गर्मियों के उमस भरे मौसम में लकड़ी के सामान में दीमक लग जाना एक आम समस्या है। इस मौसम में लकड़ी के फर्नीचर, पेड़ पौधे, कागज यहां तक की कपड़ों तक में दीमक लग जाती है। दीमक जिस सामान में भी लगती हैं उस सामान को खराब कर देती है। ऐसा नमी के कारण होता है। वैसे तो बाजार में दीमक न लगने वाले फर्नीचर भी मिलते हैं और बहुत सारी दवाएं भी आती हैं, जिन्हें दीमक लगे स्थान पर छिड़कने से वहां से दीमक गायब हो जाती हैं। मगर, हम आपको आज कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपके घर से दीमक का नामोनिशान मिटा देंगे।

 इसे जरूर पढ़ें:घर में बिन बुलाए आने वाले इन 8 तरह के मेहमानों को दफा कर देंगे ये घरेलू उपाय

नारंगी का तेल 

नारंगी का तेल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। इस तेल में डी लिकनीन तत्व पाया जाता है, जो किसी भी तरह के कीड़े मकोड़ों को मार कर खत्म कर देने में लाभकारी होता है। दीमक जैसे जीव को मारने के लिए यह तेल काफी असरदार होता है। 

धूप

यदि किसी सामान में दीमक लगी है और उस सामान को आप धूप में रख सकती हैं तो इससे बेहतर और आसान दीमक भगाने का तरीका और कोई नहीं हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:छिपकली को देखते ही चिल्‍लाने लगती हैं तो आजमाएं ये टिप्‍स

Natural Termite Control

बोरेक्स पाउडर 

बोरक्स पाउडर के बारे में आपने सुना होगा, यह पाउडर बेहद चिकना होता है। इसमें मौजूद कैमिकल से दीमक का नर्वस सिस्टम बंद हो जाता है। आपको एक ग्लास पानी में एक चम्मच बोरेक्स पाउडर मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर देना चाहिए इस स्प्रे का इस्तेमाल आपको उस स्थान पर करना चाहिए जहां पर दीमक लगी हो। आपको इस स्प्रे का इस्तेमाल एक दिन छोड़ एक दिन करना चाहिए और दिन में 5 से 6 बार इसका इस्तेमाल करना चाहिए। आप इस स्प्रे को ब्रश से भी लगा सकती हैं। 

खस का तेल 

खस का तेल बेहद खुशबूदार होता है। अगर, लकड़ी के सामान में दीमक लग गई हैं तो आपको खस का इत्र या तेल यूज करके वहां लगी दीमक को हटा देना चाहिए । आप खस के तेल से घर में मौजूद दूसरे कीड़े मकौड़ों को भी मार सकती हैं। आपके घर में लगे पेड़ पौधों में अगर दीमक लग गई है तो, खस के तेल का छिड़काव उसे भी दूर कर देता है। 

नमक का घोल 

नमक खाने का स्वाद बढ़ाता है और साथ ही साथ घर की साफ-सफाई में भी नमक के घोल का इस्तेमाल किया जाता है। नमक कीटनाशक होता है। अगर आप दीमक पर नमक का छिड़काव करती हैं तो यह मर जाती हैं। आप पानी में नमक को मिला कर नमक का घोल बना सकती हैं। आपको रूई को नमक के घोल में भिगोकर उस स्थान पर रख देना चाहिए जहां पर दीमक लगी हुई हो।