• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial, 04 Apr 2022, 13:32 IST

राजकुमार के साथ पैन कार्ड फ्रॉड, ऐसे चेक करें अपना PAN

एक्टर राजकुमार राव की तरह कहीं आपके साथ तो नहीं हो रहा है  पैन कार्ड फ्रॉड? ऐसे करें तसल्ली...
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial, 04 Apr 2022, 13:32 IST
Next
Article
rajkummar rao main

बॉलीवुड के फिल्मी सितारे अक्सर ही फ्रॉड का शिकार होते रहते हैं। इस बार कई हिट फिल्में दे चुके एक्टर राजकुमार राव के साथ फाइनेंशियल फ्रॉड हुआ है। हैकर ने उनके पैन कार्ड से राजकुमार राव के नाम पर लोन लिया है। एक्टर के मुताबिक इस लोन के कारण उनका सिबिल स्कोर (CIBIL) प्रभावित हुआ है। राव ने ट्विटर पर क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो लिमिटेड को टैग कर ट्वीट करते हुए इसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

एक्टर ने इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करते हुए लिखा, '#FraudAlert मेरे पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया गया है और मेरे नाम पर 2500 रुपये का एक छोटा सा लोन लिया गया है। जिससे मेरे  सिबिल स्कोर पर बुरा प्रभाव पड़ा है। @CIBIL_Official कृपया इसे ठीक करें और इसके खिलाफ जरूरी एहतियाती एक्शन लें।

rajkummar rao tweet

गौरतलब है कि, राजकुमार राव से पहले एक्ट्रेस सनी लियोन भी पैन कार्ड फ्रॉड का शिकार हो चुकी हैं। सनी लियोन से पैन कार्ड के जरिए 2,000 की ठगी की गई थी। इससे उनका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हुआ था। इसी साल जनवरी में राजुकमार राव से फेक ईमेल के जरिए 3 करोड़ रुपये मांगे गए थे। कहीं आप भी तो पैन कार्ड से ठगी करने वाले इन हैकर्स के टारगेट पर नहीं हैं? ऐसे चेक करें कि कहीं आपका पैन कार्ड तो मिसयूज नहीं हो रहा है।

इसे भी पढ़ें: दीपिका पादुकोण से लेकर ऐश्वर्या राय बच्चन ने साउथ की फिल्मों से की थी अपने करियर की शुरूआत

hacker

ऐसे चेक करें पैन कार्ड डिटेल -

pan card

  • अपनी पैन कार्ड डिटेल चेक करने के लिए पेटीएम और पॉलिसीबाजार ऐप जैसी फिनटेक फर्मों में लॉग इन करें।
  • इन ऐप में 'बैलेंस और हिस्ट्री' ऑप्शन में जाकर आप ये चेक कर सकते हैं कि आपके नाम पर कोई लोन तो नहीं लिया गया है।
  • इस तरह के फिनटेक ऐप यूजर्स को लोन के विवरण के साथ तुरंत सिबिल स्कोर बता देते हैं।

Recommended Video

इस सिलसिले में सुरेश सुराणा, जोकि आरएसएम इंडिया के संस्थापक हैं ने बताया, 'किसी व्यक्ति का पैन कार्ड बैंकों/वित्तीय संस्थानों के उनके खातों से जुड़ा होता है। जैसे, ऐसी कोई भी आर्गेनाईजेशन  जहां से कोई व्यक्ति उधार लेता है, ऐसी जानकारी को क्रेडिट ब्यूरो के साथ नियमित रूप से साझा करता है और जो बदले में इसे अपने सिस्टम में अपडेट करते हैं। इसलिए, पैन पर बकाया लोन की डिटेल्स क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों जैसे कि सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपेरियन आदि के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।'

अपनी पैन कार्ड डिटेल्स इस तरह से चेक कर आप राजकुमार राव की तरह फ्रॉड का शिकार होने से बच सकते हैं, यह लेख यदि आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें HerZindagi के साथ।

image credit: instagram/twitter@rajkumarrao, pixabay, shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।