हर घर में डस्टबिन का होना बहुत जरूरी होता है। हालांकि, आज कल लोग डस्टबिन भी एक नहीं बल्कि दो या तीन रखते हैं। किसी में किचन का कचरा तो किसी में गीला या फिर सूखा कचरा फेंका जाता है। कई बार ऐसा होता है, जब डस्टबिन कचरे से भर जाता है, जिसकी वजह से बदबू आनी शुरू हो जाती है। कचरे से बदबू आने से घर के अंदर कीड़े-मकोड़े भी आने लगेंगे। इससे बीमारी फैलने का डर रहता है। यही नहीं कई बार डस्टबिन से इतनी तेज बदबू आने लगती है कि सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

डस्टबिन को हमेशा भरने से पहले ही कचरे को फेंक देना चाहिए। कई लोग ऐसे होते हैं, जिनके पास रोजाना डस्टबिन साफ करने का समय नहीं होता। हालांकि, किचन के डस्टबिन को रोजाना साफ किया जा सकता है, क्योंकि वह छोटे होते हैं। इसके अलावा डस्टबिन के प्लास्टिक को चेंज भी किया जा सकता है, लेकिन आप ऐसा नहीं कर पा रही हैं तो कुछ ट्रिक्स आजमा सकती हैं। इससे बदबू की समस्या को दूर किया जा सकता है।

नींबू के छिलके का इस्तेमाल

lemon peel for dustbin
 
नींबू के फायदों के बारे में सभी जानते हैं। इसका रस ही नहीं बल्कि छिलके का भी इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है। खास बात है कि नींबू के छिलके को डस्टबिन में डाल देने से बदबू की समस्या चली जाती है। कोशिश करें कि डस्टबिन को एक बार गुनगुने पानी से जरूर साफ करें। इसके लिए पानी में पहले 6 से 7 नींबू के छिलके को मिक्स कर उबाल लें और फिर उसे हल्का ठंडा होने दें। अब इस पानी से डस्टबिन को धो दें। इसके अलावा नींबू के छिलके को सुखाकर पाउडर बना लें। कचरा डालने से पहले 1 चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर डाल दें, फिर इसमें कचरा डंप करें।
 

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

baking soda for smell

डस्टबिन के बदबू दूर करने के लिए बेकिंग सोडा प्रभावी तरीके से काम कर सकता है। यह बदबू को अब्सॉर्ब करता है। बदबू दूर करने के अलावा आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल डस्टबिन साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। बदबू दूर करने के लिए आप 1 कप बेकिंग सोडा डस्टबिन में डाल दें, और फिर इसमें कचरे को डंप करें। अगर डस्टबिन भर गया है और इससे बदबू आ रही है तो ऊपर से बेकिंग सोडा का छिड़काव करें और फिर 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 1 घंटे बाद आप इसे आसानी से फेंक सकती हैं।

ब्लीच का इस्तेमाल

bleach use

घर के अंदर ही नहीं बल्कि घर के बाहर भी डस्टबिन का इस्तेमाल किया जाता है। बाहर होने की वजह से इसमें गंदगी अधिक होती है, क्योंकि कई बार इसमें बारिश के पानी इकट्ठा हो जाते हैं और कुछ दिन बाद उसमें बदबू आने लगती है। ऐसी स्थिति में आपको ब्लीच का इस्तेमाल करना चाहिए। ब्लीच के अलावा आप अन्य केमिकल युक्त क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव आप डस्टबिन के अंदर कर दें और 2 घंटे के लिए छोड़ दें। कोशिश करें कि ब्लीच का उपयोग तब करें जब डस्टबिन खाली हो।

Recommended Video

कैट लिटर का इस्तेमाल करें

cat litter
 
घर के डस्टबिन को नमी से बचाए रखने और बदबू दूर करने के लिए आप कैट लिटर का उपयोग कर सकती है। कैट लिटर बदबू और लिक्विड पदार्थों को अवशोषित कर लेता है, जिससे कचरे के आसपास में एक फ्रेश खुशबू आएगी। कैट लिटर एक ऐसा पदार्थ है, जो काफी ड्राई होता है। एक हफ्ते के बाद जब यह गीला हो जाए तो उसे फेंक दें और कुछ और कैट लिटर दोबारा डाल दें। मार्केट में आपको कैट लिटर सस्ते दामों में मिल जाएंगे, ऐसे में आप अपने पॉकेट को देखते हुए खरीद सकते हैं।
 

एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें

किचन के डस्टबिन में ज्यादातर महिलाएं कैट लिटर, ब्लीच या फिर अन्य केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करती। वहीं अन्य डस्टबिन की तुलना में किचन के डस्टबिन की महक काफी खराब होती है, क्योंकि खाने-पीने की चीजें कुछ ही समय में सड़ने लगते हैं। ऐसे में आप कॉटन बाउल में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालकर उसे डस्टबिन में डाल दें। 1 घंटे के अंदर सारी महक चली जाएगी।

ये सभी टिप्स डस्टबिन की महक को दूर के लिए प्रभावी तरीके से काम करेंगे। घर के आसपास या फिर अंदर डस्टबिन से बदबू आ रही है तो इन ट्रिक्स को जरूर ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।