कांच की बोतले अक्सर घर पर इधर-उधर पड़ी रहती हैं। आप में से बहुत से लोग इन्हें कचड़ा समझकर फेक देते हैं, पर आप चाहें तो इन पुरानी बोतलों का इस्तेमाल यूनिक ठंग से कर सकती हैं। ऐसा करने से ये बेकार पड़ी बोतलें काम की हो जाएंगी, इसके अलावा आपकी बोतल के जरिए कई क्राफ्ट तैयार किए जा सकेंगे। आइए जानते हैं कुछ आसान तरीके जिनके जरिए आप कांच की बोतलों को होम डेकोर के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

कांच की बोतल से बनाएं लैंप

reuse old glass bottles

कांच की बोतल को बोतल कटर की मदद से नीचे से काट लें और ऊपर के हिस्से में तार के जरिए इसके अंदर आकार के अनुसार पेंडेंट लाइट फिट कर लें। रंग बिरंगी बोतलों में इस तरह से बल्ब फिट करके आप एक बढ़िया लैंप तैयार कर सकती हैं, जो रात के वक्त देखने में काफी खूबसूरत लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: घर में बचे हुए साबुन के टुकड़ों से इस तरह आसानी से हैंडवॉश बनाएं

फूलदान की तरह करें इस्तेमाल

reuse old glass bottles use for flower decoration

अगर आपके पास एक ही रंग की कई बोतलें हैं तो आप उनमें रंग-बिरंगे फूल लगाकर उन्हें खिड़की पर फूलदान की तरह सजा सकती हैं। इस तरह से आप न सिर्फ खाली पड़ी कांच की बोतलों को दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं, बल्कि इनसे घर की साज-सज्जा भी बनाए रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Diy: पुरानी बेड शीट्स का इन 5 तरीकों से करें बढ़िया इस्तेमाल

बनाएं बोतल का पेड़

reuse old glass bottles make tree bottle

अगर आप अपनी क्रिएटिविटी से कांच की बोतलों का एक पेड़ बना दें तो यह देखने में बेहद खूबसूरत लगेगा। इस तरह से आप एक मेटल की ब्रांच वाली ट्री बना सकती हैं और उस पर अपनी सारी पुरानी बेकार पड़ी रंग-बिरंगी बोतलों को लगा सकती है। यह देखने में किसी पेड़ जैसा ही सुंदर लगेगा। खास तौर पर रात में इस पर पड़ने वाली रोशनी इसे और भी खूबसूरत लुक देगी।

Recommended Video

दीयों की बढ़ाएं खूबसूरती

reuse old glass bottles make diya cover

अक्सर घर की सजावट के लिए दीए घर की देहरी और खिड़कियों में जलाए जाते हैं, लेकिन कई बार तेज हवा के झोंके से बहुत जल्दी यह दिए बुझ जाते हैं। अगर आप इन दियों की खूबसूरती बरकरार रखते हुए इन्हें तेज हवा से बचाना चाहती हैं तो कांच की बोतलों से उन्हें कुछ इस तरह से डेकोरेट कर सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, सिर्फ कांच की बोतल का नीचे का हिस्सा काट लें। एक ही आकार की रंग-बिरंगी बोतलों को आप दीये ढंकने के लिए इस तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं, जो देखने में बेहद खूबसूरत लगेगा।

ग्लिटर से सजाएं बोतल

reuse old glass bottles

अगर आप होम डेकोर के लिए बोतलों को खूबसूरत लुक देना चाहती हैं तो उन्हें ग्लिटर से भी सजा सकती हैं इसके लिए बोतलों को आप अपने मनचाहे तरीके से रंग बिरंगे कलर्स में पेंट कर सकती हैं। यहां इन बोतलों को ऊपर के हिस्से में मैटेलिक कलर से पेंट किया गया है बीच के हिस्से में क्रिस्टल लेस लगाकर नीचे के हिस्से में लेटर चिपका सकती है और ऊपर से इस पर आर्टिफिशियल फूल चिपका सकते हैं। आप चाहे तो ग्लिटर को पानी और गोंद के साथ मिलाकर बोतल के अंदर भी भर कर रख सकती हैं यह भी देखने में काफी खूबसूरत लगता है। खास तौर पर बच्चे से खूब इंजॉय करते हैं

तो ये थे कुछ डेकोर आइडियाज जिनकी मदद से आप कांच की बोतलों को सजावट का समान बना सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Courtesy: media.mnn.com, cdn.home-designing.com, www.etsy.com, pinterest