दीमक एक ऐसी समस्या है जिससे हमें बहुत ज्यादा प्रॉबलम होती है। दीमक अगर एक बार घर में लग गई तो उसे ठीक करना बहुत मुश्किल हो जाता है। कई बार पेस्ट कंट्रोल आदि भी कोई स्थाई ऑप्शन नहीं हो सकता है क्योंकि कई बार ये समस्या सिर्फ इतने से काम से नहीं जाती है। अगर आपके घर में खासतौर पर कपड़ों की अलमारी में दीमक लग जाती है तो पैनिक न करें, लेकिन कुछ जरूरी काम पहले निपटा लें। 

दीमक अगर फर्नीचर में लग जाए तो उसे निकालना मुश्किल होता है, लेकिन अगर दीमक कपड़ों पर ही लग जाए तो ऐसा होने पर कपड़ों को फेंकने की नौबत आ जाती है। उसे हटाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। मेरे साथ भी ऐसा कुछ हुआ था जब मेरी कपड़ों की अलमारी में दीमक लग गई थी और पेस्ट कंट्रोल करवाने तक मुझे कुछ ऑप्शन्स देखने थे जिनकी वजह से दीमक मर जाए और मेरे कपड़े खराब न हों। कुछ बेसिक टिप्स को फॉलो करने के बाद मैंने पेस्ट कंट्रोल करवाया। तो अगर आपकी कपड़े की अलमारी में भी दीमक लग गई है तो कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखें। 

1. सबसे पहले करें ये काम-

दीमक दिखते ही आपको सबसे पहले एक खास काम करना है जिससे दीमक आपके कपड़ों को नुकसान न पहुंचा पाए। 

- सैनेटाइजर आएगा काम:

सबसे पहले तो ये ध्यान रखें कि आपका सैनेटाइजर आपका मददगार साबित हो सकता है। अगर आपको तुरंत दीमक दिखी है और कपड़ों की अलमारी के आस-पास उसका घर बन रहा है तो उसपर सैनेटाइजर छिड़क दें। दीमक इस तरह के कैमिकल का मुकाबला नहीं कर सकती है और ऊपरी सतह पर जितनी भी दीमक होगी वो आपके सैनेटाइजर का उपयोग करते ही मरने लगेगी। ये ध्यान रखने की जरूरत है कि ये सैनेटाइजर सिर्फ ऊपरी दीमक को मारेगा और इससे जल्दी ही वो वापस भी आ जाएगी। ये स्थाई इलाज नहीं है। 

- सिरका और नींबू का रस करेगा काम:

जिस तरह सैनेटाइजर ऊपरी सतर से दीमक को मार सकता है उसी तरह से पानी, सिरके और नींबू के रस का घोल भी स्प्रे बॉटल में डालकर आप उस जगह पर छिड़क सकते हैं जहां दीमक हो। ये भी स्थाई ऑप्शन नहीं है और इससे आपको तुरंत ही राहत मिल सकती है। 

इन दोनों ही तरीकों से दीमक का बढ़ना कम हो सकता है। ऐसे में आपको ये ध्यान रखने की जरूरत है कि ये करने से तुरंत आपके कपड़े सुरक्षित हो सकते हैं, लेकिन इसके बाद स्थाई ऑप्शन देखना होगा। 

clothes cabinate and termite

इसे जरूर पढ़ें- घर के फर्नीचर को दीमक से बचाने के 3 टिप्स, आएंगे आपके बहुत काम

2. स्थाई इलाज के लिए करें ये काम-

स्थाई इलाज में पेस्ट कंट्रोल को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इसी के साथ, आपको अपनी अलमारी के साथ कुछ काम करने होंगे। 

- पेस्ट कंट्रोल करवाएं जो बहुत जरूरी हैं:

पेस्ट कंट्रोल करवाएं क्योंकि ये बहुत ही जरूरी ऑप्शन हो सकता है। पेस्ट कंट्रोल से कम लेवल के दीमक चले जाते हैं और आपको लंबे समय के लिए इससे छुटकारा मिल सकता है। पेस्ट कंट्रोल का केमिकल कई दिनों तक एक्टिव रहता है और इसलिए वुडन फर्नीचर से दीमक के जाने की पूरी गुंजाइश रहती है। खासतौर पर केबिनेट वगैराह को आसानी से दीमक मुक्त किया जा सकता है। 

- अगर वुडन कैबिनेट में अंदर तक लग चुकी है दीमक तो?

लकड़ी की कपड़ों की अलमारी में दीमक लगने की गुंजाइश ज्यादा होती है और अगर वो बहुत ज्यादा लग गई है तो आपको उस अलमारी का वो हिस्सा या फिर पूरी अलमारी ही बदवा देनी चाहिए। अंदर से अगर पूरी तरह से सड़ी हुई अलमारी है तो उसे ठीक करना लगभग नामुमकिन होता है। पूरा वुडन बोर्ड चेंज करवाने से बेहतर नई अलमारी लेना होता है। 

infestation of termites

इसे जरूर पढ़ें- बारिश में दालों और अनाज को कीड़े से बचाने के लिए ये टिप्‍स अपनाएं  

क्या करें कि दीमक कपड़े की अलमारी में लगे ही नहीं? 

कपड़े की अलमारी में दीमक लगे नहीं उसके लिए आपको कुछ खास टिप्स का पालन करना होगा।  

- गीले या नम कपड़े कभी अलमारी में न रखें। 

- गंदे कपड़े खासतौर पर जिनमें मिट्टी लगी हो वो बिलकुल भी अलमारी के अंदर न रखें। 

- अगर आपकी अलमारी में सीलन आ रही है या लकड़ी फूल रही है तो उसमें दीमक हो सकती है। उसका ध्यान रखें और तुरंत ही उसे चेक करवा लें। 

- घर की दीवारों में सीलन न आने दें। 

- कपड़े की अलमारी में सूखे चावल एक कॉटन के कपड़े में बांधकर रख दें ताकि कपड़े की अलमारी में सीलन ज्यादा न आए।  

अगर कपड़ों में लग गई है दीमक तो क्या करें? 

अगर कुछ एक कपड़ों में दीमक लग गई है तो उन्हें जला दें क्योंकि ऐसे कपड़े बाकी वुडन फर्नीचर और कपड़ों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी कपड़े की अलमारी को साफ कर ऐसे कपड़ों को हटा दें जिनमें दीमक लग गई है।  

इन टिप्स को जरूर आजमाएं और कोशिश करें कि आपके घर में पेस्ट कंट्रोल और सफाई पूरी तरह से रहे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।