह टूथब्रश घर की क्लीनिंग में आपके काफी काम आ सकता है। खासतौर से, छोटी-छोटी चीजों जैसे कीबोर्ड, ज्वैलरी आदि जहां पर कपड़े की मदद से सफाई करना मुमकिन नहीं होता, आप वहां पर भी टूथब्रश की मदद से बेहद आसानी से क्लीनिंग कर सकती हैं।

अखबार

smartly reuse things you were going to throw away inside

कहते हैं कि अखबार की उम्र सिर्फ एक दिन की होती है। भले ही अखबार में छपी खबरें एक दिन बाद पुरानी हो जाती हों, लेकिन फिर भी आप उसे कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं अखबार को मिरर की सफाई से लेकर पैकिंग करने तक में बेहद आसानी से काम में लाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: गुड लक को घर से दूर कर सकती हैं रुकी हुई और बंद घड़ियां, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

एग कार्टन

जब आप घर में अंडे लाती हैं और वह खत्म हो जाते हैं तो आप एग कार्टन का क्या करती हैं। शायद कुछ भी नहीं। लेकिन अगर आप चाहें तो एग कार्टन में धागा बांधकर उसे किसी पेड़ पर लटका सकती हैं और उसमें पक्षियों के लिए दाना रख सकती हैं।