गोवा अपने मनमोहक समुद्र तटों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। चमकती रेत, आसमान छूते नारियल के पेड़, समुद्री लहरें और शानदार seafood...बस गोवा का नाम लेते ही आंखों में ये सब बस जाता है। Wedding season शुरू होने वाला है, लेकिन हनीमून की प्लानिंग अभी से ही शुरू हो जाती है। हो सकता है आप भी अपना हनीमून गोवा में प्लान कर रही हों और अपने हनीमून को यादगार बनाने के लिए ट्रेवल पैकेज लेने की सोच रही हों, लेकिन कुछ भी प्लान करने से पहले आपको इस कपल के गोवा में हनीमून experiences के बारे में जरूर पढ़ लेना चाहिए।  

मेरे अच्छे दोस्त समर्थ और प्रतिभा दोनों की शादी जल्दबाजी में हुई और ऐसे में उन्हें हनीमून की प्लानिंग करने के लिए कुछ ज्यादा टाइम नहीं मिला। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आप इन दोनों के personal experience से जुड़ी कुछ गलतियों से सिखकर अपनी हनीमून प्लानिंग को सही कर सकती हैं और इनकी कुछ सलाह से अपने हनीमून को यादगार बना सकती हैं। चलिए उन्हीं से जानिए उनके गोवा में हनीमून का experience.  

honeymoon goa Inside

ऑनलाइन होटलों पर हमेशा भरोसा नहीं करें

गोवा जाने से पहले हमने ऑनलाइन होटल बुक किया था। लेकिन जैसा फोटो और इंटरनेट पर था, वैसा हकीकत में नहीं था। गोवा पहुंचकर लगा की अगर होटल यहां आकर बुक करते तो शायद ज्यादा अच्छा होता या फिर होटल बुक करने से पहले सोशल मीडिया साइट्स पर उसका रिव्यू चेक कर लेते। 

गूगल मैप हमेशा सही नहीं होता 

रात को 1.30 बजे कलंगुट बीच से वास्को लौटते हुए हमने गूगल मैप का सहारा लिया था। लेकिन गूगल मैप की मेहरबानी से हम रास्ता भटक गए और 45 किमी का हमारा सफर खाली सड़क पर 2 घंटे में पूरा करना पड़ा, जो बेहद सुनसान और डरावना भी था। 

कुछ लोगों से बचकर रहें 

गोवा के भीड़-भाड़ वाले beaches पर कुछ लोग आपको ऐसे भी मिलेंगे जो आपको वॉटर स्पोर्ट्स के नाम पर लुभाएंगे। Banana ride, bumper ride और parasailing के नाम पर आपसे रकम ऐंठने की कोशिश की जाएगी। स्पोर्ट्स के नाम पर स्थानीय लोग मनमर्जी करेंगे और बिना सुरक्षा आपको बीच समंदर में उतार दिया जाएगा। पहली बार गोवा जाने के बाद हम भी एक्साइटेड थे। Bumper ride जैसी घटिया राइड पर बैठने के कारण मेरी गर्दन में मोच आई और बनाना राइड में हमें बिना किसी चेतावनी समुद्र के अंदर ले जाकर फेंक दिया गया। जबकि लाइफ जैकेट बेकार थी जिसकी वजह से हम डूब भी सकते थे। 

Read more: हनीमून पर जा रही हैं केरल तो ये 10 जगहें देखना ना भूलें 

दिसंबर में भी गर्मी का मौसम 

समुद्र किनारे बसा होने के कारण गोवा में 12 महीने गर्म सा मौसम रहता है। दिसंबर के महीने में भी हालात ये थी कि हम दोपहर में घूमते हुए गर्मी से बेहाल हो गए और शरीर पर टैनिंग हुई सो अलग। 

honeymoon goa Big

Read more: ऐसी 5 जगहें जहां कम बजट में हो सकता है Happy Honeymoon

Pro tip: कुछ फ्री की सलाह जिसे आप मानेंगी तो आपका हनीमून होगा बेहद मजेदार 

होटल की लोकेशन बेहतर होनी चाहिए

होटल करने से पहले टूरिस्ट प्लेस से उसकी दूरी और लोकेशन का खास ख्याल रखें। घूमने के लिए नॉर्थ गोवा में ज्यादा जगह हैं लेकिन हम साउथ में रुके तो परेशानी हुई। 

Vegetarian लोगों के लिए हैं कई ऑप्शन 

 कहा जाता है कि गोवा में vegetarian लोगों के लिए खाने के ज्यादा ऑप्शन नहीं  हैं, लेकिन हमें ऐसा नहीं लगा। साउथ से लेकर नॉर्थ तक हमें कई  vegetarian restaurants मिले।   

गोवा की नाइट लाइफ की बात है अलग  

सुबह सवेरे और शाम के वक्त तो समुद्र हमेशा अच्छा लगता ही है लेकिन रात को उसका एक अलग अनुभव है। समंदर की लहरों की आवाज और beach पर बजते गाने वहां की नाइट लाइफ की रौनक को कई गुना बढ़ा देते हैं। 

honeymoon goa inside

रोमांटिक पलों के लिए शांत beaches को खोजें  

देशी-विदेश पर्यटक गोवा में नॉर्थ इलाके में ज्यादा घूमते हैं। लेकिन साउथ गोवा में कुछ बीच ऐसे हैं, जो पर्यटकों से भरे नहीं हैं लेकिन बेहद खूबसूरत और शांत हैं। साउथ में एक जैपनीज़ गार्डन beach है जिसकी खूबसूरती आपको सम्मोहित कर लेगी। यहां हमने अपने हनीमून के सबसे रोमांटिक और यादगार पल बिताए, जिसकी गवाह बनी समंदर की लहरें, पहाड़ियां, रेत पर मौजूद सीप और एक छोटा सा खूबसूरत शिव मंदिर। 

गोवा में beaches के अलावा भी हैं बहुत कुछ  

गोवा में beaches के अलावा जो सबसे मशहूर टूरिस्ट स्पॉट है, वो है दूधसागर फॉल। इसको आपने चेन्नई एक्सप्रेस फिल्म में भी देखा होगा। घने जंगल और पथरीले रास्तों पर बने दूधसागर फॉल को देखना एक नई दुनिया को देखने जैसा है। जहां आपको प्रकृति की खूबसूरती और झरने की मस्ती दोनों मिलेंगी।