• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर से आ रही दीमक की बदबू से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आपकी लकड़ी से दीमक पूरी तरह से साफ हो चुकी है, लेकिन इसके बाद भी दीमक या फिर दवा की बदबू आ रही है तो आप ये टिप्स अपना सकती हैं। 
author-profile
Published -06 Jun 2022, 18:58 ISTUpdated -07 Jun 2022, 14:39 IST
Next
Article
remedies to get rid of termite smell in hindi

आजकल दीमक लकड़ी के सामान के साथ-साथ घर की दीवारों पर भी लग जाती है। वैसे भी गर्मियों में नमी के कारण लकड़ी के फर्नीचर, पेड़ पौधे आदि में दीमक लग ही जाती है। एक बार दीमक किसी भी सामान में लग जाती है, तो उसे हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है। 

हालांकि, आप दीमक से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के स्प्रे का इस्तेमाल कर सकती हैं। वर्ना आप घर पर कई तरह के होममेड प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। आजकल वैसे भी दीमक से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवा या फिर स्प्रे बाजार में मिलने लगे हैं। 

हालांकि, ये दवा काफी प्रभावी होती हैं, लेकिन कई बार इसकी बदबू आपके घर में बस जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आप हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिसकी सहायता से आप दीमक की बदबू से छुटकारा पा सकती हैं।  

घर को करें चेक

Causes of termite at home

दीमक की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने घर को चेक करना होगा और इस बात का पता लगाना होगा कि आखिर दीमक की बदबू आखिर आ कहां से रही है। क्योंकि इससे न सिर्फ आपका समय बचेगा। साथ ही, ऐसा करने के बाद घर से स्मेल को दूर करना काफी आसान हो जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर के महंगे फर्नीचर को दीमक से बचाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

नींबू का करें इस्तेमाल 

How to use lemon for termite

आप दीमक की बदबू से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको नींबू के रस की कुछ बूंदें दीमक वाली जगह पर डालना होगा। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए ऐसी ही छोड़ दें और फिर थोड़ा गर्म पानी डाल दें। फिर अपना घर या फिर प्रभावित जगह को अच्छी तरह से धो लें। बता दें कि नींबू का रस दीमक की बदबू दूर करने में काफी असरदार है। इसके अलावा, आप नींबू वाले लिक्विड स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

गुलाब जल और बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

दीमक के दवा की स्मेल से छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब जल और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस स्प्रे का इस्तेमाल करने से आपको दो फायदे हो सकते हैं। पहला ये कि आपको गुलाब जल की मदद से बदबू से छुटकारा मिलेगा। वहीं, दूसरी तरफ बेकिंग सोडा दोबारा दीमक आने की समस्या से छुटकारा दिलाएगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक बाउल में गुलाब जल और बेकिंग सोडा डालना  होगा। फिर इसे अच्छी तरह से मिलाकर एक स्प्रे बोतल में डालना होगा और फिर इस्तेमाल करना है। 

हर्बल पाउच का करें इस्तेमाल

How to use herbal for termite

आप दीमक की बदबू दूर करने के लिए हर्बल पाउच का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको कई हर्बल पाउच या फिर स्प्रे के कई तरह के प्रोडक्ट आसानी से मिल जाएंगे। लेकिन आप इसे घर पर भी कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप हर्बल पाउच या एसेंशियल ऑयल की मदद ले सकती है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको प्रभावित हिस्से पर एक हर्बल पाउच रखना होगा या फिर आप एक कॉटन बॉल को अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल में डिप करके उसे दीमक वाले हिस्सों पर रख सकती हैं। अगर आप स्प्रे का इस्तेमाल कर रही है, तो आप दीमक वाली जगह को इस स्प्रे से धो सकती हैं। (एसेंशियल ऑयल के बेनिफिट्स

इसे ज़रूर पढ़ें- कपड़े की अलमारी में लग गई है दीमक तो तुरंत करें ये काम ताकि खराब न हों आपके महंगे ड्रेस

इसके अलावा, अगर दीमक की बदबू आपकी दीवारों से आ रही है, तो आप इसे पेंट करवा कर छुटकारा पा सकती हैं। वर्ना आप दीवार को डिटर्जेंट की मदद से भी साफ कर सकती हैं। इससे आपकी दीमक की बदबू गायब हो जाएगी।

इन ट्रिक्स से आप घर से आ रही दीमक की बदबू से छुटकारा पा सकती हैं। आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।