रक्षाबंधन का त्योहार भाई- बहन के प्यार और स्नेह का प्रतीक माना जाता है। ये एक ऐसा अटूट बंधन होता है जो ईश्वर ने हमारे लिए निर्धारित किया है। इस अटूट बंधन को और ज्यादा मजबूती से संजोने के लिए रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन बहन अपने भाई के कलाई पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं और भाई अपनी बहन की रक्षा और साथ निभाने का वचन देता है। भाई और बहन के संबंधों में मजबूती लाने वाला रक्षाबंधन का त्योहार हर साल सावन महीने की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। 

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल पूर्णिमा तिथि  21 अगस्त 2021 को शाम 06 बजकर 10 मिनट से शुरू होकर 22 अगस्त 2021 को शाम 05 बजकर 01 बजे तक रहेगा। उदया तिथि में पूर्णिमा तिथि 22 अगस्त को पड़ेगी इसलिए इसी दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन राखी बांधने का विशेष शुभ मुहूर्त 22 अगस्त 06 बजकर 15 मिनट से 10 बजकर 35 मिनट कर रहेगा।

aarti dahiya rakshabandhan remedies

लेकिन यदि किसी वजह से बहनें अपने भाई से दूर हैं और उन्हें राखी नहीं बांध पा रही हैं ऐसे में वो कुछ विशेष उपाय आजमाकर भगवान को राखी बांध कर अपने भाई की मंगल कामना की प्रार्थना कर सकती हैं। इस लेख में जानी मानी एस्ट्रोलॉजर और वास्तु स्पेशलिस्ट डॉ आरती दहिया जी बता रही हैं कि यदि आप रक्षाबंधन के दिन अपने भाई से दूर है और उसके मंगल के लिए ईश्वर को ज़रिया बनाना चाहती है तो ऐसे कुछ उपाय हैं जिनसे आप अपने इष्ट रूप को राखी बांध अपने भाई के जीवन में मंगल के संचालन की प्रार्थना कर सकती हैं।

प्रथम पूजनीय श्री गणेश जी 

lord gnesha on rakshabandhan

यदि आप रक्षाबंधन के दिन गणेश जी को सर्वप्रथम हरे रंग की राखी बांधती हैं और बेसन के लड्डू का भोग लगाती हैं तो गणपति की विशेष कृपा प्राप्त होगा। गणपति से अपने भाई की मंगल कामना की प्रार्थना करें तो निश्चित रूप से आपके भाई के जीवन के विघ्न दूर हो जाएंगे और उनको सुख समृद्धि की प्राप्ति होगी।

इसे जरूर पढ़ें:Raksha Bandhan 2021: जानें कब है रक्षाबंधन का त्योहार, पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

श्री हनुमान जी से करें प्रार्थना 

यदि आप भाई से दूर हैं तो रक्षाबंधन के दिन हनुमान जी को केसरिया या लाल रंग की राखी बांधें और सूजी के हलवे का भोग लगाएं। ऐसा करके हनुमान जी से अपने भाई की रक्षा करने की प्रार्थना करें तो निश्चित रूप से आपके भाई हर बुरी बला से बचे रहेंगे।

श्री भोलेनाथ जी से करें प्रार्थना 

lord shiva rakshabandhan remedies

आरती दहिया जी बताती हैं कि भाई से दूर हैं तो यदि आप रक्षाबंधन के दिन भोलेनाथ जी को सफेद या पीले रंग की राखी बांधेंगी और चावल की खीर का भोग लगाते हुए अपने भाई की उन्नति की कामना करेंगी  तो निश्चित ही आपके भाई को जीवन में खूब तरक्की मिलेगी और उनका भाग्योदय हो जाएगा।

श्री विष्णु जी को लगाएं भोग

अगर आप अपने भाई को राखी नहीं बांध पा रही हैं तो आप रक्षाबंधन के दिन विष्णु जी को पीले रंग की राखी और पतीसे का भोग लगाएं और अपने भाई के मंगल की कामना करें। ऐसा करने से निश्चित रूप से आपके भाई के जीवन में अत्यधिक सुख का संचार होगा। 

श्री वासुदेव जी को बांधें राखी 

vaasudev rakshabandhan remedy

यदि आप रक्षाबंधन के दिन वासुदेव को पीले या मोरपंखी रंग की राखी बांधकर रबड़ी का भोग लगाते हुए मन ही मन प्रार्थना करेंगी कि ईश्वर आपके भाई की रक्षा सदैव करें तो आपके भाई पर कोई संकट आएगा। किसी भी संकट के समय में कान्हा जी उसको सुरक्षा कवच प्रदान करेंगे।

इसे जरूर पढ़ें:Janmashtami Special: जन्माष्टमी के दिन इन 5 मंत्रों के उच्चारण से करें कान्हा को खुश

Recommended Video

 

लड्डू गोपाल जी को बांधें राखी 

यदि आप रक्षाबंधन के दिन लड्डू गोपाल जी को रंगबिरंगी राखी पहनाकर चाकलेट का भोग लगाएंगी तो निश्चित ही आपके भाई की कई पीढ़ियां बहुत सुख भोगेंगी।

यदि आप रक्षाबंधन के दिन अपने भाई से दूर हैं, तो उपर्युक्त सभी उपायों से उनकी मंगल कामना की प्रार्थना कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, pixabay