• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नेट के पर्दों को इस तरह धोएं, फैब्रिक को नहीं होगा कोई नुकसान

अगर आप घर में नेट के पर्दों का इस्तेमाल करती हैं तो उसे धोने के लिए यह तरीका अपनाएं ताकि फैब्रिक को नुकसान ना हो।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -14 Sep 2022, 17:00 ISTUpdated -14 Sep 2022, 18:26 IST
Next
Article
tips to wash net curtain

हम सभी अपने घर को सजाते समय पर्दों का इस्तेमाल अवश्य करते हैं। अमूमन खिड़की व दरवाजों के साइज व होम इंटीरियर को ध्यान में रखकर पर्दोंे का चयन किया जाता है। कुछ लोग अपने घर को एक डिफरेंट लुक देने के लिए नेट के पर्दों का इस्तेमाल करते हैं। यकीनन नेट फैब्रिक देखने में बेहद ही स्टनिंग लगता है। लेकिन इनके साथ एक समस्या यह होती है कि इन्हें क्लीन करना काफी मुश्किल होता है।

अक्सर यह देखने में आता है कि नेट के पर्दों को साफ करते समय उसके फैब्रिक को नुकसान पहुंचता है और वह कहीं से कट या फट जाते हैं। इसलिए अधिकतर लोग नेट के पर्दों को ड्राई क्लीन करवाना पसंद करते हैं। हालांकि, हर बार ऐसा करना काफी महंगा पड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि नेट के पर्दों को आप किस तरह आसानी से साफ कर सकती हैं-

गर्म पानी का करें इस्तेमाल

why should not use hot water for net curtain cleaningनेट के पर्दे बेहद ही हल्के होते हैं। जब आप इन्हें क्लीन करती हैं तो इनकी सुंदरता बरकरार रखने के लिए आपको इन्हें गर्म पानी से धोना चाहिए। एक टब को साबुन के पानी से भरें जिसका तापमान 30 डिग्री से अधिक न हो और उसमें पर्दा रख दें।

कुछ वक्त के लिए छोड़ दें

net curtain cleaning

अब, जब आपने गंदे पर्दों को गर्म पानी के टब में डाल दिया है, तो आपको इसे 10 से 15 मिनट के लिए वहीं रख दें। इसके बाद आप पर्दों पर मौजूद किसी भी गंदगी या धूल को धीरे से रगड़ कर या स्क्रब करके साफ कर लें। हालांकि यह ध्यान रखें कि आप इसे ज्यादा जोर से स्क्रब न करें या फिर स्क्रब करने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करने से बचें, नहीं तो आप कपड़े को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

करें रिंस

यूं तो अधिकतर नेट के पर्दे सफेद होते हैं, इसलिए जब भी आप इसे क्लीन करें तो यह सुनिश्चित करें कि टब में कोई अन्य रंगीन कपड़ा मौजूद नहीं है। अब आप पर्दों को साफ करने के बाद उसे पानी बदलकर अच्छी तरह से धो लें। आप दो से तीन बार इस प्रोसेस को दोहराएं ताकि पर्दों में साबुन ना रह जाए। इसके अलावा, एक बार आप अपने पर्दे के प्रत्येक कोने को ध्यान से देखें, जिससे आपको यह पता चलेगा कि क्या आपका कोई पर्दा गंदा तो नहीं रह गया है। (घर की सफाई के लिए हैक्स)

इसे भी पढ़ें: बिना धोए, बिना उतारे वज़नदार पर्दों की धूल हटाने के आसान हैक्स

पर्दे को ना मोड़े

why we should not fold net curtainअमूमन कपड़ों को धोने के बाद लोग उन्हें मशीने में सुखाते हैं या फिर हाथ से मोड़कर निचोड़ने की कोशिश करते हैं। लेकिन आप अपने नेट के पर्दों को न मोड़ें क्योंकि यह उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है। आप उसे बेहद ही धीरे से निचोड़ने की कोशिश करें ताकि पुराना पानी उनमें से गंदगी और धूल के साथ निकल जाए। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि पर्दों को क्रीज़ न करें। (रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कैसे करें)

इसे भी पढ़ें: र्दों पर लग गए हैं दाग तो साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

टम्बल ड्राई करने से बचें

अन्य कपड़ों के विपरीत, आपको अपने नेट के पर्दों को टम्बल ड्राई करने की आवश्यकता नहीं है। सुखाने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बस उन्हें अपने रॉड पर लटका दें। इसके अलावा, आप टॉवल की मदद से भी पर्दे पर मौजूद अतिरिक्त पानी को निचोड़ सकती हैं। 

रखें यह भी ध्यान

यकीनन आपने नेट के पर्दों को साफ करने के लिए काफी समय नष्ट किया है, तो बेहतर होगा कि आप इसे कम से कम एक सीजन के लिए लटका कर रखें। हालांकि, उन्हें फिर से लटकाने से पहले, अपनी खिड़कियों को अच्छी तरह से साफ करें, ताकि पर्दे भी जल्दी से दोबारा गंदे ना हों।  

तो अब इस लेख को पढ़ने के बाद आपके लिए भी नेट के पर्दों को साफ करना आसान हो गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- pexels, amazon

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।