हिंदू धर्म में वास्‍तु शास्‍त्र को काफी महत्‍व दिया गया है। वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक घर में मौजूद छोटी-छोटी चीजें भी घर में दुख और खुशियां लाने की बड़ी वजह बन सकती हैं। खासतौर पर, रसोई में मौजूद कुछ चीजें जिनका खाना बनाने में इस्‍तेमाल किया जाता है वह भी कई बार वास्‍तु के हिसाब घर के लिए अच्‍छी और बुरी हो सकती हैं। इनमें से एक है 'फिटकरी'।  फिटकरी एक तरह की औषधी है मगर, ज्‍योतिष कैलाश नारायण शर्मा के अनुसार घर के वास्‍तुदोषों को दूर करने में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। 

ज्‍योतिष कैलाश नारायण शर्मा कहते हैं, 'फिटकरी को सही दिशा और स्‍थान पर घर में रखा जाए तो इससे वास्‍तु दोष दूर होने के साथ-साथ आर्थिक परेशानियां भी दूर होती हैं।' ज्‍योतिष कैलाश नारायण शर्मा फिटकरी से जुड़ 5 वास्‍तु टिप्‍स भी बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर से हटानी है नकारात्मक ऊर्जा तो अपनाएं पंडित जी के बताए आसान उपाय

alum vastu brings money at home tips

फिटकरी कहां रखें 

अपने घर में फिटकरी को किसी भी कमरे की खिड़की, दरवाजा या बलकनी में रखें। खासतौर पर जिन घरों के आसपास ऐसे मकान हों जो खंडहर हो चुके हों या बहुत समय से वहां कोई रह नहीं रहा हो। घर के पास श्मशान घाट या कब्रिस्तान है तो वास्‍तु के हिसाब से ऐसे घर अच्‍छे नहीं मानें गए हैं। मगर, यदि घर ऐसी जगह स्थित है तो फिटकरी को घर के दरवाजे और खिड़की पर जरूर रखें। फिटकरी से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। आपको फिटकरी को शीशे की प्लेट में रखना चाहिए। महीने में एक बार फिटकरी को बदल देना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: सेंधा नमक या रॉक्स सॉल्ट के लैंप से आपको मिलेंगे ये 4 बड़े फायदे

बाथरूम में फिटकरी रखें

घर के बाथरूम में फिटकरी से भरा एक कटोरा जरूर रखें। जिस तरह आप खिड़की और दरवाजे पर रखी फिटकरी को हर महीने बदलते हैं वैसे ही आपको बाथरूम में रखी फिटकरी को भी बदलना होगा। इससे हवा में मौजूद नकारात्मक ऊर्जाओं को घर से बाहर निकालने में मदद मिलती है और घर में शांति रहती है। 

alum vastu brings money at home tricks

घर में आती है बरकत 

एक काले कपड़े में फिटकरी को बांध कर आपने घर के हर कोने में रखेें या घर के हर दरवाजे पर लटका दें, इससे घर में आर्थिक संकट खत्‍म होता है। इतना ही नहीं आपको धन कमाने के नए साधन पता चलते हैं और घर में बरकत आती है। 

सेहत के लिए लाभदायक 

पैर में मोच आने पर फिटकरी के पानी से सिकाई करने का नुस्‍खा आपने सुना होगा। मगर आपको फिटकरी के पानी से स्‍नान भी करना चाहिए। यह आपकी सेहत के लिए तो अच्‍छा होता ही है साथ ही यह आप पर मंडरा रहे शुक्र के दोष को भी दूर करता है। इससे आप सेहतमंद रहते हैं। 

Recommended Video

फिटकरी से मिलती है ऋण मुक्ति 

5 टुकड़े फिटकरी और 6 नीले फूल को एक काले कपड़े में बांध कर अपनी जेब में रखें। आप इसे पान के पत्‍ते में भी रख सकते हैं। इससे आपके उपर जो ऋण होगा वह उतर जाएगा। ऐसा आपको हर बुधवार को करना चाहिए। (जानें फिटकरी के फायदे)

अगर आप भी घर के वास्‍तुदोषों को दूर करना चाहती हैं तो आपको भी अपने घर में फिटकरी जरूर रखनी चाहिए। वास्‍तु से जुड़ी और भी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें HerZindagi से। 

 Image Credit: Freepik