• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बाधा को दूर भगाते हैं लाल मिर्च के ये उपाय

अगर आप भी जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के उपाय तलाश रहे हैं तो लाल मिर्च के ये उपाय आपके लिए मददगार साबित होंगे।  
author-profile
Published -20 Apr 2022, 13:42 ISTUpdated -20 Apr 2022, 14:27 IST
Next
Article
red  chilli  totka

लाल मिर्च का प्रयोग रसोई में खूब किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाल मिर्च काफी फायदेमंद होती है, इसके अलावा ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी लाल मिर्च के प्रयोग के बारे में बताया गया है। लाल मिर्च के उपाय आपके जीवन से कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं। 

लाल मिर्च के चमत्कारी उपायों के बारे में हमने भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी से बात की। विनोद जी कहते हैं, 'लाल मिर्च बिगड़े हुए ग्रहों की दशा को ठीक कर देती है। खासतौर पर यदि किसी की कुंडली में मंगल कमजोर है या फिर मंगल दोष है, तो जीवन में बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में लाल मिर्च मंगल को प्रभावित करती है और उसकी चाल को सीधा कर देती है।' 

अगर आप भी जीवन में कुछ कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, तो आपको लाल मिर्च के इन उपायों को एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें- कबूतर को रोज खिलाएं दाना और फिर देखें चमत्कार 

red  chilli  uses  to  get  rid  of  life  obstacles

लाल मिर्च से उतारे नजर 

शास्त्रों में नजर दोष के बारे में व्याख्या मिलती है। नजर दोष (क्या होता है नजर दोष? ) के कारण आपके जीवन में कई चीजें प्रभावित होती हैं। उदाहरण के तौर पर, आपके बनते काम बिगड़ने लग जाते हैं, सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है या फिर आप किसी दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। कई बार ऐसा नजर दोष की वजह से होता है। ऐसे में आप 7 लाल मिर्च को मुट्ठी में लें और 7 बार सीधे क्रम में और 7 बार उल्टे क्रम में अपने सिर से उतारें। इसके बाद जले हुए चूल्हे में उन सातों मिर्च को फेंक दें। ऐसा करने से आपको राहत जरूर मिलेगी। 

लाल मिर्च से दूर करें बाधा 

बाधा कहीं भी और कैसे भी आ सकती हैं और बाधा आने से आपके जीवन में चलते बनते काम बिगड़ जाते हैं। उदाहरण के लिए जैसे आपका धन अचानक ही कहीं अटक सकता है। कोई जरूरी काम रुक सकता है या फिर आपके विवाह में बाधा आ सकती है। इस अवस्था में भी आप लाल मिर्च का टोटा कर सकती हैं। आप 7 लाल मिर्च को एक लाल रूमाल में बांध कर अपने पास रख लें। हर हफ्ते लाल मिर्च को बदलते रहें और जब तक बाधा टल न जाए, तब तक इस टोटके को अपनाते रहें।  

Lal  Mirch  Ka  Jadu

शत्रु और विरोधियों से मुक्ति पाने का उपाय 

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बुरी तरह से प्रभावित करने में शत्रुओं और विरोधियों का भी बड़ा योगदान होता है। ऐसे में शत्रु को शांत करने और विरोधियों को अपने पक्ष में करने के लिए भी आपको लाल मिर्च का उपाय जरूर करना चाहिए। आप 7 लाल मिर्च लें और उन्हें घर के एक ऐसे कोने में टांग दें, जहां उन्हें कोई देखें नहीं। इस बात का ध्यान रखें कि लाल मिर्च ताजी होनी चाहिए, जैसे-जैसे लाल मिर्च सूखती जाएगी आपके शत्रु शांत होते जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- धन लाभ के लिए फिटकरी के उपाय

रोग दूर करने के लिए लाल मिर्च का टोटका 

यदि घर में कोई बीमार है तो आपको 7 लाल मिर्च, काले तिल और फिटकरी (फिटकरी रखने से दूर होगें वास्‍तुदोष ) को एक कटोरी में भर कर मरीज के पास रख देना चाहिए। ऐसा करने से मरीज के आस-पास मौजूद सारी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाएगी। इस बात का ध्यान रखें कि आपको कटोरी में रखी सामग्री को हर 10 दिन में बदलना है और जब तक व्यक्ति पूरी तरह से ठीक न हो जाए इस प्रक्रिया को दोहराते रहना है। 

What  Happens  When  You  Burn  Red  Chillies

तरक्की पाने के लिए लाल मिर्च का टोटका 

व्यापार और नौकरी में तरक्की पाने के लिए भी आप लाल मिर्च का टोटका अपना सकते हैं। इसके लिए आपको एक लोटे में पानी भरकर रखना है और उसमें 7 लाल मिर्च डालनी है। जब भी आप घर से बाहर निकलें लोटे को मुख्य द्वार पर रख दें। नियमित आपको लोटे का पानी और मिर्च बदलते रहना है, ऐसा करने पर आपको फायदा जरूर मिलेगा।  

उम्मीद है कि आपको लाल मिर्च के ये टोटके पसंद आए होंगे। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स करने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।  

Image Credit: Shutterstock, Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।