'रबिंग अल्कोहल' का इन 9 बेहतरीन तरीकों से कर सकते हैं उपयोग

क्या आप जानती हैं कि रबिंग अल्कोहल आपके घर कितने काम आसान हो सकते हैं? चलिए आज हम इसके बेहतरीन उपयोग के बारे में जानें।
amazing uses of rubbing alcohol

रबिंग अल्कोहल को आइसो प्रोपिल अल्कोहल के नाम से भी जाना जाता है। यह एक आम घरेलू रसायन है, जिसका इस्तेमाल व्यक्तिगत देखभाल के साथ-साथ सामान्य घरेलू सफाई में भी इसे कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, रबिंग अल्कोहल के गलत उपयोग से त्वचा पर जलन आदि की भी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

सही मात्रा में और सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह आपके रोजमर्रा के कई सारे काम को आसान बना देता है। आप इससे घर की सफाई कर सकती हैं, ज्वेलरी चमका सकती है। ग्लास विंडो को साफ कर सकती हैं और भी बहुत कुछ इससे किया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको रबिंग अल्कोहल के ऐसे ही अद्भुत इस्तेमाल बताएंगे।

1ज्वेलरी साफ करने के लिए

clean jewellery with rubbing alcohol

बार-बार गहने पहनने से उनमें मैल और बैक्टीरिया जमा हो जाता है, इसलिए अपनी ज्वेलरी को रबिंग अल्कोहल से साफ करें। आपको बस इतना करना है कि एक कॉटन स्वाब में अल्कोहल डालें और उससे अपने ज्वेलरी को साफ कर लें। 

2इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस साफ करें

clean electronic device with rubbing alcohol

रबिंग अल्कोहल जल्दी उड़ जाता है और यह फोन, मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप आदि पर जमा पैथजेन्स को मारने में मदद कर सकता है। इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए 99% IA के साथ रबिंग अल्कोहल का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

3गंदे कपड़े और स्पॉन्ज को साफ करें

disinfect kitchen sponge with rubbing alcohol

रबिंग अल्कोहल घरेलू सामान जैसे बाथरूम या किचन स्पॉन्ज या कपड़े साफ करने में भी मदद कर सकता है। एक कंटेनर में अल्कोहल डालें और उसमें किचन स्पॉन्ज और कपड़े डालकर भिगोकर रखें। कुछ देर बाद उन्हें साफ पानी से धो दें। उनकी चिकनाई भी कम होगी और बैक्टीरिया भी खत्म होंगे।

4घर में बनाएं आइस पैक्स

homemade icepacks with rubbing alcohol

क्या आपको पता है कि आप इससे होममेड आइस पैक्स भी बना सकती हैं? पानी और रबिंग अल्कोहल को मिलाकर आसानी से रीयूजेबल होममेड आइस पैक्स बनाइए और दर्द और सूजन को दूर करने के लिए इसे मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द पर लगाइए।

5होममेड रूम फ्रेशनर बनाएं

make room freshner with rubbing alcohol

घर की बदबू को दूर करने के लिए आप महंगे रूम फ्रेशनर पर पैसा खर्चना छोड़ दीजिए और रबिंग अल्कोहल की मदद लीजिए। एक स्प्रे बोतल में रबिंग अल्कोहल और एसेंशियल ऑयल की बूंदें डालें और फिर इससे अपने घर के कोनों को फ्रेश बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Hacks: घर के कामकाज में अल्कोहल के 10 अनोखे इस्‍तेमाल

6जूतों की गंदी बदबू को हटाएं

disinfect shoes with rubbing alcohol

क्या आपके जूतों से गंदी बदबू आती है? इसे दूर करने के लिए भी आप रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने जूतों में रबिंग अल्कोहल को अच्छी तरह से स्प्रे करें और फिर उसे धूप में सुखाने के लिए रख दें। इससे जूतों की बदबू भी दूर होगी और कीटाणु का खात्मा भी होगा।

7शरीर की दुर्गंध दूर भगाएं

body odor with rubbing alcohol

अगर आपकी आर्मपिट्स से दुर्गंध आती है, तो इसका कारण है कि वहां पसीने से बैक्टीरिया पनप रहे हैं। कई बार परफ्यूम से भी दुर्गंध का कुछ हो नहीं पाता । ऐसे में अगर आप एक कॉटन बॉल में अल्कोहल लेकर आर्मपिट्स में लगाएंगी, तो इससे बैक्टीरिया को मारने में मदद मिल सकती है और आपके शरीर से बदबू भी नहीं आएगी।

इसे भी पढ़ें : घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

8हैंड सैनिटाइजर बनाएं

make hand sanitizer with rubbing alcohol

आज के समय में हैंड सैनिटाइजर बहुत जरूरी है, लेकिन बार-बार उस पर पैसा खर्चना किसे पसंद है? मगर आप घर ही रबिंग अल्कोहल से सैनिटाइजर बना सकते हैं। बस 1/3 कप एलोवेरा जेल में 2/3 कप रबिंग अल्कोहल और कुछ एसेंशियल ऑयल की बूंदें मिलाएं। और बन गया आपका खुशबूदार हैंड सैनिटाइजर

9शीशे की करें सफाई

clean mirror and glass with rubbing alcohol

शीशे चाहे आपके कमरे में लगे हैं या फिर बाथरूम में, वो गंदे होते ही हैं। पानी की छीटों से अक्सर इनमें जिद्दी दाग पड़ जाते हैं। लेकिन इन्हें भी आप रबिंग अल्कोहल से साफ कर सकती हैं। गंदे शीशों पर रबिंग अल्कोहल स्प्रे करें और कपड़े से शीशे को साफ करें। आप इससे अपने नल आदि भी साफ कर सकती हैं।

देखा आपने एक रबिंग अल्कोहल आपके कितना काम आ सकता है। इसके अलावा भी ऐसे कई काम हैं, जो इससे पूरे हो सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit : freepik